ब्रेकिंग न्यूज़राज्य

बेतिया के गौनाहा से लेकर छपरा…

 

बेतिया के गौनाहा से लेकर छपरा, नालंदा, भोजपुर, दरभंगा, बाढ़, हाजीपुर, पुर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज की खबरे…बिहार के मुखिया नीतीश कुमार अपने दो दिवसीय प्रवास पर रविवार को बेतिया के गौनाहा पहुंचे,सीएम प्रवास के दौरान बड़े ही हल्के और खुश मिजाज मुड में दिखे।

           

उन्होंने वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के मंगुराहा वन क्षेत्र मे जंगलो का मुआयना किया।नीतीश कुमार जंगल के बीचोबीच स्थित एतिहासिक सोफा मंदिर पहुंचे जंहा उन्होंने महादेव की पूजा अर्चना की।इस दौरान उन्होंने बताया कि यह स्थान बिहार का सबसे मनोरम स्थल है जिसे ईको टूरिज्म के रूप मे विकसित करने की योजना है।उन्होंने कहा कि मैं इसकी समीक्षा के लिए यहां पहुंचा हूं।सोफा मंदिर मे पहुंचने से पहले सीएम मंहुराहा पहुंचे जंहा हैलिपैड पर कार्यकर्तांओ ने उनका भव्य स्वागत किया साथ हीं प्रशासन की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

              

इसके बाद वो वन विभाग की खुली जीप पर सवार हो कर जंगल की सैर करने के लिए निकले।उनके साथ पुरा प्रशासनिक अमला मौजुद था।सीएम ने इस दौरान फोटोग्राफी भी करायी और अफसरों के साथ प्रकृति के मनोरम दृश्यों का आनंद लिया।सोफा मंदिर को कटाव से बचाने के लिए भी सीएम ने अधिकारियों को कटावनिरोधी कार्य मे तेजी लाने का निर्देश दिया।सीएम के साथ राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह व जिलाधिकारी सहित पुलिस अधिक्षक के साथ साथ तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी मौजुद रहे।सीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गये थे। सीएम नीतीश कुमार दो दिवसीय प्रवास पर हैं जहां वो वाल्मीकिनगर में रात्रि विश्राम करेंगे और कल स्थानीय कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। 

खबरे दिनभर की………

पटना जिले का सबसे अशांत क्षेत्र रहा बाढ़ एकबार फिर गोलियों की तड़तड़ाहट से गुज उठा है।ताबड़तोड़ फायरिंग के एक शख्स को मौत के घाट उतार दिया गया है।पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम के बाद अपनी प्रारंभिक जांच में हत्याकांड के सियासी कनेक्शन को खांगलने शुरू कर दिए है।वैसे हत्या का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन टाल क्षेत्र में राजनीतिक वर्चस्व की होड को हत्या का एक कारण माना जा रहा है।वही मुकेश सिंह हत्याकांड पत्नी श्वेता सिंह ने 6 लोगो के ख़िलाफ़ नामज़द प्राथमिकी दर्ज कराई है।इनकी गिरफ्तारी के लिए एएसपी मनोज तिवारी के नेतृत्व में छापेमारी जारी है।मिली जानकारी के अनुसार बाढ़ के भावनचक निवासी जदयू नेता और पैक्स अध्यक्ष मुकेश सिंह को अपराधियों ने अंधांधुन्ध फायरिंग कर मौत के घाट उतार दिया।मुकेश सिंह बाढ़ जिला जदयू के महासचिव भी थे।घटना रविवार सुबह बाढ़ थानाक्षेत्र के ढेलवा गोसाईं मोहल्ले में हुई।लाल कोठी के पास पहले से ही घात लगाए अपराधी जदयू नेता मुकेश सिंह का इंतजार कर रहे थे।जैसे ही बुलेट पर सवार जदयू नेता मुकेश सिंह पहुचे अपराधियों ने उनपर निशाना साधते हुए ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।एक एक कर 7 गोलिया मुकेश को लगी और उन्होंने वही दम तोड़ दिया।घटना को अंजाम देकर अपराधी हथियार लहराते शहर की भीड़ में खो गए है।विदित हो कि बाढ़ अनुमंडल के भावनचक गांव निवासी मुकेश सिंह सत्ताधारी दल जदयू के बेहद सक्रिय कार्यकर्ता थे।सरकार में मंत्री ललन सिंह के बेहद करीबी कार्यकर्ताओं में गिने जाते थे।घटना की जानकारी गांव में लोगों का आने का सिलसिला जारी मुकेश सिंह की हत्या की खबर मिलने के बाद पुलिस सक्रियता बढ़ा दी गई है।सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस गश्ती भी तेज कर दी गई है। टाल इलाके में मुकेश सिंह एक चर्चित शख्सियत थे।उनकी हत्या के बाद टाल इलाके के कई गांवों से लोगों का बाढ़ पहुच चुके है।वही बाढ़ में पुलिस द्वारा बरती जा रही विशेष सुरक्षा इस हत्या कांड की गंभीरता को इंगित करता है। बाढ़ की गोलियों से जुडी सियासत के जानकारों का कहना इस हत्याकांड से टाल क्षेत्र समेत पूरे अनुमंडल की शांति भंग होने का खतरा है।

