ज्योतिष/धर्म

*🌹आज का पंचांग 🌹*

*दिनांक 21 जनवरी 2024*
*विक्रम संवत 2080*
*शक संवत 1945*
*अयन – उत्तरायण*
*ऋतु – शिशिर*
*मास- पौष*
*पक्ष- शुक्लपक्ष*
*तिथि – एकादशी रात्रि 08:52 उपरांत द्वादशी*
*दिन – रविवार*
*नक्षत्र – रोहिणी रात्रि 05:15 उपरांत मृगशिरा*
*योग – शुक्ल*
*सूर्य नक्षत्र – उत्तराषाढ़*
*सूर्य राशि – मकर*
*सूर्योदय – 06:37 रांची (झारखंड)*
*सूर्यास्त- 17:25*
*राहुकाल – 16:30 – 18:00*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*11 + 11 + 5 = 27 ÷ 7 = 6 शेष*
*क्रीड़ा में = कष्टकारक*
*♨️अग्निवास : आकाश में = प्राणनाशक*
*राहुकाल वास: उत्तर में*
*दिशाशूल – रविवार को पश्चिम दिशा और नैऋत्य कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो ताम्बूल का सेवनकर प्रस्थान करें।*

*🌹आज का व्रत त्यौहार🌹*

*पुत्रदा एकादशी*

🚩 *व्रत पर्व विवरण- पुत्रदा एकादशी*
💥 *विशेष – हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है l    राम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।*
💥 *आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l*
💥 *एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।*
💥 *एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।*
💥 *जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *पुत्रदा एकादशी* 🌷
➡️ *20 जनवरी 2024 शनिवार को शाम 07:27 से 21 जनवरी, रविवार को 07:26 तक एकादशी है।*
💥 *विशेष – 21 जनवरी 2024 रविवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखे।*
🙏🏻 *पुत्रदा एकादशी ( पुत्र की इच्छा से व्रत करनेवाला पुत्र पाकर स्वर्ग का अधिकारी हो जाता है | सब पापों को हरनेवाले इस व्रत का माहात्म्य पढ़ने व सुनने से अग्निष्टोम यज्ञ का फल मिलता है | )*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *दुकान में उन्नति* 🌷
👉🏻 *सुबह दुकान खोलने पर थोड़ी कपूर जला कर आरती कर लें और जहाँ दुकान के मालिक बैठते हों वहां, जिधर से ग्राहक आते हों उधर भी आरती कर लें| इससे दुकान में उन्नति होगी|*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
दिनांक 21 को जन्मे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं।

आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अक्सर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

