प्रमुख खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राज्य

पटना : दलित इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस के अवसर पर जूम क्लाउड पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन..

पटना/त्रिलोकीनाथ प्रसाद, दिनांक 9 अगस्त 2020 को दलित इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस के अवसर एवं इंटरनेशनल ट्रेड काउंसिल द्वारा एसोसिएशन को क्वालिटी प्रमाण पत्र देने के उपलक्ष में जूम क्लाउड पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में 300 आदिवासी समुदाय के उद्यमियों एवं कई आदिवासी संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में एसोसिएशन ने निम्नलिखित विषयों पर परिचर्चा एवं निर्णय भी लिया जो निम्न है:-

  • विश्व के सामाजिक परिवर्तन में आदिवासियों का योगदान।
  • वन संपदा, प्राकृतिक संपदा, ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए आदिवासियों का महत्व।
  • आदिवासियों के कला -संस्कृति को संरक्षण दिया जाएगा।इस समुदाय के हस्तकला, पेंटिंग, काष्ठ कला, पषान कला, धातु कला आदि को संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिए आधुनिक प्रशिक्षण देकर विश्वस्तरीय बनाया जाएगा।
  • आदिवासी समुदाय के आर्थिक उत्थान के लिए ग्रामीण उद्योग, कुटीर उद्योग, वन उद्योग, पशुपालन, मत्स्य पालन, रेशम पालन, कृषि आधारित उद्योग एवं कलसटर से जोड़ा जाएगा।इसके लिए विशेष प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता उपलब्ध कराया जाएगा।
  • विलुप्त हो रहे कुछ आदिवासी समूह के बचाव एवं संरक्षण के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार से भूमि एवं कृत्रिम वन की मांग एसोसिएशन करेगी।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ० जितेन्द्र पासवान ने किया परिचर्चा का संचालन श्रीमती सुशीला हेमब्रोम एवं थौमस हांसदा, विक्टोरिया किसकू ने किया एवं बालदेव गोंड, पंकज खरबार सुफल हांसदा, महादेव हेमब्रम आदि शामिल हुए।अंत में कार्यक्रम में उपस्थित समस्त महानुभावों को रजनीश कुमार ने एसोसिएशन की ओर से अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी।समस्त प्रबंधन सुश्री नीहारिका पान्डे ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button