बिहार के छपरा में दवा कारोबारी प्रदीप कुमार को अपराधियों ने लूटपाट के क्रम में गोली मारकर घायल कर दिया।घायल कारोबारी को गंभीर हालत में छपरा सदर अस्पताल लाया गया जहां से उनको पीएमसीएच में रेफर कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि महालक्ष्मी ट्रेडर्स के मालिक प्रदीप वसूली को लेकर मशरक गए थे जहां से वापसी के दौरान कुछ अपराधी उनके पीछे लग गए।इस दौरान जोगिनिया चौर के पास अपराधी उन्हें घेर कर लूट पाट करने लगे।व्यवसायी ने जब इसका विरोध किया तो विरोध करने पर अपराधियों ने प्रदीप को गोली मार दी,किसी तरह भाग कर प्रदीप एक फैक्ट्री में पहुंचे जहां लोगों ने पुलिस को सूचना दी।फिलहाल पुलिस मामले की पड़ताल करने में जुटी है।

नालंदा के सारे थानाक्षेत्र के मानपुर गांव में प्रेम प्रसंग का विरोध करने पर एक महिला की उसके ही पति ने गोलीमार कर हत्या कर दी।आपस में हुए झगड़े के बाद पति ने पत्नी की गोली मार कर हत्या कर दी और फिर आराम से फरार हो गया।मृतका नालंदा के अस्थावां थानाक्षेत्र के पचेतना गांव की रहने वाली थी।परिजनों के मुताबिक खुशबु कुमारी की शादी डेढ साल पूर्व सारे के मानपुर गांव निवासी सुजीत कुमार के साथ हुई थी।आरोपी सुजीत कुमार का शादी के पहले से ही अपनी भाभी की बहन से अवैध संबंध था।विवाह के बाद जब उसकी पत्नी ने इसका विरोध किया तो पति से उसकी अनबन हो गई।पति ने इसके बाद उसे गोली मार दी।पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन शुरु कर दी है।पुलिस को घटनास्थल से 6 खाली कारतूस मिले हैं।

शराबबंदी के बाद से बिहार में तस्करों ने शराब की तस्करी को नये-नये तरीके इजाद करना चालू रखा है,इस क्रम ने नया मामला दवा के साथ दारू की तस्करी का आया है,भोजपुर पुलिस ने ऐसे ही खेप को बरामद किया है जिसमें दवा और दारू एक साथ भेजे जा रहे थे।भोजपुर पुलिस की डीआईयू टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्रक से 2500 बोतल शराब बरामद किया है।भोजपुर पुलिस की डीआईयू टीम को कुमार सौरभ के नेतृत्व में ये बड़ी सफलता हाथ लगी है।जिले के पुलिस कप्तान क्षत्रनील सिंह को सूचना प्राप्त हुई थी कि पंजाब से कुछ सामान तस्करी कर लाया जा रहा है।पुलिस कप्तान के निर्देश पर डीआईयू की टीम ने भोजपुर से पीछा करते हुए ट्रक को औरंगाबाद जिले के वरुणा में धर दबोचा।पुलिस की टीम ने जब घेराबंदी की तो अंधेरे का फायदा उठाकर ट्रक चालक फरार हो गया।जब ट्रक की जांच शुरू की गई तो ऊपर में दवा दिखी।दवा की पेटियां हटाकर जब पुलिस अधिकारियों ने चेकिंग की तो वह भी अवाक रह गये।क्योंकि ऊपर रखी पेटियों के बीच शराब की 200 पेटियां छुपाकर रखी गई थी।

