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किशनगंज: विधानसभा आम निर्वाचन 2025 को लेकर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में AERO के साथ बैठक

विशेष गहन पुनरीक्षण कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा

किशनगंज,26जून(के.स.)। धर्मेन्द्र सिंह, आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2025 की तैयारियों को लेकर उप विकास आयुक्त स्पर्श गुप्ता की अध्यक्षता में जिला कार्यालय वेश्म से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारियों (AERO) के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में अपर समाहर्ता अमरेन्द्र कुमार पंकज, डीसीएलआर शिव शंकर पासवान, एसडीओ लतीफुर रहमान, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  कुंदन कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी  परवीन जहां सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विशेष गहन पुनरीक्षण कार्यक्रम 2025 के अंतर्गत मतदान केंद्रों के युक्तिकरण, भौतिक सत्यापन, तथा निर्वाचक सूची के प्रारूप प्रकाशन की विस्तृत कार्य योजना पर चर्चा हुई।

प्रमुख बिंदु व निर्णय:

मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन:

  • दिनांक 25 एवं 26 जून 2025 को सभी मतदान केंद्रों का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन किया जा रहा है।
  • यह कार्य Manual on Polling Station के निर्देशानुसार किया जा रहा है तथा विवरण ऑनलाइन प्रविष्ट किया जा रहा है।

मतदान केंद्रों का युक्तिकरण:

  • 1200 से अधिक मतदाताओं वाले केंद्रों की पहचान कर युक्तिकरण किया जाएगा।
  • शहरी झुग्गी बस्तियों, हाईराइज बिल्डिंग्स एवं कॉलोनियों में नए केंद्र स्थापित करने हेतु सर्वेक्षण किया जा रहा है।

निर्वाचक सूची के संकलन के निर्देश:

  • एक ही परिवार के सभी सदस्य एक ही भाग में शामिल हों।
  • भवन या गली के मतदाता एक ही भाग में नामांकित हों, परिवार न टूटे।

ड्राफ्ट सूची का प्रकाशन:

  • ड्राफ्ट सूची की तैयारी 28 जून 2025 तक पूर्ण कर 30 जून को प्रकाशित की जाएगी।

विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की समय-सारणी:

  • ड्राफ्ट निर्वाचक सूची का प्रकाशन: 01 अगस्त 2025
  • दावे एवं आपत्तियां: 01 अगस्त से 01 सितम्बर 2025
  • निर्णयन एवं सुधार: 25 सितम्बर 2025 तक
  • अंतिम सूची का प्रकाशन: 30 सितम्बर 2025

गणना प्रपत्र (Annexure-C) वितरण व संग्रहण:

  • बीएलओ द्वारा 25 जून से 26 जुलाई 2025 के बीच घर-घर जाकर वितरण और संग्रह किया जाएगा।
  • पात्र मतदाता आवश्यक दस्तावेजों की स्व-अभिप्रमाणित प्रति प्रस्तुत करेंगे।

वैध पहचान दस्तावेज:

पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, सरकारी आईडी, निवास प्रमाण पत्र, मैट्रिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर आदि।

उप विकास आयुक्त स्पर्श गुप्ता ने निर्देश दिए कि सभी कार्य समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण एवं सुसंगत ढंग से पूर्ण किए जाएं, जिससे आगामी चुनावों के लिए तैयारी सुदृढ़ और प्रभावी रूप से सुनिश्चित की जा सके।

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