आयुक्त श्री रवि द्वारा पटना हाफ मैराथन एक्सपो का उद्घाटन किया गया

breaking News देश

त्रिलोकी नाथ प्रसाद : आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि द्वारा आज ज्ञान भवन, पटना में पटना हाफ मैराथन, 2022 के अवसर पर आयोजित दो-दिवसीय एक्सपो का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। उन्होंने सभी स्टॉल का निरीक्षण किया तथा पटना हाफ मैराथन में भाग लेने वाले राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के धावकों का पटना की धरती पर स्वागत करते हुए अपनी शुभकामनाएँ दीं। आयुक्त श्री रवि द्वारा मैराथन के लिए रेस डे टी-शर्ट का भी लोकार्पण किया गया तथा कुछ प्रतिभागी धावकों को रेस डे किट भी प्रदान किया गया।

आयोजन मंडल के प्रतिनिधि श्री सुनील शेट्टी द्वारा बताया गया कि एक्सपो में कुल 14 स्टॉल्स हैं। दौड़ से संबंधित कई उत्पाद की प्रदर्शनी लगाई गई है। आयुक्त श्री रवि द्वारा एक्सपो में नेशनल एवं अन्तर्राष्ट्रीय ब्रैण्ड की सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि इस एक्सपो का आयोजन पटना हाफ मैराथन के परिप्रेक्ष्य में किया जा रहा है। इसमें खिलाड़ियों एवं आम जन के स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी सामग्री उपलब्ध है। यहां आकर लोग अवलोकन कर सकते हैं।

इस अवसर पर एक्सपो के उद्यमियों, धावकों तथा मैराथन के आयोजन मंडल के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए आयुक्त श्री रवि ने कहा कि नशा-मुक्ति के जन-जन तक प्रसार हेतु दिनांक 27 नवम्बर, 2022 को पटना हाफ मैराथन के सेकेण्ड एडिशन का आयोजन किया जा रहा है। कोविड काल को छोड़कर हाल के वर्षों में पटना हाफ मैराथन लगभग प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार पटना हाफ मैराथन का बहुत ही बेहतरीन ढंग से एवं प्रोफेशनल तरीक से आयोजन किया जा रहा है। काफी पहले से इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है जिसके कारण 8,000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने इसमें निबंधन कराया है। बहुत सारे देशों से भी नामचीन धावकों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है। देश के कई शहरों से भी लोग यहाँ पर आ रहे है। अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित धाविका हिमा दास पटना हाफ मैराथन के ब्रैण्ड एम्बेसडर हैं। ओलंपिक एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज, कई नामचीन खिलाड़ी तथा विशिष्ट व्यक्ति भी भाग ले रहे हैं। पटनावासी दौड़ के लिए काफी उत्साहित हैं। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना हाफ मैराथन का इस वर्ष का रूट भी काफी रमणीक एवं आकर्षक है। सुन्दरता से परिपूर्ण गाँधी मैदान से प्रारंभ होकर गंगा नदी के किनारे जेपी गंगा पथ एवं अटल पथ पर इसका आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतिभागियों एवं आयोजकों के लिए बहुत ही मनमोहक है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना हाफ मैराथन का उद्देश्य नशा-मुक्ति के प्रति सभी को जागरूक एवं संवेदनशील करना है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू की गई है। समाज सुधार अभियान के तहत पूरे बिहार में नशा-मुक्ति के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना हाफ मैराथन के आयोजन से नशा-मुक्ति एवं स्वास्थ्य तथा फिटनेस को प्रोत्साहित करने को बल मिलेगा। उन्होंने नौजवानों सहित आम जनता से हर प्रकार की नशा से दूर रहने का आह्वान किया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना हाफ मैराथन, 2022 प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय संस्था एआईएमएस से सर्टिफाईड है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण दौड़ है तथा पटना के लिए बहुत ही गौरवशाली क्षण है कि इस तरह का आयोजन यहाँ पर हो रहा है। उन्होंने प्रतिभागियों तथा आयोजकों से पटना में अगले साल से फुल मैराथन का आयोजन कराने का अह्वान किया।