ज्योतिष/धर्मब्रेकिंग न्यूज़

*🌹आज का पंचांग 🌹*

आचार्य ब्रजेश मिश्र

*दिनांक 7 जनवरी 2023*
*विक्रम संवत 2079*
*शक संवत 1944*
*अयन – दक्षिणायन*
*गोल – याम्यगोल:*
*ऋतु – हेमन्त*
*मास- माघ*
*पक्ष – कृष्णपक्ष*
*तिथि – प्रतिपदा रात्रि 05:23 तक उपरांत द्वितीया*
*दिन : शनिवार*
*नक्षत्र : पुनर्वसु रात्रि 02:00 तक उपरांत पुष्य*
*योग : ऐन्द्र*
*सूर्य नक्षत्र – पूर्वांषाढ़*
*सूर्य राशि – धनु*
*सूर्योदय – 06:32 रांची (बिहार)*
*सूर्यास्त- 17:18*
*राहुकाल 09:00 – 10:30*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*16 + 16 + 5 = 37 ÷ 7 = 2 शेष*
*गौरी के साथ = सौख्य*
*कृष्णपक्ष की प्रतिपदा में भगवान शिव माता गौरी के साथ होते हैं, इस तिथिमें रुद्राभिषेक करने से सुख-समृद्धि उपलब्ध होती है।*
*♨️अग्निवास : 16 + 7 + 1 = 24 ÷ 4 = 0*
*पृथ्वी पर = सूखदायक*
*राहुकाल वास: पूर्व में*
*दिशाशूल – शनिवार को पूर्व दिशा और ईशान कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो तिल का सेवनकर प्रस्थान करें।*

*🙏🌞 आत्मबोध 🌞🙏*
*हतो वा प्राप्यसि स्वर्गम्, जित्वा वा भोक्ष्यसे महिम्।*
*तस्मात् उत्तिष्ठ कौन्तेय युद्धाय कृतनिश्चय:॥*
*किसी भी कार्य में सफलता को पाने के लिए सबसे जरूरी होता है अपने भीतर छिपे डर को खत्म करना। इस पर भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को युद्ध के दौरान कहा था कि अर्जुन तुम निडर होकर युद्ध करो अगर मारे गए तो स्वर्ग मिलेगा और अगर जीत गए तो तुम्हें धरती पर राज मिलेगा। इसलिए मन में किसी भी तरह के डर को मत रखो।*

🚩 *व्रत पर्व विवरण-*
🔥 *विशेष -प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
💥 *ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’ (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞पीपल का पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने वाले व्यक्ति की कुंडली के सभी गृह दोष शांत हो जाते हैं. जैसे-जैसे पीपल बड़ा होगा, आपके घर परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती जाएगी.

हर शनिवार को शाम के वक्‍त स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें और फिर दिन छिपने के बाद पीपल के वृक्ष की जड़ के पास जल अर्पित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके ऊपर से शन‍ि की दशा का प्रभाव कम होता है और अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है।

शनि दोष, शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए प्रति शनिवार पीपल पर जल चढ़ाकर सात आटे के दिए सरसों तेल के जलाएं और 7 बार परिक्रमा करनी चाहिए.

अगर आपकी किसी के साथ शत्रुता है और आपका शत्रु आपको परेशान कर रहा है, तो पीपल के वृक्ष के नीचे बैठ कर हनुमान चालीसा का भी पाठ जरूर करें. इस तरह से आपको आपके शत्रुओं से जुड़ी सभी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी साथ ही आपके शत्रुओं का नाश होगा.

यदि कोई व्यक्ति किसी पीपल के नीचे शिवलिंग स्थापित करता है और नियमित रूप से उस शिवलिंग का पूजन करता है तो सभी समस्याएं समाप्त हो सकती हैं. इस उपाय से बुरा समय दूर हो जाता है.

अगर आप अपने हाथ-पैरों के दर्द और कमर के दर्द से परेशान हैं. साथ ही आपके शरीर में भी दर्द होता है और आप थकान महसूस करते हैं तो आप एक काले कपड़े में पीपल के वृक्ष की जड़ या फिर उसकी लकड़ी को बांध लें और उसे आप अपने बिस्तर के सिरहाने रख लें लेकिन इसके साथ-साथ आप ऊपर दिए गए उपायों के अनुसार पीपल की सेवा करना न भूलें. कुछ समय के पश्चात आपको महसूस होगा कि आपके शरीर का दर्द खत्म हो रहा है और आप दर्द मुक्त हो रहे हैं.