कैसा रहेगा यह वर्ष
दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन में वृद्धि लेकर आने वाला है। व्यक्तिगत मामलों में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और आपके आकर्षण को देखकर लोग आपकी तारीफ करते नजर आएंगे। आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिले, तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं। आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है और परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम को लेकर कोई महत्वपूर्ण चर्चा हो सकती है। आपको सबको साथ लेकर चलने की कोशिश में कामयाब रहेंगे। परंपरागत कार्यों से आप जुड़ेंगे और आप यदि किसी से विद्या लेने के लिए सोच रहे थे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तरक्की दिलाने वाला रहेगा। आपको परिवार में किसी सदस्य की ओर से कोई मूल्यवान वस्तु भेंट स्वरूप प्राप्त हो सकती है। श्रेष्ठ कार्य गति पकड़ेंगे और आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी। आपको किसी बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर रहेंगे और आपके विविध प्रयास गति मिलेगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ाने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। कला कौशल में भी सुधार आएगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में जमकर मेहनत करनी होगी, तभी वह कोई अच्छा मुकाम हासिल कर सकेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको पारिवारिक रिश्तों में मिठास घोलनी होगी, तभी आप रिश्तों में चल रही अनबन को आसानी से दूर कर पाएंगे। जरूरी विषयों में आप धैर्य बनाए रखें और श्रेष्ठजनों से आपकी मुलाकात होगी। विदेश में रह रहे किसी परिजन से आपको फोन के जरिए कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आप किसी निवेश को करने से बचें, नहीं तो आपको उसे पूरा करने में समस्या होगी और कार्यक्षेत्र में आप अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे। अपने करीबियों का भरोसा भी आप आसानी से जीत पाएंगे, लेकिन उसमे आपको नियंत्रण बनाए रखने की आवश्यकता है। आप किसी काम को लेकर दिखावे में ना आए, नहीं तो उसमें समस्या हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। कामकाज में आप किसी अजनबी पर भरोसा ना करें और साझेदारी में किसी काम को करने से आपको लाभ मिलने के पूरी संभावना है। आप अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे, जिसे देखकर लोगों को हैरानी होगी। यदि आपने किसी से धन उधार लिया था, वह भी आपको आसानी से मिल जाएगा और आप अपनी आय को बढ़ाने के प्रयास तो करेंगे, लेकिन उनमें आपको इतनी सफलता नहीं मिलेगी। जीतने की आप उम्मीद कर रहे थे, आपके आत्मविश्वास से आपके काफी काम पूरे होंगे। कुछ नवीन विषयों में आपकी रुचि जागृत हो सकती है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था, तो आज उसके परिणाम आ सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहेगा, क्योंकि उनके अच्छे कार्यों से उनके अधिकारी भी उनकी तारीफ करेंगे और उनको अच्छा प्रमोशन मिलने की संभावना बनती दिख रही है। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जो भी प्रयास करेंगे, उनमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप अपना कोई फैसला दूसरे पर डालने की कोशिश ना करें। आपको साझेदारी में काम करना अच्छा रहेगा। आपको उम्मीद से ज्यादा धन मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपका कोई महत्वपूर्ण लक्ष्य लटक सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। आपकी पद प्रतिष्ठा बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे। धार्मिक कार्यों में आपको भाग लेने का मौका मिलेगा और सभी क्षेत्रों में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। राजनीति में कार्यरत लोग अपनी वाणी की मधुरता से अपने जन समर्थन में आसानी से इजाफा कर पाएंगे। आपको किसी यात्रा पर जाने की संभावना बनती दिख रही है और बिजनेस में आपको मन मुताबिक लाभ मिल सकता है। कुछ पुरानी योजनाएं भी फिर से गति पकड़ सकती हैं। संतान को आप किसी बिजनेस की शुरुआत करा सकते हैं, जो आपके लिए अच्छी रहेगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आनंदमय रहने वाला है। आप अपने आवश्यक कार्य को समय रहते पूरा करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ आप कुछ जरूरी मुद्दों को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आपको अपनी परंपराओं को निभाने पर पूरा ध्यान देना होगा। किसी सरकारी योजना का आपको पूरा लाभ मिलेगा। किसी बात को लेकर आप वाद विवाद में ना पड़े। आपका कोई बड़ा लक्ष्य पूरा होता दिख रहा है। माताजी को आप अपने ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप करने लेकर जा सकते हैं। आपको शीघ्रता और भावुकता में कोई निर्णय लेने से बचना होगा और आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज दिन सुख सुविधाओं में वृद्धि लेकर आने वाला है। स्थायित्व की भावना को बल मिलेगा और आप अपनों के साथ कुछ आनंदमय पल व्यतीत करेंगे। निजी संबंधों में यदि खटपट चल रही थी, तो वह भी पहले से बेहतर होंगे। दांपत्य जीवन में चल रही समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा और मधुरता बनी रहेगी। आपको कार्यक्षेत्र में छोटों की गलतियों को बड़प्पन दिखाते हुए माफ करना होगा। किसी पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में आपको लाभ मिलेगा। साझेदारी में कोई काम करना आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी काम को आप अति उत्साहित होकर करेंगे, तो उसमें आपसे कोई गलती हो सकती है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अपनी आय और विवेक में एक बजट बनाकर चलने के लिए रहेगा और कार्यक्षेत्र में आप अपनी मेहनत में कोई कसर न छोड़ें, तभी आपको तरक्की मिलेगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। आपसे किसी बात को लेकर वह नाराज हो सकते हैं। आपको किसी महत्वपूर्ण मामले में धैर्य बनाए रखना होगा। राजनीति में कार्यरत लोग अपने सीनियर से बहुत ही संतुलित ढंग से बात करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपके कुछ बढ़ते खर्चों को लेकर आप परेशान रहेंगे, जिन पर आपको लगाम लगाने की कोशिश करनी होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। लेनदेन के मामलों में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आपने किसी से कोई वादा या वचन भरा है, तो आप उसे पूरा अवश्य करें। व्यक्तिगत प्रयासों में आप आगे रहेंगे। परस्पर सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी और विभिन्न क्षेत्रों में आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपने यदि किसी से कोई वादा किया था, तो आपको उसे निभाना होगा। भाई बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। संतान के करियर को लेकर आप थोड़ा चिंतित रहेंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ नई योजनाओं को बनाने के लिए रहेगा और आप अपनी ऊर्जा को सही कामों में लगाएं, तो बेहतर रहेगा और निजी विषयों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र में आपको प्रमोशन मिल सकता है। आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपकी आय बढ़ने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और आपको अपने करीबियों की बेवजह की बातों पर ध्यान देने से बचना होगा। आप यदि किसी को कोई सलाह दे, तो उसमें सोच विचार अवश्य करें। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी करने को मिल सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। आपको एक के बाद एक शुभ सूचना सुनने को मिलती रहेगी और घर में किसी नामकरण, मुंडन, जन्मदिन आदि जैसे किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। आपकी कुछ प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी और मेलजोल की भावना पर जोर रहेगा। रक्त संबंधी रिश्तों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। आपको बड़ों के बातों को सुनना और समझना होगा। साझेदारी में आप किसी काम को करने से बचें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको अपने आलस्य को त्यागकर आगे बढ़ना होगा। आप किसी लड़ाई झगड़े में धैर्य से काम लें
*🙏🌞 आत्मबोध 🌞🙏*

*सदा याद रखिये कि आप के चारों तरफ लोगों के जीवन में बहुत कष्ट और संघर्ष है।*
*एक छोटी सी मुस्कान और दो सुंदर शब्द कहने का कोई मौका अपने हाथ से ना जाने दें।*
*इस से आप तो समृद्ध होंगे ही आप के चारों तरफ भी समृद्धि बढ़ेगी।*

 

🌹🙏🌹
🐚
🐚🌞🐚
*🌷🥀स्नेह वंदन🥀🌷*

🍁🍂💐🌾🌻🌞🌷🌹🥀🪻🪷🌼

**विशेष – *किसी विशिष्ट समस्या ,तंत्र -मंत्र -किये -कराये -काले जादू -अभिचार ,नकारात्मक ऊर्जा प्रभाव, ग्रह बाधा, प्रेत बाधा शत्रु बाधा आदि सभी* *तरह के ग्रह शांति निवारण कोर्ट कचहरी, दाम्पत्य, संतान बाधा, रत्न*सलाह , तांत्रोक्त एवं ग्रह से संबंधित सभी समस्या समाधान,केलिए सम्पर्क करें*
.🌷🌷🌷🌷🌷🌷

 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
**ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।*
*सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।*‌

*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*
*🙏जय मां कामाख्या 🙏*
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।*
*🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*कामाक्षी काली पुत्र आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रह्मानन्द अघोर, संकटहरण,संटीयाबाबा)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
*आपका दिन मंगलमय*
🍁🍂💐🌾🌻🌞🌷🌹🥀🪻🪷🌼

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button