*🌹आज का पंचांग 🌹*

breaking News ज्योतिष/धर्म

*दिनांक 18 मई 2023*
*विक्रम संवत 2080*
*शक संवत 1945*
*अयन – उत्तरायण*
*गोल – सौम्यगोल:*
*मास- ज्येष्ठ*
*पक्ष – कृष्णपक्ष*
*तिथि – चतुर्दशी रात्रि 09:02 तक उपरांत अमावस्या*
*दिन : गुरुवार*
*नक्षत्र – अश्विनी दिन 07:12 तक उपरांत भरणी*
*योग – सौभाग्य*
*सूर्य नक्षत्र – कृतिका*
*सूर्य राशि – बृष*
*सूर्योदय – 05:04 रांची (झारखंड)*
*सूर्यास्त- 18:28*
*राहुकाल 13:30 – 15:00*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*29 + 29 + 5 = 63 ÷ 7 = 0 शेष*
*श्मशान में = मृत्युकारक*
*कृष्णपक्ष की चतुर्दशी में भगवान महाकाल श्मशान में समाधिस्थ रहते हैं।*
*अतएव इन तिथियों में किसी कामना की पूर्ति के लिए किए जाने वाले रुद्राभिषेक में आवाहन करने पर भगवान शिव की साधना भंग होती है, जिससे अभिषेककर्ता पर विपत्ति आ सकती है।*
*♨️अग्निवास : 29 + 5 + 1 = 35 ÷ 4 = 3*
*पृथ्वी पर = सूखदायक*
*राहुकाल वास: दक्षिण में*
*दिशाशूल – गुरुवार को दक्षिण दिशा और अग्नि कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो दधि का सेवनकर प्रस्थान करें।*
🙏🏻
🚩 *व्रत पर्व विवरण -*
🔥 *विशेष – चतुर्दशी  अमावस्या  पूर्णिमा और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए* 🌷
➡ *19 मई 2023 शुक्रवार को अमावस्या है ।*
*बट सावित्री व्रत*
🏡 *घर में हर अमावस अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *अमावस्या* 🌷
🙏🏻 *अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए* 🌷
🔥 *हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।*
🍛 *सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।*
🔥 *विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।*
🔥 *आहुति मंत्र* 🔥
🌷 *१. ॐ कुल देवताभ्यो नमः*
🌷 *२. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः*
🌷 *३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः*
🌷 *४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः*
🌷 *५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞मई पंचक तिथि

पंचक प्रारंभ: शनिवार, 13 मई 2023 पूर्वाह्न 00:18 बजे

पंचक समाप्त: बुधवार, 17 मई 2023 पूर्वाह्न 07:39 बजे
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।

मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। नौकरी में आ रही बाधा When होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। व्यापार कर रहे लोगों के मन में यदि कोई आईडिया आये, तो उसे तुरंत आगे बढ़ाएं, क्योंकि वह आपके व्यापार के लिए अच्छा रहने वाला है। किसी बड़े निवेश में आज आप अच्छा धन लगा सकते हैं। रोजगार की तलाश में दर-दर भटक रहे लोगों को अच्छा अवसर मिल सकता है, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देगा। आपको अपने मन में चल रही बातों को किसी बाहरी व्यक्ति के सामने उजागर करने से बचना होगा।

 

