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IHM Ranchi की अनोखी पहल : आतिथ्य सत्कार में प्रशिक्षण प्रदान कर पेशेवर विकास की दिशा में उठाया महत्वपूर्ण कदम, जाने क्या…

प्रशिक्षण 18 मार्च से 11 मई तक 5 चरणों में आयोजित किया गया, जिसमें प्रति बैच 20 प्रतिभागियों के अनुसार कुल 100 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया


रांची : होटल प्रबंधन संस्थान (IHM Ranchi) द्वारा झारखंड राज्य में प्रशिक्षण के माध्यम से आतिथ्य सत्कार में बदलाव लाया जा रहा है। IHM Ranchi में झारखंड राज्य के वन विभाग में कार्यरत कर्मियों को आतिथ्य सत्कार विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण 18 मार्च से 11 मई तक 5 चरणों में आयोजित किया गया। जिसमें प्रति बैच 20 प्रतिभागियों के अनुसार कुल 100 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया। वर्ष 2024 के जनवरी से मार्च माह तक संस्थान द्वारा पर्यटन जागरुकता कार्यक्रम, कौशल परीक्षण प्रमाणन तथा पर्यटन क्षेत्रों में कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत पर्यटन स्थानों में कार्यरत पर्यटक मित्रों एवम् टूरिस्ट गाइड के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान वन कर्मचारियों को हाउसकीपिंग, फ़ूड एंड बेवरेज सर्विस एवं फ्रंट ऑफिस विभागों से संबंधित कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। जिसमें सौंदर्य एवं स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व को समझना, व्यावसायिक स्वच्छता को कैसे चित्रित करें, समान मानकों के लिए सामान्य कंपनी नीति, कार्यस्थल की स्वच्छता, खाद्य एवं पेय सेवा, खाद्य एवं पेय संबंधित उपकरण की पहचान, टेबल सेटअप और कवर बिछाने, अतिथियों का स्वागत एवं अनुरक्षण, मेनू प्रस्तुति, खाद्य लागत निर्धारण का परिचय, शारीरिक भाषा, दूरभाष शिष्टाचार, हाउसकीपिंग व्यावहारिक, हाउसकीपिंग उपकरण चलाने का तरीका, अपशिष्ट को संभालना और उसका निपटान करना, कचरे के प्रकार, पुन: प्रयोज्य कचरे की खोज, संग्रह, पृथक्करणकर्ता की भूमिका,अभिवादन शैली, अतिथि सेवा में शिष्टाचार की भूमिका, सेवा उद्योग में सफलता के लिए आवश्यक सामान्य शिष्टाचार और शिष्टाचार की आदतों का महत्व, उचित शिष्टाचार और अतिथि सेवा से संबंधित विशेष परिस्थितियों से निपटने के लिए तकनीकों की पहचान कैसे करें, आग, दुर्घटना की स्थिति में आपातकालीन स्थिति, अग्नि एवं अग्निशामक यंत्र के प्रकार, सार्वजनिक क्षेत्रों की सफ़ाई व्यावहारिक, क्रॉकरी, कटलरी और कांच के बर्तनों की सफाई, अतिथि शिकायतों को संभालना, मेहमानों और अधिकारियों के साथ व्यवहार करते समय क्या करें और क्या न करें जैसे विषय सम्मलित है। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षित कर्मचारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


संस्थान के प्राचार्य डॉ. भूपेश कुमार ने बताया IHM Ranchi द्वारा आतिथ्य सत्कार प्रशिक्षण से कर्मियों को आतिथ्य और सेवा के महत्व का अनुभव होता है, जो उनके कर्मस्थल में सामाजिक और पेशेवर रूप से महत्वपूर्ण है। यह उनकी संवेदनशीलता और विनम्रता को भी विकसित करता है। साथ ही आतिथ्य सत्कार प्रशिक्षण कर्मियों को संवाद कौशल, संगठनात्मक योजना, और समस्या समाधान के लिए तैयार कर रहा है, जिससे उनकी पेशेवर विकास में मदद मिल रहा है। इसके साथ ही, यह उनके कार्यस्थल पर प्रतिष्ठा और विश्वास का निर्माण करने में भी मदद करेगा।

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