मखाना महोत्सव – सह – राष्ट्रीय सम्मेलन में क्रेता- विक्रेता संवाद

breaking News राज्य

त्रिलोकी नाथ प्रसाद:- मखाना महोत्सव 2022 के दूसरे दिन श्री नंद किशोर (आईएफएस), निदेशक बागवानी, कृषि विभाग, बिहार की अध्यक्षता में मखाना पर क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की गई। इस आयोजन में बिगबास्केट, रिलायंस, देहात प्रतिभागियों जैसे संस्थागत खरीदारों के साथ-साथ बिहार और अन्य राज्यों के प्रमुख प्रोसेसर जैसे शक्ति सुधा, ऑर्गेनिकसत्व, फार्म2फैक्ट्री, सुमित्रा फूड्स, मखायो के साथ साथ डीजीएम और हेड ट्रैक्टर, एसएचजी और एफपीओ फाइनेंस, बैंक ऑफ बड़ौदा ने प्रतिभागियों को मखाना उत्पादकों और उद्यमियों के लिए विभिन्न वित्तपोषण विकल्पों की जानकारी दी। इन्वेस्ट इंडिया ने मखाना आधारित उत्पादों सहित खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों को भी साझा किया। क्रेता-विक्रेता बैठक के बाद मखाना उत्पादकों/उद्यमियों के बीच लुलु समूह और संस्थागत खरीदारों सहित अन्य राज्यों के निर्यातकों के साथ एक-से-एक बातचीत हुई, जिससे कई प्रत्यक्ष व्यापार व्यवस्थाएं हुईं। प्रतिभागियों, विशेषकर उत्पादकों और उद्यमियों द्वारा इसकी बहुत सराहना की गई।

इसके बाद भोला पासवान शास्त्री एग्रीकल्चर कॉलेज पूर्णिया, आईसीएआर-एनआरसी के वैज्ञानिकों द्वारा मखाना के निर्यात और उत्पादन प्रौद्योगिकी, मखाना में कीट और कीट प्रबंधन, प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन, मखाना के विपणन और ब्रांडिंग आदि पर एपीडा द्वारा तकनीकी सत्र आयोजित किए गए। मखाना, दरभंगा।
निदेशक बागवानी, बिहार ने इस राष्ट्रीय आयोजन में स्टालों के माध्यम से अपने उत्पादों / प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने वाले सभी संस्थानों, एफपीसी और उद्यमियों को भागीदारी प्रमाण पत्र प्रदान किया और भाग लेने वाले राज्यों, भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णिया, आईसीएआर- एनआरसी, मखाना, दरभंगा के वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया। और मिथिलांचल क्षेत्र के केवीके को मोमेंटो भेंट कर किया।