🌹 आज का पंचाग🌹

breaking News ज्योतिष/धर्म

आचार्य ब्रजेश मिश्र

🌞 सूर्याय नमः 🌞जय भास्कर🌞
🌞मंगलमय सुप्रभात🌞
🌹 आज का पंचाग🌹
दिनांक 26 अगस्त 2022
विक्रम संवत 2079 (नल)
शक संवत 1944 (शुभकृत)
अयन – दक्षिणायन
गोल – सौम्यगोल
ऋतु – वर्षा
सौरमास- भाद्रपद
चन्द्रमास- भाद्रपद
पक्ष – कृष्ण
तिथि – चतुर्दशी दिन 11:52 उपरांत अमावस्या
दिन : शुक्रवार
नक्षत्र : श्लेषा दिन 07:14 उपरांत मघा
योग : परिघ
करण : शकुनि
सूर्य नक्षत्र – मघा
सूर्य राशि – सिंह
चन्द्रराशि – कर्क रात्रि 07:14 उपरांत सिंह
सूर्योदय – 05:28रांची
सूर्यास्त- 06:13
चन्द्रोदय: 05:21
*राहुकाल* 10:15- 11:51
🌹🌷शुभ समय🌷🌹
अभिजित मुहूर्त :11:27 – 12:19
अमृत काल : 16:48 – 18:33
🔱शिव वास : 29 + 29 + 5 = 63÷ 7 = 0 शेष
श्मशान में = मृत्युकारक
♨️अग्निवास : 29 + 6 + 1 = 36 ÷ 4 = 0
पृथ्वी पर = सुखदायक
राहुकाल वास: दक्षिण पूर्व में
चन्द्रवास: उत्तर में रात्रि 07:14 उपरांत पूर्व में
नक्षत्र शूल : कोई नही
दिशाशूल : शुक्रवार को *पश्चिम दिशा* और *नैऋत्य कोण* का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो जौ का सेवनकर प्रस्थान करें।
🌞आज का व्रत त्योहार🌞
अघोर चतुर्दशी। अघोराचार्य अवतरणोत्सव।
🌞कल का व्रत त्योहार🌞
स्नान दान की अमावस्या। कुशोत्पाटिनी अमावस्या। द्वितीय प्रहर में *हुँ फट्कार* मन्त्र से कुश ग्रहण। शनि अमावस्या
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷
🌿🌷 आत्मबोध 🌷🌿
*यस्य कस्य प्रसूतोऽपि गुणवान्पूज्य*
*धनुर्वशविशुद्धोऽपि निर्गुणः किं करिष्यति ।।*
किसी भी वंश में उत्पन्न मनुष्य यदि गुणी है,तो समाज में उसका सम्मान होता है।जैसे श्रेष्ठ बांस से बने हुए भी गुण रहित धनुष से क्या उपयोग लिया जा सकता है, अर्थात कोई नहीं ।।”*
||
🚩 *व्रत पर्व विवरण – पिठोरी – दर्श अमावस्या*
🔥 *विशेष – चतुर्दशी और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *अमावस्या विशेष* 🌷
➡️ *26 अगस्त 2022 शुक्रवार को पीठोरी – दर्श – हरियाली अमावस्या एवं 27 अगस्त, शनिवार को कुशाग्राहिणी अमावस्या है।*
👉🏻 *स्कन्दपुराण‬ के प्रभास खंड के अनुसार*
*”अमावास्यां नरो यस्तु परान्नमुपभुञ्जते ।। तस्य मासकृतं पुण्क्मन्नदातुः प्रजायते”*
🍲 *जो व्यक्ति ‪अमावस्या‬ को दूसरे का अन्न खाता है उसका महिने भर का पुण्य उस अन्न के स्वामी/दाता को मिल जाता है।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *समृद्धि बढ़ाने के लिए* 🌷
🌙 *कर्जा हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोज रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दे, समृद्धि बढेगी ।*
🙏🏻 *दीक्षा मे जो मन्त्र मिला है उसका खूब श्रध्दा से जप करना शुरू करें , जो भी समस्या है हल हो जायेगी ।*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *खेती के काम में ये सावधानी रहे* 🌷
🚜 *ज़मीन है अपनी… खेती काम करते हैं तो अमावस्या के दिन खेती का काम न करें …. न मजदूर से करवाएं | जप करें भगवत गीता का ७ वां अध्याय अमावस्या को पढ़ें …और उस पाठ का पुण्य अपने पितृ को अर्पण करें … सूर्य को अर्घ्य दें… और प्रार्थना करें ” आज जो मैंने पाठ किया …अमावस्या के दिन उसका पुण्य मेरे घर में जो गुजर गए हैं …उनको उसका पुण्य मिल जाये | ” तो उनका आर्शीवाद हमें मिलेगा और घर में सुख-सम्पति बढ़ेगी |*
🙏🏻 *-
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
अगर घर में परिवार के सदस्य में कलेश मनमुटाव रहता हो अशांति रहती हो आए दिन घरेलू झगड़े रहते हैं तो अमावस्या की दिन घर में पोछा मारने से पहले पानी में गोमूत्र फिटकरी कपूर और थोड़ा-सा सेंधा नमक मिला लें इससे पूरे घर में पोछा मारे गृह क्लेश अवश्य शांत होंगे
🌷 *अमावस्या* 🌷
🙏🏻 *अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)*