बिहार के दरभंगा स्थित बड़े सरकारी अस्पताल में अपने बेटे का इलाज़ कराने आई महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया।पीड़ित महिला ने बलात्कार का आरोप अस्पताल के ही एक तथाकथित कर्मचारी (ड्रेसर) विपिन कुमार पर लगाते हुए महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है।मामले में पुलिस ने तत्परता दिखाते आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।घटना की जानकारी मिलते ही खुद एएसपी मौके पर जांच को पहुंचे।पुलिस एक मेडिकल बोर्ड बनाकर पीड़ित महिला का मेडिकल टेस्ट करने की तैयारी कर रही है।इधर अस्पताल अधीक्षक ने आरोपी विपिन कुमार को अस्पताल का कर्मचारी नहीं बताया है,आरोपी अपने आपको अस्पताल का प्राइवेट ड्रेसर बता रहा है,पूरा मामला दरभंगा अस्पताल से जुड़ा है जहां रोसड़ा की रहनेवाली एक महिला अपने बच्चे का इलाज़ कराने पांच दिन पहले पहुंची थी।महिला को पता चला कि उसके बच्चे का पांव टूट चुका है।रविवार की रात आरोपी विपिन कुमार ने पीड़ित महिला को मदद का भरोसा दिलाया जिसके बाद जरुरी दवा खरीदने के नाम पर महिला को बहला-फुसलाकर अस्पताल से बाहर ले गया,महिला के मुताबिक विपिन ने अस्पताल से 500 मीटर की दूरी पर एक निजी नर्सिंग होम में ले जाकर पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया।महिला जैसे ही विपिन के कब्जे से आज़ाद हुई जोर से शोर मचाने लगी तब अस्पताल में लगे सुरक्षाकर्मी और स्थानीय लोगों की मदद से आरोपी को मौकेपर ही पकड़ लिया गया।

बिहार के हाजीपुर में रविवार को एससी-एसटी छात्रावास में रह रही 10 वीं की छात्रा की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई।हत्या से पहले 10वीं की छात्रा के साथ गैंगरेप करने की आशंका जताई जा रही है।पुलिस को छात्रा का शव हॉस्टल के कैंपस से ही मिला है।शव पर गहरे जख्म के निशान मिले हैं।घटना के बाद वैशाली के एसपी राकेश कुमार ने बताया कि मामले में छानबीन की जा रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।घटना की जानकारी मिलने के बाद डीएम रचना पाटिल भी घटनास्थल पर पहुंची।डीएम के आदेश पर चार डॉक्टरों का एक मेडिकल बोर्ड बनाया गया है।जिले से सिविल सर्जन डॉ0 इंद्रदेव रंजन ने बताया कि छात्रा के अंदरूनी हिस्से में गहरी चोट लगी है और अधिक ब्लीडिंग होने से मौत हुई है।पुलिस के अनुसार,अभी लड़की की मां का बयान दर्ज किया जा रहा है।एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।साथी छात्रा की मौत हो जाने के बाद लोगों का गुस्सा भड़क उठा।मृत छात्रा के परिजनों ने आरोप लगाया है कि छात्रा की हत्या की गयी है ऐसे में घटना को लेकर लोगो में काफी आक्रोश है।जानकारी के मुताबिक हॉस्टल की चहारदीवारी में दो जगहों पर जमीन में बड़ा गड्ढा किया गया है।गड्ढा ऐसा है कि इससे पार होकर कैंपस में प्रवेश किया जा सकता है।

