*कमल किशोर पत्रकारिता के क्षेत्र में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने वाले बिहार और झारखंड के पहले पत्रकार*

breaking News ताजा खबर

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना  ::नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर सभागार में कल शाम आयोजित वर्ल्ड रिसर्चर्स कॉन्क्लेव एंड फैसिलिटेशन 2023 में बिहार के वरिष्ठ पत्रकार और संपादक कमल किशोर को डॉक्टरेट (गोल्ड मेडल) की मानद उपाधि प्रदान की गई । श्री किशोर को यह उपाधि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित रूस के मकारिया विश्वविद्यालय की ओर से बिहार के नक्सल प्रभावित और अत्यंत पिछड़ा इलाके में पिछले 3 दशकों से अधिक समय से सकारात्मक बदलाव लाने के लिए उनके प्रयासों के फलस्वरूप दी गई है ।

श्री किशोर को यह उपाधि मकारिया विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सांसद डॉक्टर कीरिट प्रेम भाई जी सोलंकी ,शिक्षा मंत्रालय के आईसीपीआर के सदस्य सचिव सच्चिदानंद मिश्रा, उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह , एएएफ़पी के कुलाधिपति डॉक्टर संदीप मारवाह, दिल्ली के पुलिस उपायुक्त जितेंद्र मणि त्रिपाठी, पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व निदेशक डॉ रवि इंद्र सिंह,रोमानिया की प्रसिद्ध उद्योगपति सुश्री अंका वर्मा, ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ पत्रकार चार्ल्स थॉमसन, अफगानिस्तान की पत्रकार हिना पैगाम,कैडिला फार्मास्यूटिकल के वरीय उपाध्यक्ष डॉ पीके राजपूत , विश्वविद्यालय के समन्वयक डॉ. अभिषेक पांडेय, डॉ . दिनेश पांडे , डॉ. लैला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्रदान की गयी । वर्ल्ड रिसर्चस कांक्लेव 2023 के दौरान देश के विभिन्न राज्यों के दो दर्जन से चिकित्सकों ,शिक्षाविदों , उद्यमियों,समाजसेवियों को भी डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई । श्री किशोर पत्रकारिता के क्षेत्र में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने वाले बिहार तथा झारखंड के पहले पत्रकार हैं । वे पिछले 33 वर्षों से दैनिक नव बिहार टाइम्स के सम्पादक हैं और देश के कई राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों ,अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियां तथा आकाशवाणी – दूरदर्शन की रिपोर्टिंग से जुड़े रहे हैं ।

इस अवसर पर सांसद डॉ किरीट प्रेम भाई जी सोलंकी और उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि देश में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले जिन प्रमुख हस्तियों को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई है उनसे पहले की तुलना में और बेहतर ढंग से अपने क्षेत्र में कार्य करने की अपेक्षा है ।उन्होंने कहा कि यह अति प्रतिष्ठित सम्मान जरूर है लेकिन इससे सम्मान पाने वाले हस्तियों की जिम्मेवारी और बढ़ जाती है ।

डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने के बाद वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर ने कहा कि यह सम्मान मेरे सभी शुभचिंतकों , परिजनों , पत्रकार मित्रों और बिहार खासकर औरंगाबाद जिले के समस्त नागरिकों को समर्पित है जिनके सहयोग, स्नेह और आशीर्वाद से यह उपाधि मिली है ।

इस बीच श्री किशोर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिलने पर समाज के विभिन्न क्षेत्र के लोगों की ओर से बधाइयां तथा शुभकामनाएं दिए जाने का सिलसिला जारी है ।
——