सभी कार्यों में सफलता पाने के लिए पीपल के 11 पत्ते लें और उसे साफ पानी से धो लें. पत्ता कहीं से टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए. अब इन पत्तों पर कुमकुम, अष्टगंध या चंदन मिलाकर श्री राम का नाम लिखें. नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. फिर इन पत्तों की एक माला बना लें और हनुमान मंदिर में हनुमान जी को अर्पित कर दें.

🌷 *पुष्य नक्षत्र योग* 🌷
➡ *08 जनवरी 2023 रविवार को सूर्योदय से 09 जनवरी सुबह 06:05 तक रविपुष्यमृत योग है ।*
🙏🏻 *१०८ मोती की माला लेकर जो गुरुमंत्र का जप करता है, श्रद्धापूर्वक तो २७ नक्षत्र के देवता उस पर खुश होते हैं और नक्षत्रों में मुख्य है पुष्य नक्षत्र, और पुष्य नक्षत्र के स्वामी हैं देवगुरु ब्रहस्पति | पुष्य नक्षत्र समृद्धि देनेवाला है, सम्पति बढ़ानेवाला है | उस दिन ब्रहस्पति का पूजन करना चाहिये | ब्रहस्पति को तो हमने देखा नहीं तो सद्गुरु को ही देखकर उनका पूजन करें और मन ही मन ये मंत्र बोले –*
*ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम : |…… ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम : |*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *कैसे बदले दुर्भाग्य को सौभाग्य में* 🌷
🌳 *बरगद के पत्ते पर गुरुपुष्य या रविपुष्य योग में हल्दी से स्वस्तिक बनाकर घर में रखें |*
🙏🏻 *-
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *रविपुष्यामृत योग* 🌷
🙏🏻 *‘शिव पुराण’ में पुष्य नक्षत्र को भगवान शिव की विभूति बताया गया है | पुष्य नक्षत्र के प्रभाव से अनिष्ट-से-अनिष्टकर दोष भी समाप्त और निष्फल-से हो जाते हैं, वे हमारे लिए पुष्य नक्षत्र के पूरक बनकर अनुकूल फलदायी हो जाते हैं | ‘सर्वसिद्धिकर: पुष्य: |’ इस शास्त्रवचन के अनुसार पुष्य नक्षत्र सर्वसिद्धिकर है | पुष्य नक्षत्र में किये गए श्राद्ध से पितरों को अक्षय तृप्ति होती है तथा कर्ता को धन, पुत्रादि की प्राप्ति होती है |*
🙏🏻 *इस योग में किया गया जप, ध्यान, दान, पुण्य महाफलदायी होता है परंतु पुष्य में विवाह व उससे संबधित सभी मांगलिक कार्य वर्जित हैं | (शिव पुराण, विद्येश्वर संहिताः अध्याय 10)*

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीषd
दिनांक 7 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं।

किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने मित्रों के साथ मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपके कुछ बाहरी लोगों से भी अच्छे संपर्क रहेगे, जिनका आप पूरा लाभ उठाएंगे। आप अपने मित्रों पर कुछ धन भी खर्च कर सकते हैं। यदि आपको परिवार में किसी सदस्य के करियर से संबंधित कोई फैसला लेना पड़े, तो वह जल्दबाजी में ना लें। जमीन जायदाद से जुड़ा मामला आपके लिए समस्या लेकर आ सकता है। किसी वकील से सलाह मशवरा करना आपके लिए बेहतर रहेगा। घर परिवार में आप वरिष्ठ सदस्यों के साथ कुछ जरूरी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। जो लोग लंबे समय से विदेश जाने की योजना बना रहे थे, तो उन्हें कोई शुभ सूचना को मिल सकती है। आप पद व प्रतिष्ठा बढ़ने से प्रसन्न रहेंगे। किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं, जिसमें आप अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। आप अपनी आय को ध्यान में रखकर व्यय करें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। भाइयों के साथ आपके संबंधों में यदि कुछ कड़वाहट आ गई थी, तो उनमें मधुरता आएगी। जीवन साथी से चल रही अनबन बातचीत के जरिए समाप्त होगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामले में मिलाजुला रहने वाला है। आपने यदि पहले किसी से उधार लिया था, तो आप उसे काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे। कार्य क्षेत्र में मन मुताबिक लाभ मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपको अपनी किसी प्रिय व मूल्यवान वस्तु के प्रति बहुत ही सावधान रहना होगा। कुछ नए लोगों से भी मेलजोल बढ़ा कर अपनी किसी समस्या को आसानी से हल कर पाएंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में यदि कुछ गिरावट चल रही थी, तो वह भी आज दूर होगी।
कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अत्यधिक मेहनत करने वाला रहेगा। आप अपने काम पर पूरी मेहनत करेंगे और निगरानी रखेंगे, तभी आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। जो लोग राजनीति क्षेत्रों में कार्यरत है, उन्हें सावधान रहना होगा। आपको भाइयों से संबंधों में कुछ दरार पैदा हो सकती है, इसलिए बहुत ही तोलमोल कर बोले। किसी बाहरी व्यक्ति से अपने घर संबंधी बातों का जिक्र ना करें। आपकी मेहनत आज रंग लाएगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज आप किसी धार्मिक कार्य से जुड़ेंगे जिससे आपके सम्मान में वृद्धि होगी। मन में नकारात्मक विचारों को लाने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है, तो कोई बाहरी व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है। सुख समृद्धि बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। किसी गलत आदमी का साथ देने से बचें। अपने मन में किसी भी प्रकार का अहंकार न लाएं। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आने की संभावना है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूती लेकर आएगा। कुछ नई योजनाएं बनाने के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। आप धार्मिक गतिविधियों में भी भाग लेंगे। आपको अपनी मेहनत से आज कुछ आगे बढ़ना होगा। किसी पर आश्रित न रहें अन्यथा काम रुक सकता है। यदि आप किसी से धन उधार लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा। परिवार में यदि कोई सदस्य विवाह योग्य है, तो आज उनके विवाह प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन दांपत्य जीवन जी रहे लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। यदि आपकी किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी, तो वह आज दूर होगी। आप अपने घर की साज-सज्जा पर पूरा ध्यान देंगे और उसके लिए कुछ धन भी व्यय करेंगे। आप अपने व्यवसाय से जुड़े कामों में कोई बदलाव करने की योजना बना सकते हैं। यदि आप किसी निवेश को करने की योजना बना रहे थे, तो उसमें आप किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य लें। आपका कोई रुका हुआ काम आज आसानी से पूरा हो जाएगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला रहेगा। वर्तमान स्थितियों में सोच समझ कर कोई निर्णय लेना आपके लिए बेहतर होगा। परिवार में किसी वरिष्ठ सदस्य के रिटायरमेंट होने के कारण आज उनके लिए सरप्राइज़ पार्टी का आयोजन हो सकता है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के मान सम्मान में वृद्धि होगी। आपको जीवनसाथी की कोई बात बुरी लग सकती है, जिसके कारण कोई वाद-विवाद बन सकता है। आप किसी व्यावसायिक कार्य के चलते छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आप के मान सम्मान में वृद्धि लेकर आएगा। आप अपनी ऊर्जा को सही कामों में लगाएं, तो बेहतर रहेगा। यदि आप किसी योजना की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज दिन अच्छा रहने वाला है। आप किसी से मतभेद में ना पड़े, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप कार्य क्षेत्र में काम करने के तौर-तरीकों में बदलाव कर सकते हैं। आपके अच्छे व्यवहार के कारण आज माहौल खुशनुमा रहेगा। आप अपनी कुछ नीतियों को बनाकर चले, तो आप अच्छा नाम कमा सकते हैं।
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज के दिन आप कार्य क्षेत्र में किसी काम के पूरा होने पर विश्वास बनाए रखेंगे। विद्यार्थियों को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए अपने गुरुजनों की मदद की आवश्यकता होगी। आपके किसी काम के पूरा न होने से आपको निराशा हाथ लगेगी। यदि आपने दूसरों से कुछ ज्यादा उम्मीद लगाई है, तो वह आज पूरी नहीं होंगी। आप धन संबंधित किसी मामले में अपने माता-पिता से सलाह मशवरा कर सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी, तो आज दूर होगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्य क्षेत्र में चल रही समस्याओं से मुक्ति दिलाने वाला रहेगा। जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं, उन्हें आज कोई बड़ा ऑर्डर मिल सकता है। आप जिम्मेदारी से किसी काम को करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। प्रेम जीवन जी रहे उन लोगों का आज अपने साथी के प्रति प्रेम और गहरा होगा। दोनों एक दूसरे के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं।आप खुद पर ज्यादा जिम्मेदारी ना लें, नहीं तो बाद में उन्हें आपको निभाने में समस्या हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है। आपकी अपने कुछ पुराने मित्रों से मुलाकात होगी, जिसमें आपको पुराने गिले-शिकवे नहीं उखाड़ने हैं। कार्यक्षेत्र में यदि आपको कोई किसी निवेश संबंधी योजना के बारे में बताएं, तो आपको उसमें निवेश करने से बचना होगा। आपको आज किसी काम के पूरा ना होने से निराशा हाथ लगेगी। संतान के ऊपर आप ज्यादा बंदिशे ना लगाएं, नहीं तो वह परेशान हो सकती है। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button