ज्योतिष/धर्मब्रेकिंग न्यूज़

*🌹आज का पंचांग 🌹*

*दिनांक 12 जून 2023*
*विक्रम संवत 2080*
*शक संवत 1945*
*अयन – उत्तरायण*
*गोल – सौम्यगोल:*
*मास- आषाढ़*
*पक्ष – कृष्णपक्ष*
*तिथि – नवमी दिन 01:07 तक उपरांत दशमी*
*दिन : सोमवार*
*नक्षत्र – उत्तराभाद्र दिन 04:39 तक उपरांत रेवती*
*योग – आयुष्मान*
*सूर्य नक्षत्र – मृगशिरा*
*सूर्य राशि – बृष*
*सूर्योदय – 05:01 रांची (झारखंड)*
*सूर्यास्त- 18:38*
*राहुकाल 07:30 – 09:00*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*24 + 24 + 5 = 53 ÷ 7 = 4 शेष*
*सभा में = कष्टकारक*
*कृष्णपक्ष की नवमी में महादेव देवताओं की सभा में उनकी समस्याएं सुनते हैं।इन तिथियों में सकाम अनुष्ठान करने पर संताप या दुख मिलता है।*
*♨️अग्निवास : 24 + 2 + 1 = 27 ÷ 4 = 3*
*पृथ्वी पर = सूखदायक*
*राहुकाल वास: उत्तर पश्चिम में*
*दिशाशूल – सोमवार को पूर्व दिशा और अग्नि कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो दर्पण देखकर प्रस्थान करें।*

*⛅व्रत पर्व विवरण -*
*⛅विशेष – नवमी को लौकी खाना त्याज्य है । दशमी को कलंबी शाक त्याज्य है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

*🔹भोजन सम्बन्धी कुछ नियम🔹*

*🔸सनातन धर्म के अनुसार भोजन ग्रहण करने के कुछ नियम है:- (भाग -१)*

*👉 (१)पांच अंगो ( दो हाथ , २ पैर , मुख ) को अच्छी तरह से धो कर ही भोजन करे !*
*पञ्चाङ्गं सम्यक् प्रक्षाल्य एव भोजनं कुर्यात् ।(हस्तौ,पादौ च मुखं च)*

*👉 (२)पैर गीला करके खाने से आयु में वृद्धि होती है ।*
*पादार्द्रैः भोजनं खादनेन आयुर्वर्धते ।*

*👉 (३)प्रातः और सायं ही भोजन का विधान है ।*
*प्रात: सायं चैव भोजनस्य नियमोऽस्ति ।*

*👉 ( ४)पूर्व और उत्तर दिशा की ओर मुंह करके ही खाना चाहिए ।*
*पूर्वाभिमुखः उत्तराभिमुखो वा भूत्वा भुञ्जीत ।*

*👉 (५)दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना प्रेत कुल में जन्म लेने के समान है ।*
*दक्षिणाभिमुखं भोजनं भूतकुलजन्मवत् ।*

*👉 (६) पश्चिम दिशा की ओर किया हुआ भोजन खाने से रोग की वृद्धि होती है !*
*पश्चिमिदिशि भोजनेन रोगर्वर्धते ।*

*👉 (७)बिछावन पर , हाथ पर रख कर , टूटे फूटे वर्तनो में भोजन नहीं करना चाहिए ।*
*शय्यायां, हस्ते स्थापयित्वा, भग्नपात्रेषु भोजनं न ग्रहीतव्यम् ।*

*👉 (८)मल मूत्र का वेग होने पर , कलह के माहौल में , अधिक शोर में , पीपल और बरगद वृक्ष के नीचे भोजन नहीं करना चाहिए ।*
*मलमूत्रवेगे सति च कलहवातावारणे च भृशं शोरगुले च वटावश्वत्थयो: अध: च भोजनग्रहणं न करणीयम् ।*

*👉 ९)परोसे हुए भोजन की कभी निंदा नहीं करनी चाहिए ।*
*परिवेषितभोजनस्य निन्दा कदापि न करणीया ।*

*👉 (१०)खाने से पूर्व अन्न देवता और अन्नपूर्णा माता की स्तुति कर के उनको धन्यवाद देते हुए तथा सभी भूखो को भोजन प्राप्त हो इश्वर से ऐसी प्राथना करके भोजन करना चाहिए ।*
*भोजनात् पूर्वम्‌ अन्नदेवं अन्नपूर्णां च स्तुतिं कृत्वा तस्मै तस्यै च धन्यवादं च दत्त्वा प्रार्थनीयं‌ यत्‌ सर्वबुभूक्षाणां कृते अन्नं ददातु- इति ।*

