राज्य

*🌷सम्पूर्ण भारत का 27 मई, 2024 का मौसम पूर्वानुमान*

*♦️देश भर में मौसम प्रणाली:*

पटना डेस्क:-♦️ 25 मई को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्से, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे वृद्धि हुई है।

♦️अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम बंगाल के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

♦️बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर चक्रवात पिछले 6 घंटों के दौरान 06 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर दिशा की ओर बढ़ गया है और 26 मई, 2024 को 0000 यूटीसी पर, 19.5 डिग्री पूर्वी अक्षांश और 89.3 डिग्री उत्तर देशान्तर के पास उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है।

♦️26 तारीख़ प्रातः 5:30 बजे यह खेपुपारा (बांग्लादेश) से लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में, मोगला (बांग्लादेश) से 330 किलोमीटर दक्षिण में, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और कैनिंग (पश्चिम बंगाल) से 310 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित था।

♦️आज 26 मई की मध्य रात्रि तक एक गंभीर प्रचंड तूफान के रूप में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सागर द्वीप तथा बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के तट को पार करने की संभावना है, जो मंगोला के दक्षिण-पश्चिम के करीब हो सकता है।

♦️हवा की अधिकतम गति 110-120 किमी प्रति घंटे तथा बीच-बीच में 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

♦️ दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक हल्की चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

♦️दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर मध्य प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश तक फैली एक ट्रफ रेखा, जो औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बनी हुई है।

♦️विदर्भ के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिणी केरल में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है।

*♦️पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल*

♦️पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान, निकोबार द्वीप समूह में मध्यम और भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हुई।

♦️आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई।

♦️केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी भारत और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

♦️मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी तमिलनाडु और सिक्किम में मध्यम बारिश हुई।

♦️राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई।

*♦️अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि*

♦️गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी बांग्लादेश, ओडिशा के उत्तरी तट और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश और तूफान के साथ कुछ भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है।

♦️27 मई को पूर्वी भारत में मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

♦️26 से 27 मई के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब हो सकती है, तेज हवाओं के साथ यहां समुद्र में ऊंची लहरें उड़ सकती हैं।

♦️कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

♦️उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के पूर्वी भागों और झारखंड में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है।

♦️उत्तराखंड , दक्षिणी छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

♦️दक्षिण-पश्चिमी तेज सतही हवाएँ (30-35 किमी प्रति घंटा)शुरू होने से गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है।

♦️राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति बन सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button