ज्योतिष/धर्मब्रेकिंग न्यूज़

*🌹आज का पंचांग 🌹*

*दिनांक 25 जून 2023*
*विक्रम संवत 2080*
*शक संवत 1945*
*अयन – उत्तरायण*
*गोल – सौम्यगोल:*
*ऋतु – ग्रीष्म*
*मास- आषाढ़*
*पक्ष – शुक्लपक्ष*
*तिथि – सप्तमी रात्रि 08:31 तक उपरांत अष्टमी*
*दिन : रविवार*
*नक्षत्र – पूर्वांफाल्गुनी दिन 07:33 तक उपरांत उत्तराफाल्गुनी*
*योग – व्यतिपात*
*सूर्य नक्षत्र – आद्रा*
*सूर्य राशि – मिथुन*
*सूर्योदय – 05:00 रांची (झारखंड)*
*सूर्यास्त- 18:44*
*राहुकाल 16:30 – 18:00*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*7 + 7 + 5 = 19 ÷ 7 = 5 शेष*
*भोजन में = पीड़ादायक*
*शुक्लपक्ष की सप्तमी में रुद्रदेव भोजन करते हैं। इन तिथियों में सांसारिक कामना से किया गया रुद्राभिषेक पीड़ा देते हैं।*
*♨️अग्निवास : 7 + 1 + 1 = 9 ÷ 4 = 1*
*आकाश में = प्राणनाशक*
*राहुकाल वास: उत्तर में*
*दिशाशूल – रविवार को पश्चिम दिशा और नैऋत्य कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो ताम्बूल का सेवनकर प्रस्थान करें।*

*🌹आज का ब्रत त्यौहार🌹*

*विवस्वान व्रत सप्तमी। सूर्य पूजन।*
🙏🏻🚩 *व्रत पर्व विवरण – रविवारी सप्तमी (सूर्योदय से रात्रि 12:25 ) तक*
💥 *विशेष-सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
*💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
💥 *रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)*
💥 *रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)*
💥 *स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि*
🙏🏻 *सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी – ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।*
🌷 *इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है।*
🙏🏻 *(शिव पुराण, विद्येश्वर संहिताः अध्याया (10)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *रविवार सप्तमी* 🌷
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन जप/ध्यान करने का वैसा ही हजारों गुना फल होता है जैसा की सूर्य/चन्द्र ग्रहण में जप/ध्यान करने से होता |*
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन अगर कोई नमक मिर्च बिना का भोजन करे और सूर्य भगवान की पूजा करे , तो उसकी घातक बीमारियाँ दूर हो सकती हैं , अगर बीमार व्यक्ति न कर सकता हो तो कोई और बीमार व्यक्ति के लिए यह व्रत करे | इस दिन सूर्यदेव का पूजन करना चाहिये |*
🌞 *सूर्य भगवान पूजन विधि* 🌞
🙏🏻 *१) सूर्य भगवान को तिल के तेल का दिया जला कर दिखाएँ , आरती करें |*
🙏🏻 *२) जल में थोड़े चावल ,शक्कर , गुड , लाल फूल या लाल कुम कुम मिला कर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें |*
🌞 *सूर्य भगवान अर्घ्य मंत्र* 🌞
🌷 *1. ॐ मित्राय नमः।*
🌷 *2. ॐ रवये नमः।*
🌷 *3. ॐ सूर्याय नमः।*
🌷 *4. ॐ भानवे नमः।*
🌷 *5. ॐ खगाय नमः।*
🌷 *6. ॐ पूष्णे नमः।*
🌷 *7. ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।*
🌷 *8. ॐ मरीचये नमः।*
🌷 *9. ॐ आदित्याय नमः।*
🌷 *10. ॐ सवित्रे नमः।*
🌷 *11. ॐ अर्काय नमः।*
🌷 *12. ॐ भास्कराय नमः।*
🌷 *13. ॐ श्रीसवितृ-सूर्यनारायणाय नमः
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 25 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष

नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। मंदिर में पताका चढ़ाएं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको मित्रों का सहयोग और सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलेगा। यदि आपने किसी काम को अति उत्साहित होकर किया, तो उसमें आज आपसे कोई गलती हो सकती है। आप कार्यक्षेत्र में आज अच्छी नीतियों को अपनाएंगे, जिनसे आपको अच्छा लाभ अवश्य मिलेगा। विद्यार्थी कुछ नया सीखने की पूरी कोशिश करेंगे। आप अपने बल और बुद्धि से वह सब कुछ पा सकते हैं, जिसकी अभी तक आपके पास कमी थी अच्छा लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यापार के मामले में अच्छा रहने वाला है। आप जल्दबाजी में कोई काम ना करें और विभिन्न कार्यों में नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करें। आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। नौकरी में तरक्की मिलने से आप परेशान रहेंगे, लेकिन जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हें कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। आपकी किसी पुराने मित्र से कहासुनी हो सकती है और आपको कार्यक्षेत्र में छोटों की गलतियों को बड़प्पन दिखाते हुए माफ करना होगा, तभी आप लोगों से आसानी से काम निकलवा पाएंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। साझेदारी में किसी काम को करने में आप पूरी रुचि दिखाएंगे और आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कुछ नए लोगों से मेलजोल बढ़ाने में आप कामयाब रहेंगे। आप अपने कामों में आगे बढ़ेंगे, जो आपके लिए बेहतर रहेगा। जीवनसाथी के साथ आज आप किसी हर्ष और मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में किए गए प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी और आप अपने आवश्यक कार्य में तेजी बनाने का भी पूरा प्रयास करेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामले में जीत दिलाने वाला रहेगा। भावनात्मक चर्चाएं प्रभावपूर्ण रहेंगी और समन्वय की भावना आपके अंदर बना रहेगी। परिजनों से बातचीत करते समय तालमेल बनाए रखें। आपके जीवन स्तर में सुधार होगा और आप अपने दोस्तों के साथ कुछ खुशी भरे पल साझा करेंगे। आपका किसी नई संपत्ति की खरीदारी का सपना पूरा हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाए रखना होगा, नहीं तो उन्हें समस्या हो सकती है। आप अपने परिवार के सदस्यों की जरूरतों पर पूरा ध्यान देंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको परिवार के सदस्यों के साथ किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। रचनात्मक कार्य से आज आप जुड़ेंगे। यदि आपको कोई निवेश करने का मौका मिले, तो दिल खोलकर करें। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन मंगलमय रहेगा और उम्मीद से ज्यादा धन मिलने से आज आप प्रसन्न रहेंगे। आपका कोई मित्र आपके घर दावत पर आ सकता है। परिवार में किसी सदस्य से आप अपने मन की किसी बात को लेकर बातचीत कर सकते हैं। राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज किसी बड़े पद की प्राप्ति होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय और व्यय मे संतुलन बनाए रखने के लिए रहेगा। संतान को आप संस्कारों और परंपराओं का पाठ पढ़ाएंगे। सगे संबंधियों से आप कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें। यदि जीवनसाथी से आपकी किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी, तो वह आज दूर होगी। आप अपने खर्चों पर नियंत्रण बनाए रखें, नही तो समस्या हो सकती है। जो लोग विदेश जाने की योजना बना रहे थे, तो उनकी इच्छा भी आज पूरी हो सकती है। आप जीवनसाथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। किसी काम को करने में यदि आपने लापरवाही बरती, तो बाद में आपको समस्या हो सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यवसाय के मामले में अच्छा रहने वाला है और आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप बड़ी सोच का लाभ उठाएंगे। पारिवारिक रिश्तों में चल रही अनबन आज वरिष्ठ सदस्यों की मदद से दूर होगी। मित्रों के साथ आप किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। आज आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। व्यापार में सफलता मिलेगी। आप कुछ नई जानकारी लोगों से साझा करेंगे। आप अपनी अच्छी सोच का कार्यक्षेत्र में लाभ उठाएंगे। भाई बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामलों में अच्छा रहने वाला है। करियर को लेकर परेशान चल रहे लोगों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। आपकी पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने से आज आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपने व्यवसाय के कामों पर पूरा फोकस बनाए रखें। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपको यदि कोई शुभ सूचना सुनने को मिले, तो आपको उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं। यदि आप अपने कामों को लेकर परेशान चल रहे हैं, तो वह भी आज दूर हो सकते हैं। यदि आपने पहले किसी से धन उधार लिया था, तो आप आज उसे भी काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अचानक लाभ दिलाने वाला रहेगा। कामकाज के मामले में दिन अच्छा रहने वाला है। आपको अचानक लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा और यदि आपक आज किसी धार्मिक यात्रा पर जाने के योग बनते दिख रहे हैं। माता-पिता से आप परिवार में किसी सदस्य के विवाह में आ रही समस्या को लेकर बातचीत कर सकते हैं। यदि नौकरी में कार्यरत लोग अपनी नौकरी में बदलाव की योजना बना रहे थे, तो उनकी वह इच्छा आज पूरी हो सकती है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों की छवि आज और निखरकर आएगी। कोई मित्र उन्हें आज धोखा दे सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए रहेगा और आवश्यक कार्यो में आप अनुशासन रखें। आपने यदि किसी अनजान पर भरोसा किया, तो बाद में उससे आपको समस्या होगी और आप अपने कुछ कामों में तेजी बनाए रखें, तभी वह पूरे हो सकेंगे। किसी की सलाह आपके लिए कारगर सिद्ध होगी। किसी काम के मामले में आप अपनी आंख व कान दोनों खुले रखकर काम करना होगा और अपने स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं को नजर अंदाज करने से बचें। विद्यार्थी को बौद्धिक और मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए खुशनुमा रहने वाला है। स्थायित्व की भावना आपके अंदर बनी रहेगी। स्वास्थ्य में यदि कुछ समस्याएं लंबे समय से आपको घेरे हुए हैं, तो आपको उन्हें नजरअंदाज करना होगा और विभिन्न योजनाओं को आज आप गति देंगे। साझेदारी में किसी काम को करने से आज आपको अच्छा लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अधिकारियों का दिल जीतने में आप कामयाब रहेंगे। आपकी किसी नए काम में पहल करने की आदत से आज आप परेशान रहेंगे। आप किसी से उधार लेने से बचें और घूमने फिरने के दौरान आप किसी से कोई जरूरी जानकारी लीक ना करें।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन कामकाज की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है और आप नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। रक्त संबंधी रिश्तों पर आप पूरा जोर देंगे और कार्यक्षेत्र में आपके कुछ शत्रु आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा। जल्दबाजी में यदि आपने कोई काम किया, तो वह आपको नुकसान दे सकता है और आप अपने डेली रूटीन में बदलाव न करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आपकी किसी पुराने मित्र से कहासुनी होगी, तो वह बातचीत के जरिए समाप्त होगी। संतान को यदि आप कोई जिम्मेदारी देंगी, तो वह उस पर खरी उतरेगी
*🌷 आत्मोदय 🌷*

*धर्मं धनं च धान्यं च गुरोर्वचनमौषधम् ।*
*सुग्रहीतं च कर्तव्यमन्यथा तु न जीवति ।।*

*यह हमारा कर्तव्य है कि हमें धर्म का पालन, धन संपत्ति तथा धान्य (अनाज) का संग्रह (किसी दैवी आपदा से बचने के लिये), अपने गुरु के आदेशों का पालन, तथा रुग्ण (बीमार) होने पर औषधियों का सेवन भली भांति करना चाहिये। अन्यथा हम जीवित नहीं रह सकते हैं ।*

*॥ जय श्री राधे कृष्ण ॥*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।*
*🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रम्हानंद अंघोर)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Back to top button