रिपोर्ट-टीम केवल सच 

  1. किशनगंज गव्य विकास योजना के तहत दो गाय के यूनिट पर 1.41 लाख रूपये, पांच गायों के यूनिट पर 3,52,500 रूपये, दस गायों के यूनिट पर 7,30,000 रूपये और 20 गायों के यूनिट पर 14,60,000 रूपये के ऋण दिए जा रहे हैं। 1वर्ष 2016-17 के दिसंबर माह तक 169 के एवज में अब तक 29 किसानों पशुपालन के तहत ऋण दिए जा चुके हैं। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी विनोद कुमार का दावा है कि 2016-17 में हाउस फॉर आल योजना के तहत शहर के 34 वार्ड में कुल 456 लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं।
  2. किशनगंज शिक्षा के अभाव में लोग नहीं उठा पाते सरकारी योजनाओं का लाभ। 18 लाख की आबादी वाले जिले में 3.11 लाख परिवार हैं गरीबी रेखा से नीचे ।
  3. किशनगंज राज्य का तीसरा साई सेंटर किशनगंज में होने के बाद भी युवाओं को नहीं मिलता मौका,साई सेंटर में बॉलीबाल कोच के बदले केन्द्र प्रभारी ही दे रहे प्रशिक्षण,मालूम हो की 18 लाख की आबादी वाले किशनगंज जिले में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है।बस कमी है,खेल के आधारभूत संरचनाओं की।इसके लिए जरूरी है सही मार्गदर्शन और प्रशासनिक व राजनैतिक इच्छा शक्ति की।चयन प्रक्रिया मुश्किल होने की वजह से इक्का-दुक्का ही स्थानीय खिलाड़ियों को साई सेंटर में प्रशिक्षण लेने का मौका मिल पाया है।केंद्र प्रभारी ही कोच व केंद्र का प्रभार संभालते हैं।शहर में स्टेडियम है,बड़े-बड़े मैदान भी हैं बावजूद खिलाड़ियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।साई सेंटर होने के बाद भी स्थानीय खिलाड़ियों को लाभ नहीं मिल पाता है।मालूम हो की इस केन्द्र में बिहार के विभिन्न जिलों के खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं। मसलन छपड़ा, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, मुंगेर, हाजीपुर, गोड्डा, बैसाली, पटना व अन्य जिलों के खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे है।
  4. अररिया शराबबंदी के समर्थन में 21 जनवरी को बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला में जोकीहाट से 51 हजार लोग शामिल होंगे। इनके द्वारा 25 किमी लंबी शृंखला बनाई जाएगी। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही है। शनिवार को इसको लेकर बागनगर में मॉकडिल भी हुआ। जोकीहाट प्रखंड क्षेत्र में करीब 25 किमी मानव श्रृंखला बनेगी। यह चरघरिया चौक से तारण, एनएच 57 पूर्णिया अररिया सड़क पर मटियारी चौक से करियात कैंप तक, जोकीहाट से महलगांव तक बनेगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को बागनगर में मुखिया, पंसस, वार्ड सदस्य, ग्रामीण व बुद्धिजीवियों का माकडिल आयोजित की गई।
  5. अररिया रामपुर चौक पर बीते गुरुवार को मारुति सवार अपराधियों द्वारा 200 बोरा सीमेंट सहित ट्रैक्टर लूट की घटना को अंजाम देने वाले तीन शातिर अपराधियों को पुलिस ने सामान के साथ गिरफ्तार कर लिया है।बदमाशों की इस बेखौफ हरकत को फारबिसगंज पुलिस ने चुनौती मानते हुए महज 24 घंटा के अंदर ही लूटी गयी ट्रैक्टर, सीमेंट, मोबाइल व नगदी सहित 3 अपराधियों को धर दबोचा। यह जानकारी एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता में दी।ज्ञात हो कि गुरुवार को कटिहार के मुस्तफा कटिहार से ही ट्रैक्टर पर 200 बोरा सीमेंट लादकर फारबिसगंज आया और रामपुर ओवरब्रिज के नीचे लोड ट्रैक्टर लगाकर सो गया। लगभग 2 बजे रात्रि सफेद रंग की कार से 4 अज्ञात अपराधी आए और मुस्तफा को जबरन गाड़ी में बैठाकर नरपतगंज की ओर निकल गये।लेकिन रास्ते में ही उससे मोबाइल रुपया लूटकर उसे उतार दिया।अररिया एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार रात भर चली छापेमारी में कांड के मास्टरमाइंड शमसेर उर्फ पप्पु अंसारी निवासी भजनपुर को धर दबोचा गया।उसी की निशानदेही पर कांड में संलिप्त इकबाल व नसर अंसारी भजनपुर को गिरफ्तार किया गया।तीनों से गहन पूछताछ के बाद लूटी हुई ट्रैक्टर पप्पु के घर से बरामद हुई जबकि 100 बोरा सीमेंट रेवाही के तबरेज अंसारी एवं करीब 100 बोरा सीमेंट चकरदाहा के शमसेर के घर से बरामद हुई।जबकि लूटा हुआ ट्रेलर सिमराहा थानाक्षेत्र के गुड्डु के घर से बरामद किया गया।श्री पोरिका ने बताया कि तबरेज पहले भी बैंक डकैती में जेल जा चुका है।इस कांड में सात अभियुक्त बनाये गये हैं,जिसमें से अन्य की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।डीएसपी सहित पूरी टीम को दिया जाएगा प्रशस्ति पत्र वही एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने डीएसपी इंस्पेक्टर सहित पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए प्रशस्ति पत्र देने की बात कही।उक्त अभियान में इंस्पेक्टर मुकेश साहा के नेतृत्व में एसएचओ राकेश कुमार,प्रदीप चांद, नरपतगंज एसएचओ अमित कुमार,सहित पुलिस बल मौजूद थे।मालूम हो की एसपी ने कहा उक्त कांड का उछ्वेदन के साथ साथ चोरी की टाटा सफारी गाड़ी फारबिसगंज के नसीम मिस्त्री गैरेज से बरामद कर लिया गया है।जिसमें आई गड़बड़ी को ठीक करा अपराधी उसे बेचने के फिराक में था।बरामद सफारी गाड़ी संख्या बीआर 99 जी 6264 मिन्टू कुमार पिता शनिचर साह निवासी सरस्वती नगर वार्ड संख्या 2 सहरसा की है।सहरसा थाना कांड संख्या 1058/16 के तहत गाड़ी की चोरी का मामला दो सप्ताह पूर्व दर्ज है।
  6. पूर्णिया मानव श्रृंखला की सफलता के लिए पंचायत जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को हुई।बैठक में बताया गया है कि 21 जनवरी को आयोजित की जानेवाली मानव श्रृंखला की सफलता के लिए हर स्तर पर प्रयास करना होगा और इसके लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। मानव श्रृंखला अनुमंडल क्षेत्र के सरसी से मुरलीगंज, मधेपुरा सीमा तक बनाई जाएगी।बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार, अंचल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजीव कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रामभगत यादव, उप प्रमुख नवलकिशोर यादव, पंचायत के मुखिया, सरपंच, पंससगण उपस्थित थे।