📖*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
26 को जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप भौतिकतावादी है। आप अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है।

आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष :2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापारिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा। आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करेंगे,जिसके बाद आप अपने घर व बाहर दोनों जगह लोगों को समय दे पाएंगे,जिसके कारण लोग आपसे अपने मन की कुछ बातें शेयर करेंगे और आप भी उन्हें अपने परिजनों के बारे में बताएंगे। आपको आय के सीमित स्त्रोत मिलते रहेंगे, लेकिन उसमें भी आप मनमुताबिक लाभ कमा सकते हैं। आपको किसी अपने परिजन की चिंता सता सकती है,जिनके लिए आपको कुछ रुपयों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन राजनीति से जुड़े लोगों के लिए उत्तम रहेगा। कुछ नए लोगों से संपर्क बढ़ेंगे। आपको बड़ों से बातचीत करते समय अपनी बातों में विनम्रता बनाए रखनी होगी, नहीं तो लोग आपसे नाराज हो सकते हैं। सरकारी नौकरी का प्रयास कर रहे लोगों को अभी कुछ समय और इंतजार करने होंगे,उसके बाद ही उन्हें राहत मिलेगी। आपका शेयर बाजार में अटका हुआ धन आज वापस मिल सकता सकता है। आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय अकेले में व्यतीत करेंगे।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। संतान द्वारा किसी अच्छे काम को करने के कारण आपको उनके ऊपर गर्व होगा और परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे,लेकिन आपकी कोई ऐसी इच्छा पूरी होगी,जिसकी आप कोशिश कर रहे थे। मित्रों की मदद से आप किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। परिवार के लोग आपका प्रत्येक कार्य में पूरा साथ देंगे। विद्यार्थी अपनी शिक्षा में कठिन परिश्रम करेंगे,तभी वह सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आपके लिए दिन की शुरुआत सामान्य रहेगी। किसी जान पहचान वाले व्यक्ति से आप अपने मन के कुछ समस्याओं को साझा करेंगे तो वह उसका समाधान आपको बताएंगे। आपको किसी से धन उधार लेने में परेशानी आ सकती है। व्यवसाय के लिए आपको किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है,जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। विदेश से आयात-निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोग अपनी किसी बड़ी डील को फाइनल कर सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ नई चुनौतियां लेकर आएगा। महिलाएं आज किसी घरेलू काम की शुरुआत कर सकती हैं,लेकिन उन्हें अपने मन में छोटे और बड़े की धारणा नहीं रखनी है। आपको किसी विपरीत परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है,जिसमें आपको हिम्मत बनाए रखनी होगी। पिताजी आपकी बातों से नाराज हो सकते हैं। यदि ऐसा हो,तो आपको उन्हें मनाने की पूरी कोशिश करनी होगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आज एक नई ऊर्जा का संचार होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कोई खुशखबरी लेकर आ सकता है। बिजनेस कर रहे लोगों को अच्छे मुनाफे की पूरी उम्मीद है,लेकिन उनको आंख बंद करके भरोसा किसी पर भी करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। आप अपने रुके हुए कार्य को किसी मित्र की मदद से पूरा कर सकते हैं। संतान द्वारा किसी ऐसे काम को अंजाम दिया जाएगा,जिससे आपको निराशा होगी,इसलिए आप किसी वाद विवाद में ना पड़े तो आपके लिए बेहतर रहेगा। परिवार के चल रही काफी समस्याएं भी समाप्त होगी।