एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत मिजोरम के एक दल ने पटना का किया भ्रमण जाना समृद्ध इतिहास एवं विकास को।।…

breaking News राज्य

त्रिलोकी नाथ प्रसाद:-‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत मिजोरम के 27 सदस्यीय दल पांच दिवसीय (12 से 16 सितम्बर 2022 ) बिहार भ्रमण पर है, जो भ्रमण के दौरान ऐतिहासिक विरासत, स्थानीय व्यंजनों, एकता के लिए खेल, शहरी विकास, ग्रामीण जीवन, स्मृति निर्माण और कला रूपों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। भ्रमण के चौथे दिन 15 सितम्बर को पटना का भ्रमण किया और ऐतिहासिक, संस्कृति एवं विकास को जाना ।

पटना महिला कॉलेज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहाँ इतिहास विभाग की प्रो. डॉ. प्रियंका ने बिहार की ऐतिहासिक यात्रा और इसकी सांस्कृतिक विरासत के बारे में एक सिंहावलोकन प्रस्तुत किया। मौके पर इतिहास विभाग के छात्रों द्वारा तैयार एक वृत्तचित्र अतिथि टीम के सदस्यों को दिखाई गयी। बाद में मिजोरम की टीम ने गांधी संग्रहालय (संग्रहालय) का भ्रमण किया साथ ही उन्होंने पटना के शहीद स्मारक पर स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि दी। टीम के सदस्यों ने शहर के आधुनिक शहरी विकास को देखने के लिए गंगा मरीन ड्राइव और अटल पथ के आसपास शहर की सैर की। विज्ञान और तकनीकी प्रगति से संबंधित विभिन्न मॉडलों को समझने के लिए श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र का भी भ्रमण किया। बाद में बुद्ध स्मृति पार्क में अत्याधुनिक ध्यान केंद्र में लेजर शो कार्यक्रम को देखा।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (एआईसीटीई), भारत सरकार द्वारा संचालित एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत बिहार, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों का युग्म है। “एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी)” कार्यक्रम, विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों के बीच एक सतत और नियोजित सांस्कृतिक संबंध का एक विचार है, जिसका सुझाव प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर, 2015 को आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान दिया था।

यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच पारस्परिक बातचीत और पारस्परिकता के माध्यम से सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाने के लिए प्रस्तावित किया गया था ताकि पूरे देश में समझ की एक समान भावना प्रतिध्वनित हो। पटना महिला कॉलेज को बिहार में नोडल संस्था के रूप में नामित किया गया है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और परामर्श सेवा (एनआईसीसीएस) के डीन और नोडल अधिकारी, एकेएएम-ईबीएसबी आलोक जॉन और पटना महिला कॉलेज की ईबीएसबी कोर कमेटी के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।
**

Leave a Reply

Your email address will not be published.