ब्रेकिंग न्यूज़राज्य

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने शुरू किया Biometric Attendance….

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना,-सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने 01ली जून से, सूचना भवन स्थित कार्यालय में, कर्मियों को कार्यालय में प्रवेश करने हेतु Biometric Attendance की व्यवस्था शुरू किया है। इसकी जानकारी आंतरिक व्यवस्था के तहत सूचना मंत्री कोषांग, सचिव कोषांग, निदेशक कोषांग, मुख्यालय स्थित सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को दे दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार अब सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी अपने आधार कार्ड के साथ कार्यालय ससमय 9.30 बजे आकर Biometric Attendance मशीन में अपना आधार कार्ड का अंतिम आठ अंक डालने के बाद Thumb Impression डालकर उपस्थित दर्ज करेंगे।

उक्त जानकारी विभाग के अवर सचिव बिनोद कुमार पाठक ने लिखित रूप में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों 31 मई को ही दे दिया है।

इस तरह की व्यवस्था से ऐसे पदाधिकारियों और कर्मचारियों को कठिनाई होगी, जो कार्यालय विलम्ब से आने के आदतन होंगे, क्योंकि विलम्ब से आने वालों की कार्यावधि का समय कम हो जाने पर उनकी वेतन पर असर पड़ेगी। लेकिन इसका दुष्परिणाम भी विभाग को उठाना पड़ेगा, क्योंकि जिन कर्मियों से समयावधि से पहले या समयावधि के बाद काम विभाग लेता है, वे सभी अपने कार्यालय अवधि में ही कार्यालय आयेंगे और कार्यालय समयावधि के बाद कार्यालय छोड़ देंगे।

सामान्य रूप से देखा जाय तो सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के लिए यह व्यवस्था उचित प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि यह विभाग सरकार और जनता के बीच बिना समय देखे कार्य करती है। कभी कभी तो यह विभाग आधी रात तक या प्रातःकाल से ही काम करना शुरू कर देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button