ताजा खबर

मिट्टी को बचाने का संदेश लेकर निकली मोटरसाइकिल रैली

मिट्टी को बचाने का संदेश लेकर निकली मोटरसाइकिल रैली

पटना02 जुलाई.2022 को सदगुरु(ईशा फ़ाउंडेशन) द्वारा संकल्पित मिट्टी बचाओ अभियान के अंतर्गत जागरूकता क़ो अगले चरण में ले जाने के लिये मोटरसाइकिल रैली का शुभारंभ किया गया।

आज कंकडबाग केंद्रीय विद्यालय से मोटरसाइकिल रैली को अशोक कुमार घोष अध्यक्ष, बिहार प्रदूषण नियंत्रण परिषद पटना,ज्योति परिहार, निदेशक किलकारी, संजय कुमार सहायक निदेशक, पी आई बी पटना, एम के सिंह, प्राचार्य, केंद्रीय विद्यालय,कंकड़बाग के द्वारा फ़्लैग दिखा कर रवाना किया गया। मौक़े पर शहर के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मौके पर अतिथियों ने मिट्टी बचाने के अभियान से आम जनता को जोड़ने की बात कही ताकि जिस रफ्तार से मिट्टी का क्षरण हो रहा है और जो चिंता जताई जा रही है कि अगर हम ने मिट्टी को नहीं बचाई तो आने वाले दिनों में मिट्टी पूरी तरह से खत्म हो जायेगी जो पर्यावरण के लिये ठीक नहीं है।

मोटरसाइकिल रैली से ईशा फ़ाउंडेशन के स्वयंसेवक बिहार राज्य के विभिन्न महत्वपूर्ण शहरों को भ्रमण करेंगे तथा जनमानस को मिट्टी बचाने के लिए चलाए जा रहे मुहिम के विषय में जागरूक करेंगे। ज्ञात हो कि इस अभियान को भारत के विदेश मंत्रालय, संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD), कई विश्व-प्रसिद्ध प्रभावकों, संस्थाओं और राज्यों के प्रमुखों का समर्थन प्राप्त है। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सदगुरु से मुलाकात की और मिट्टी के मरुस्थलीकरण के मुद्दे को संबोधित किया था। उन्होंने मिट्टी बचाओ अभियान के लिए अपना हार्दिक समर्थन भी व्यक्त किया है। अभी तक विश्व के कईं देशों ने एवं भारत के 7 राज्यों की सरकारें इस अभियान के साथ जुड़ चुके हैं।

ईशा फाउंडेशन से जुड़े डॉ संतोष कुमार ने मौके पर बताया कि यह अत्यंत जरूरी है कि सभी जिम्मेदार नागरिक समाज को मिट्टी बचाने के लिए शिक्षित करें एवं प्रेरित करें। अतः इस महत्वपूर्ण व पावन मिट्टी बचाओ अभियान के विषय में जन-जन को जागरूक करने के लिय बिहार के ईशा स्वयंसेवक एवं भूमित्र (Earth Buddies) पटना से बाइक राइड शुरू कर पूरे बिहार की सफर कर लोगों को मिट्टी को बचाने के संदेश देंगे।

—-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button