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक का रहने वाला है। गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों में एक नयापन आएगा और वह अपनी गृहस्थी में चल रही समस्याओं को सुलझाने का पूरा प्रयास करेंगे। बिजनेस कर रहे लोगों ने यदि साझेदारी में किसी डील को फाइनल किया हुआ है,तो वह आपके लिए परेशानी बन सकती है। प्रेम जीवन जी रहे लोगो के बीच का वाद विवाद किसी महिला की मदद से समाप्त होगा। पिताजी से आप यदि किसी प्रकार की कोई मदद मांगेंगे,तो वह उन्हे अवश्य देंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके आत्मविश्वास में वृद्धि लेकर आएगा। जिन लोगों ने बैंक अथवा व्यापार के लिए ऋण लिया हुआ है,तो उन्हें उसे समय पर उतारना होगा,नहीं तो आपको कोई परेशानी हो सकती है। आप किसी नए कार्य को करने में पूरी मेहनत लगाएंगे,जिसमें आप सफल भी अवश्य होंगे। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप हर लक्ष्य की प्राप्ति आसानी से कर पाएंगे। यदि आपको पारिवारिक बिजनेस को लेकर कुछ चिंताएं बनी हुई थी,तो वह भाइयों की मदद से समाप्त होगी। राजनीति की दिशा में प्रयास कर रहे लोगों को आज कोई नया पद मिल सकता है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए उत्तम रहेगा। आप अपने चुलबुले स्वभाव के कारण लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे और कारोबार कर रहे लोग किसी रुपये पैसों के मामले में आगे बढ़ेंगे। जीवनसाथी के साथ आप कुछ समय अकेले में व्यतीत करेंगे और उन्हे कहीं घुमाने भी लेकर जा सकते हैं और उनके मन में जो उलझन चल रही हैं उसका समाधान मिलकर खोजने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थी अपने सीनियर से शिक्षा में आ रहे किसी वाद विवाद को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको कामकाज के सिलसिले में कोई सुखद परिणाम मिल सकता है जिसके कारण आप गर्व महसूस करेंगे। अपने काफी कामों को पूरा करेंगे और आप किसी विरोधी की भी चिंता नहीं करेंगे और आगे बढ़ते जाएंगे। व्यावसायिक क्षेत्रों में भी आपको लाभ मिलते दिख रहे हैं। आपका कोई पैतृक संपत्ति संबंधित मामला निपट सकता है,जिसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। आपको अपने रुके हुए कानून की चिंता सता सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके खर्चों में बढ़ोतरी लेकर आ सकता है। आप अपने अच्छे कामों से खूब सुर्खिंया बटोरेंगे। आज आपके कुछ बढ़ते हुए खर्चे तो आपको परेशानी में डाल सकते हैं,लेकिन आपको खर्चों को करने से पहले अपनी जेब का ख्याल आवश्यक होगा। आप यदि जीवनसाथी को शॉपिंग पर लेकर जाएं तो आय को ध्यान में रखकर ही व्यय करें तभी आपके लिए बेहतर रहेगा। जो लोग रोजगार की तलाश कर रहे हैं। उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। उनके मित्रों की ओर से उनको आज कोई नौकरी संबंधित शुभ सूचना भी सुनने को मिल सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज के दिन नौकरी में उच्च पद दिलवाने वाला रहेगा। रिश्तेदारों से यदि आपको कुछ लेनदेन की समस्या लंबे समय से आपको परेशान कर रही थी,तो आपको उससे भी छुटकारा मिल सकता है। आपकी आमदनी के स्त्रोत बढ़ने से आय भी बढ़ेगी। आपको किसी वरिष्ठ सदस्य से क्रोध से बातचीत करने से बचना होगा व अपनी बातों में विनम्रता बनाए रखें। परिवार के सदस्यों के साथ किसी पिकनिक पर जाने की योजना बना सकते हैं, जिससे सभी के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे की परवाह करेंगे।

🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_*

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र तंत्र एवं ज्योतिष* *सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹🌹

Leave a Reply

Your email address will not be published.