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तनावग्रस्त रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में काम अधिक होने के कारण आपके ऊपर तनाव हावी रहेगा, लेकिन आप अपनी मेहनत और लगन से सभी कामों को समय से पूरा करके देंगे। माताजी को आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। आपको किसी निवेश की तैयारी करने का मौका मिल सकता है। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलेगा। परिवार के सदस्यों का आज आपको पूरा साथ मिलेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको आज अपने मन में चल रही किसी उलझन को लेकर समस्या बनी रहेगी, जिसके कारण आपका स्वभाव चिड़चिड़ा रहेगा। पिताजी से आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है, जिसके बाद वह आपसे नाराज रहेंगे। यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो उसमें भी कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा। जीवनसाथी को करियर में तरक्की करते देख आज आपको खुशी होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है, क्योंकि आज आप अपने पिताजी से अपने मन में चल रही बातों को लेकर बातचीत करेंगे। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर फोकस बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, जहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी। बिजनेस संबंधित कुछ योजनाओं को आज बहुत ही सोच विचारकर बनाएं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको किसी नए काम की शुरुआत करना अच्छा रहेगा, लेकिन भाई बहनों से आप सलाह मशवरा करके आगे बढ़े, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। पहले यदि किसी को धन उधार दिया था, तो आज वह भी आपको वापस मिल सकता है, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देगा। यदि आप किसी यात्रा पर जाए, तो उसमें कीमती सामानों की सुरक्षा अवश्य करें, नहीं तो उसके खोने और चोरी होने का भय सता रहा है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी है और आपको अपने प्रियजनों को किसी धार्मिक यात्रा पर लेकर जा सकते हैं, लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आपको यदि संतान के करियर की कोई चिंता सता रही थी, तो वह भी आज दूर होगी। जीवनसाथी का सहयोग आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। आपको आज यदि कोई जानकारी मिले, तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं से भरा रहेगा। आज आपको समस्या रहने के कारण समझ नहीं आएगा कि इस काम को पहले करुं और किसे बाद में, लेकिन यदि आपने किसी निवेश संबंधी फैसले को जल्दबाजी में लिया, तो उससे आपको समस्या हो सकती है। कोई काम आप किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा करके ना करें। विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति सतर्क रहना होगा। परिवार में किसी सदस्य के विवाह में यदि बाधा आ रही थी, तो वह आज दूर होगी और उनके विवाह प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आपको किसी नयी संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में भी आज आपको जीत मिल सकती है, लेकिन यदि आपने किसी को धन उधार दिया था, तो आज आपका वह धन फंस सकता है, जो आपको थोड़ी समस्या देगा। आप अपनी माताजी की सेहत के प्रति सचेत रहें। यदि उन्हें कोई समस्या चल रही है, तो उसे नजरअंदाज ना करें। बिजनेस कर रहे लोग किसी को साझेदार बनाने से बचें, नहीं तो वह उन्हें धोखा दे सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक के बाद एक खुशखबरी लेकर आने वाला है। आपको अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है। पिताजी से आज आप अपने मन में चल रहे कुछ उलझनों को लेकर बातचीत कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में यदि कुछ समस्याएं आपको लंबे समय से घेरे हुए हैं, तो उनसे भी आज आपको काफी हद तक निजात मिलेगी। संतान के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो वह भी आज दूर होगी। परिवार में किसी सदस्य को आज अच्छी नौकरी मिलने से घर से दूर जाना पड़ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपनी किसी पुरानी गलती से आज सबक लेना होगा। किसी को बिना मांगे सलाह ना दें। छोटे बच्चों के साथ आज आप कुछ मस्ती करते नजर आएंगे, लेकिन जीवनसाथी से यदि आपकी कुछ अनबन चल रही है, तो आज उसमें आपको उनसे बातचीत करके उसे समाप्त करना होगा। भाई बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा और किसी नए काम की शुरुआत करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल ( Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन बिजनेस कर रहे हैं लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। किसी पुरानी डील से आज आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। आपका कोई मित्र आज आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करने आ सकता है। आपको परिवार में किसी सदस्य के करियर को लेकर आज कोई बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अभी कुछ समय और परेशान होना होगा, उसके बाद ही कोई अच्छा अवसर हाथ लग पाएगा। आज आप अपने घर पूजा पाठ व भजन कीर्तन आदि करा सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय के नए-नए एक स्त्रोत से आय दिलाने वाला रहेगा। आपको किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। यदि आपने कार्यक्षेत्र में कोई अहम फैसला लिया, तो आज वह गलत साबित हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो उन्हें परीक्षा की तैयारियों में समस्या आ सकती है। संतान को यदि आप कोई जिम्मेदारी देंगे, तो वह उस पर खरे उतरेंगे। आप आज किसी को धन उधार देने से बचें।
*🌷 आत्मबोध 🌷*

*वीणेव श्रोत्रहीनस्य लोलाक्षीव विचक्षुशः।*
*व्यसौ कुसुममालेव श्रीः कर्दयस्य निष्फला॥*

*एक बहरे व्यक्ति के लिये वीणा पर बजाया हुआ सुमुधर संगीत निरर्थक होता है, एक नेत्र हीन व्यक्ति के लिये एक चञ्चल नेत्रों वाली सुन्दर युवती निरर्थक है, उसी प्रकार एक मृत व्यक्ति के गले में पडी हुई फूलों की माला तथा एक कंजूस व्यक्ति के पास धन संपत्ति उस के लिये निरर्थक है।*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🌹हँसते रहिये हंसाते रहिये🌹*

*🌹सदा मुस्कुराते रहिये🌹*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*॥ जय श्री राधे कृष्ण ॥*
*॥ जय मां कामाख्या॥*

*🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
**ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।*
*सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।*

*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।*
*🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रम्हानंद अंघोर)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