*👉 (११)भोजन बनाने वाला स्नान करके ही शुद्ध मन से , मंत्र जप करते हुए ही रसोई में भोजन बनाये और सबसे पहले तीन रोटिया अलग निकाल कर ( गाय , कुत्ता , और कौवे हेतु ) फिर अग्नि देव का भोग लगा कर ही घर वालो को खिलाये ।*
*यः भोजनं पचति सः शुद्धहृदयेन मन्त्रजपं कुर्वन् स्नानं कृत्वा एव पाकशालायां भोजनं पक्त्वा प्रथमं त्रीणि रोटिका: पृथक् पृथक् बहिः निष्कास्य गोकुक्कुरकाकानां कृते,ततः परं अग्निदेवाय भोजनं समर्पयन् एव परिवारजनेभ्य: भोजयेत् ।*

*🔹 सोमवार विशेष 🔹*

*🔸कार्यों में सफलता-प्राप्ति हेतु*

*🔸जो व्यक्ति बार-बार प्रयत्नों के बावजूद सफलता प्राप्त न कर पा रहा हो अथवा सफलता-प्राप्ति के प्रति पूर्णतया निराश हो चुका हो, उसे प्रत्येक सोमवार को पीपल वृक्ष के नीचे सायंकाल के समय एक दीपक जला के उस वृक्ष की ५ परिक्रमा करनी चाहिए । इस प्रयोग को कुछ ही दिनों तक सम्पन्न करनेवाले को उसके कार्यों में धीरे-धीरे सफलता प्राप्त होने लगती है ।*
*🔸सोमवार को बाल कटवाने से शिवभक्ति की हानि होती है ।*

*🔸सोमवार को तथा दोपहर के बाद बिल्वपत्र न तोड़ें ।*

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
“दिनांक 12 को जन्मे व्यक्तियों का अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।

आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

कैसा रहेगा यह वर्ष
घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है।”

