अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर में फिर मिले गोपनीय दस्तावेज, एफबीआई का 13 घंटे तक चला तलाशी अभियान…

breaking News देश

कुंज बिहारी प्रसाद:-वाशिंगटन-अमेरिकी राष्ट्रपति जोबाइडेन दूसरी बार गोपनीय दस्तावेजों के मामले में फंस गए हैं. अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई की तलाशी में गोपनीय दस्तावेज के तौर पर चिह्नित छह दस्तावेज बरामद किए. इसके साथ बाइडेन के कुछ हस्तलिखित नोट भी एजेंसी ने अपने कब्जे में लिए हैं.

राष्ट्रपति के वकील बॉब बाउर ने शनिवार को बताया कि न्याय विभाग ने शुक्रवार को बाइडन के विलमिंग्टन स्थित आवास की तलाशी ली. उन्होंने बताया कि यह तलाशी करीब 13 घंटे तक चली. उन्होंने बताया कि न्याय विभाग ने अपनी जांच के दायरे में मानी जा सकने वाली सामग्री को कब्जे में ले लिया, जिनमें गोपनीय दस्तावेज के तौर पर चिह्नित दस्तावेज और अन्य सामग्री शामिल हैं. इनमें से कुछ सामग्री राष्ट्रपति (बाइडन) की सीनेट सदस्य और उपराष्ट्रपति के तौर पर सेवाओं के समय की हैं.

सप्ताहभर पहले भी मिले थे दस्तावेज

इसके पहले जो बाइडेन के वकीलों को लगभग एक सप्ताह पहले उनके घर की लाइब्रेरी में छह गोपनीय दस्तावेज मिले थे. ये दस्तावेज उनके उपराष्ट्रपति कार्यकाल के समय से जुड़े थे. दस्तावेजों की खोज अमेरिका में एक राजनीतिक मुद्दा बन गया था. क्योंकि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के घर पर भी छापेमारी की गई थी, और गोपनीय दस्तावेज जब्त किए गए थे. बाइडेन के लिए ये दस्तावेज सिरदर्द बन गए थे और ट्रंप से जुड़ी जांच को जटिल बना दिया था. इसे देखते हुए एफबीआई ने तलाशी की है.