*महिलाओं की सक्रियता और बिहार प्रदेश अध्यक्ष की सूझबूझ से दिख रहा है बिहार में जीकेसी का विकास*

breaking News राज्य

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना ::जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) ने अपनी दूसरी स्थापना दिवस मनाने की तैयारी में लग गई है। इसकी जानकारी देते हुए पटना जिला महासचिव धनंजय प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक अभिषेक के संगठन के हित में किए गये कार्यों से प्रभावित होकर, जीकेसी कोर कमेटी ने ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद की सहमति से, उन्हें 18 अगस्त 2022 को बिहार प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए बिहार प्रदेश अध्यक्ष के अतिरिक्त प्रभार सौंपा था। उन्होंने पदभार संभालते ही बिहार में संगठन को मजबूत करने की दिशा में पहल शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि दीपक अभिषेक के कार्यों में मदद करने के लिए जीकेसी पटना जिला अध्यक्ष सुशील श्रीवास्तव ने अपने पटना जिला की पूरी टीम के साथ उनके साथ कदम ताल करने लगे। जीकेसी की महिला टीम को जब दीपक अभिषेक ने मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़े तो फिर प्रदेश अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ) नंदा कुमारी भी पीछे कैसे रहती, उन्होंने भी अपनी महिलाओं की टीम को लेकर जीकेसी विस्तार में उनके साथ हो लिए।

पटना जिला महासचिव ने बताया कि दीपक अभिषेक के नियंत्रण में बिहार में हो रहे जीकेसी की विस्तार का ही परिणाम है कि 22 जनवरी, 23 को जीकेसी ने स्वतंत्रता संग्राम की अगली पंक्ति के नायक सुभाष चंद्र बोस की जयंती की पूर्व संध्या पर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट “कुटीर उद्योग” को धूमधाम से लांच किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार प्रदेश अध्यक्ष दीपक अभिषेक ने किया, ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुभारंभ किया और प्रबंध न्यासी रागनी रंजन ने “कुटीर उद्योग” के नेतृत्व की पूरी जिम्मेदारी ली। उनकी इस जिम्मेदारी और भागीदारी को देखते हुए प्रदेश अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ) नंदा कुमारी के साथ दिल्ली महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष शालिनी सिन्हा, पटना की शिवानी गौड़, आराधना, दुर्गा कुमारी, नीना सिन्हा, सुधा श्रीवास्तव, अंजली सिन्हा, सलोनी सिन्हा, तूलिका श्रीवास्तव, शालिनी सिन्हा, रश्मि सिन्हा, ज्योति दास, वंदना सिन्हा, पुष्पमाला कुमारी, रचना कुमारी एवं रेखा श्रीवास्तव शामिल थी।

उन्होंने बताया कि बिहार प्रदेश अध्यक्ष दीपक अभिषेक ने बिहार प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष निलेश रंजन, बिहार प्रदेश महासचिव संजय कुमार सिन्हा, राष्ट्रीय सचिव सह युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, राष्ट्रीय सचिव सह प्रभारी कला संस्कृति दीप श्रेष्ठ, पटना जिला यूथ अध्यक्ष पीयूष श्रीवास्तव एवं अनिल कुमार दास के अतिरिक्त अन्य सदस्यों के सक्रिय सहयोग से बिहार के सभी जिला अध्यक्षों, महासचिवों एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ समन्वय कर सदस्यता अभियान तेज करने, लोगों में जागरूकता बढ़ाने, जिला स्तर पर जयंती/पुण्यतिथि मनाने, जैसे अनेकों कार्य करने के लिए प्रेरित कर आगे बढ़ाया है।

श्री धनंजय प्रसाद ने बताया कि बिहार प्रदेश अध्यक्ष दीपक अभिषेक की सक्रियता से ही “बिहार प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न हुई और उसमें दस प्रस्ताव को भी पारित किया गया, जिस पर कारगर कार्रवाई शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि दीपक अभिषेक के बिहार प्रदेश अध्यक्ष बनने के छः महीने की अवधि में उनके द्वारा प्रथम राष्ट्रीय अधिवेशन उदयपुर के लिए बिहार के प्रतिनिधियों में सक्रियता बढ़ाने, स्थानीय निकाय चुनाव में कायस्थ उम्मीदवारों के पक्ष में सहयोग करने के लिए ग्लोबल अध्यक्ष और प्रबंध न्यासी के मार्गदर्शन में सक्रियता बढ़ाने, 2023 कैलेंडर लोकार्पण, महात्मा गांधी और लाल बहादुर जयंती, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव श्रद्धांजलि समारोह, भारत की संविधान सभा के प्रथम अध्यक्ष डॉ सच्चिदानंद सिन्हा जयंती, पटना के राजेन्द्र घाट पर कार्यक्रम, जैसे कई कार्यक्रम सम्पन्न हुए है।

उन्होंने बताया कि 22 जनवरी को सम्पन्न कार्यक्रम में महिलाओं की सहभागिता और सक्रियता को देखते हुए ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद और प्रबंध न्यासी रागनी रंजन ने बिहार प्रदेश अध्यक्ष, दीपक अभिषेक, प्रदेश अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ) नंदा कुमारी, जिला अध्यक्ष सुशील श्रीवास्तव, पटना जिला महासचिव धनंजय प्रसाद, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष निलेश रंजन, प्रदेश महासचिव संजय कुमार सिन्हा, राष्ट्रीय सचिव सह युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, राष्ट्रीय सचिव सह प्रभारी कला संस्कृति दीप श्रेष्ठ, पटना जिला यूथ अध्यक्ष पीयूष श्रीवास्तव को विशेष धन्यवाद देते हुए इसी तरह संगठन में सक्रिय रहने की सलाह दी।

प्रबंध न्यासी रागनी रंजन ने पटना जिला का सक्रिय सहयोग, हर तरह से, बिना समय पाबंदी के, जीकेसी को, मिला है उसके लिए पटना जिला महासचिव धनंजय प्रसाद को अलग से, विशेष रूप से धन्यवाद देते हुए, कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों एवं राज्य के सभी जिलों के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को सहयोग के लिए बधाई दी है।

“कुटीर उद्योग” के लिए प्रदेश अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ) नंदा कुमारी ने कार्यक्रम में उपस्थित दिल्ली महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष शालिनी सिन्हा, पटना की शिवानी गौड़, आराधना, दुर्गा कुमारी, नीना सिन्हा, सुधा श्रीवास्तव, अंजली सिन्हा, सलोनी सिन्हा, तूलिका श्रीवास्तव, शालिनी सिन्हा, रश्मि सिन्हा, ज्योति दास, वंदना सिन्हा, पुष्पमाला कुमारी, रचना कुमारी एवं रेखा श्रीवास्तव को अलग से सहयोग के लिए धन्यवाद दी।

श्री धनंजय प्रसाद ने बताया कि पटना में सभी कार्यक्रमों के लिए और उन्हें पूरी सहयोग पटना जिला से मिलने के लिए पूरी पटना जिला के टीम को धन्यवाद दिया है और कहा है कि मुझे पूरा उम्मीद है कि पटना जिला हमेशा साथ रहेगा और जीकेसी बिहार में आगे बढ़ेगा।

—————