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ से भरा रहने वाला है। प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आप आगे बढ़ेंगे और अधिकारियों से आपकी किसी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको मन मुताबिक लाभ मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और आपकी किसी बचपन के मित्र से मुलाकात होने के कारण आप कुछ यादगार पर व्यतीत करेंगे। आपको यदि अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कोई चिंता सता रही थी, तो वह आज दूर होगी। संतान के विवाह प्रस्ताव पर मोहर लगने से माहौल खुशनुमा रहेगा और कार्यक्षेत्र में आपको कोई मनपसंद कम मिल सकता है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए रहेगा और आप किसी काम में जोखिम उठाने से बचें। औपके ऊपर बड़ों का साथ व समर्थन बना रहेगा। आपकी कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी। आपको कोई बड़ी उपलब्धि के मिलने से खुशी होगी और आप अपने खर्चे पर अंकुश लगाए रखें। आप अपने घर किसी धार्मिक कार्यक्रम को कर सकते हैं। धन संबंधित मामलों में आप अपनी आंख व कान खुले रखें, नहीं तो कोई आपको धोखा दे सकता है। आपका किसी नई संपत्ति को खरीदने का सपना भी पूरा होगा, लेकिन उसमें आप हस्ताक्षर बहुत ही देखभाल कर करें।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। व्यापार कर रहे लोग अपने कामों पर फोकस बनाए रखें। आपको जनकल्याण के कार्य से जुड़कर किसी काम को करने का मौका मिलेगा और दीर्घकालीन योजनाएं बढ़ेंगी, तो उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज किसी बड़े पद की प्राप्ति हो सकती है। आपका कोई काम आज आपका सिरदर्द बन सकता है, लेकिन आप किसी से धन उधार लेने से बचें, नहीं तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने निजी मामलों पर पूरा फोकस बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। परिवार के सदस्यों का सहयोग आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। माताजी को यदि कोई शारीरिक कष्ट लंबे समय से घेरे हुए था, तो उसमें आज समस्या हो सकती है। यदि आप वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठकर घर परिवार में कुछ चल रही कुछ समस्याओं को लेकर बातचीत करेंगे, तो आपको उनका समाधान भी मिलेगा। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए साझेदारी में किसी काम को करने के लिए रहेगा। आपकी दीर्घकालीन योजनाओं को गति मिलेगी और समन्वय की भावना आपके अंदर बनी रहेगी। आपको कुछ नए कामों को लेकर यदि समस्या चल रही थी, तो वह भी दूर होगी। विद्यार्थियों को बौद्धिक और मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है। आप किसी मित्र की सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे, जिनके लिए आप कुछ रूपयों का इंतजाम भी कर सकते हैं। आज आपको किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा, जिससे आपकी छवि और निखरकर आएगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आप अपनी मेहनत और लगन से कार्यक्षेत्र के सभी कामों को समय रहते पूरा करेंगे और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अभी कुछ समय और दिक्कतों का सामना करना होगा। व्यापार में आपकी मेहनत रंग लाएगी। परिवार का कोई सदस्य यदि घर से दूर नौकरी में कार्यरत है, तो वह आपसे मिलने आ सकता है। आपको कोई काम के पूरा न होने से निराशा होगी, लेकिन फिर भी आप हिम्मत नहीं हारेंगे। संतान से यदि आप कोई उम्मीद लगाएंगे, तो वह उस पर खरी उतरेगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दोनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है और आपके किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। कला व कौशल में भी सुधार आएगा और बुद्धि और विवेक से लिए गए निर्णय आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। आपकी किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने के कारण आप अपने घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आज आपको वापस मिल सकता है। सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे लोगों को अत्यधिक मेहनत करनी होगी, तभी वह किसी परीक्षा में सफलता हासिल कर सकेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यापार संबंधी कुछ योजनाओं को बनाने के लिए रहेगा। आप अपनी योजनाओं को बनाते समय कोई जरूरी जानकारी लीक ना होने दें। भाई-बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा और कोई काम यदि लंबे समय से अटका हुआ था, तो वह भी आज पूरा हो सकता है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। किसी काम को लेकर यदि आप परेशान चल रहे थे, तो वह आपके किसी मित्र की मदद से पूरा होगा। सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि होगी।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को सभी मसलों को सावधानी से निपटना होगा । आप वरिष्ठ सदस्यों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और अपने किसी बड़े लक्ष्य को पूरा करने की जो योजनाए चल रही थी, तो वह भी आज पूरी होगी। आपकी किसी नए काम को करने की इच्छा जागृत सकती है। आप किसी से धन उधार लेने से बचें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपका कोई महत्वपूर्ण काम यदि लंबे समय से रुका हुआ था, तो वह भी आज पूरा होगा और कुछ नए लोगों से आज आपकी मुलाकात होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रक्त संबन्धी रिश्तों में मजबूती लेकर आने वाला है। आप लोगों से मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे और आपके व्यापार की गति भी आज थोड़ी धीमी रहेगी, लेकिन आप अपने दैनिक खर्च आसानी से निकाल पाएंगे। आपकी किसी काम के समय से पूरा न होने के कारण कार्यक्षेत्र में आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। आप कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें, नहीं तो वह गलत हो सकता है। विद्यार्थियों को आज शिक्षा से संबंधित कोई अच्छा ऑफर आ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए साझेदारी में किसी काम को करने के लिए रहेगा और आप कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओं में सम्मिलित होंगे। आपको आज छोटों की गलतियों को बड़प्पन दिखाते हुए माफ करना होगा, तभी आप लोगों से आसानी से काम निकलवा पाएंगे। आपको रचनात्मक कार्य से जुड़ने का मौका मिलेगा और आपका कोई लक्ष्य पूरा हो सकता है। आपको यदि किसी चर्चा में सम्मिलित होने का मौका मिले, तो वहां अपनी बात लोगों के सामने अवश्य रखें। किसी कानूनी मामले में आपको समस्या होगी, लेकिन आपके किसी भाई बंधु की मदद से वह दूर हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए पारिवारिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाला रहेगा और आप सभी कामों में सहजता से आगे बढ़ेंगे। किसी निवेश संबंधी मामले में आप वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आपका कोई लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा हो सकता है और आपको छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की संभावना बनती दिख रही है। आपके कुछ काम आपका सिरदर्द बनेंगे, जिन्हें आपको समय रहते पूरा करना होगा। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग पर प्रशस्त होंगे। आपको किसी धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा
*🌷 आत्मोदय 🌷*

*चक्षुंषी न सरस्तथापि भरणं लोके तयोः कथ्यते*
*नो बीजं खलु शत्रुता च वपनं चित्तेषु तज्जायते।*
*भाग्यं नैव सखा तथापि मनुजैः रुष्टञ्च तच्छ्रूयते*
*नायो धीरयसोरसेन जरितम् लोके नितान्तं श्रुतम्।।*

*आंखे तालाब तो नही है फिर भी “भर गई” ऐसा कहा जाता है, शत्रुता कोई बीज नही है फिर भी ये बोई जाती है, भाग्य मित्र नही है फिर भी कहते है कि “रूठ गया” और बुद्धि लोहा नही है फिर भी कहते है कि इसे जंग लग गया!*

*॥ जय श्री राधे कृष्ण ॥*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*॥ जय श्री राधे कृष्ण ॥*
*।। जय मां कामाख्या।।*
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
**ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।*
*सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।*

*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।*
*🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रम्हानंद अंघोर)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Back to top button