  7. पूर्णिया अभयराम चकला में इन दिनों चोरी की बढ़ी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए शनिवार को बिनोवाग्राम चौक पर थानाध्यक्ष शिवशंकर कुमार की अध्यक्षता में पुलिस व स्थानीय दुकानदारों की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनप्रतिनिधियों, स्थानीय ग्रामीणों ने भाग लिया। पिछले दिनों बिनोवाग्राम चौक स्थित मो.शमशाद, मो.कुर्बान अली एवं मो.इलियास की दुकानों में चोरी की घटनाओं पर बैठक में चर्चा हुई। बैठक में सर्वसम्मति से रात्रि गश्ती करने का फैसला लिया गया। इसके लिए बिनोवाग्राम चौक पर एक मचान बनाकर रात्रि पहरेदारी की व्यवस्था यहीं से बहाल करने का निर्णय लिया गया। थानाध्यक्ष शिवशंकर कुमार ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से स्थानीय लोगों के अलावे पुलिस बल के जवान या चौकीदारों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा जो रात्रि सुरक्षा की कमान संभालेंगे। बैठक में पंसस केशव लाल यादव, मो०उस्मान राही, विक्रम सिंह आदि मौजूद थे।

  8. किशनगंज-(ओवरलोड एवं सेलटेक्स ) इंट्री माफिया द्वारा रोज लाखो लाख रुपए का सरकारी खजाना पर डाका जा रहा है फिर भी विभाग मौन धारण में, खुलेआम परिवहन विभाग को चिढाते हुए,ओवरलोड ट्रक दिन और रात एक किये हुए इंट्री माफिया एवं परिवहन विभाग के अधिकारी के साठ-गाठ से आखिर क्यों नहीं इन सब पर गुप्त जाँच बैठकर कारवाई कर रही विभाग ? गौड़ करे तो दिन से ज्यादा रात को माफियाओ द्वारा ऍनएच-31 पर एवं किशनगंज-बहादुरगंज रोड रोड पर….विशेष जानकारी आने वाले अंक केवल सच हिंदी मासिक राष्ट्रीय पत्रिका केवल सच में जो सच से और खबर से कभी समझौता नहीं करता ।

रिपोर्ट-धर्मेन्द्र सिंह  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button