ताजा खबर

पीआईबी-सीबीसी पटना के द्वारा हिन्दी पखवाड़ा के तहत हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

त्रिलोकी  नाथ प्रसाद /सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो एवं केन्द्रीय संचार ब्यूरो पटना के संयुक्त तत्वावधान में द्वारा हिन्दी पखवाड़ा के तहत शुक्रवार (20सितंबर 2024) को ‘सरकारी कार्य में हिन्दी भाषा का प्रयोग’ विषय पर आयोजित हिन्दी कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि सीबीसी पटना के पूर्व निदेशक दिनेश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर पीआईबी के निदेशक आशीष लकड़ा और सीबीसी पटना के प्रमुख संजय कुमार उपस्थित रहे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दिनेश कुमार ने कहा कि हिंदी जब लिखते हैं या बोलते हैं तो व्याकरण का प्रयोग करना चाहिये.आज के दौर में व्याकारण को नजरअंदाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी पूरी दुनिया हिंदी से जुडी हुई है। ज्यादातर संचार हिंदी में किया जाता है। हिंदी को अपनाने में संकोच नहीं करना चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्य में हिंदी को सरल, सहज़ और मौलिक रूप से प्रयोग करना चाहिये और इसे बेहतर बनाने में पढ़ाई जरूरी है।

मौके पर पीआईबी के निदेशक आशीष लकड़ा ने कहा कि हिंदी पखवाड़ा या दिवस एक पर्व है जो हमें हिंदी में कार्य करने के लिये प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि अहिंदी इलाकों में भी लोग हिंदी सिखने की कोशिश करते हैं। बल्कि तेजी से हिंदी का प्रसार हो रहा है.हिंदी एक महत्वपूर्ण भाषा है जो लोगों को जोड़ता है।

केन्द्रीय संचार ब्यूरो के प्रमुख सह उपनिदेशक संजय कुमार ने कहा कि हिन्दी दिवस या पखवाड़ा के मद्देनजर हिन्दी का प्रयोग, प्रचार एवं प्रसार बढ़ाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा आम बोलचाल कि भाषा के साथ-साथ संपर्क भाषा भी है अतः इसे निसंकोच अपनाने कि जरूरत है। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये वारिष्ठ लेखा अधिकारी विजय शंकर शर्मा ने कहा कि हमें हिंदी को अपनाना चाहिए और कम से कम हस्ताक्षर हिंदी में जरूर करें। कार्यशाला का संचालन संजय कुमार और धन्यवाद ज्ञापन सर्वजीत सिंह ने किया। मौके पर पीआईबी-सीबीसी के अधिकारियों एवं कर्मियों उपस्थित रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button