ज्योतिष/धर्म

🌹आज का पंचांग 🌹

दिनांक 4 अप्रैल 2024
विक्रम संवत 2080
शक संवत 1945
अयन – उत्तरायण
ऋतु – बसन्त
मास- चैत्र
पक्ष- कृष्णपक्ष
तिथि – दशमी दिन 11:36 उपरांत एकादशी
दिन – गुरुवार
नक्षत्र – श्रवण दिन 04:05 उपरांत धनिष्ठा
योग – सिद्ध
सूर्य नक्षत्र – रेवती
सूर्य राशि – मीन
सूर्योदय – 05:38 रांची (झारखंड)
सूर्यास्त- 18:08
राहुकाल – 13:30 – 15:00
🌹🌷शुभ समय🌷🌹
अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24
शिव वास -:
25 + 25 + 5 = 55 ÷ 7 = 6 शेष
क्रीड़ा में = सन्ततिकष्ट
♨️अग्निवास : पृथ्वी पर = सूखदायक
राहुकाल वास: दक्षिण में
दिशाशूल – गुरुवार को दक्षिण दिशा और अग्नि कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो दधि का सेवनकर प्रस्थान करें।

🌹आज का व्रत त्यौहार🌹

पंचक (पचखा) आरम्भ:

 

🚩 व्रत पर्व विवरण – ब्रह्मलीन भगवत्पाद साॅई श्री लीलाशाहजी महाराज का प्राकट्य दिवस
💥 विशेष –
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी व्रत के लाभ 🌷
➡ 04 अप्रैल 2024 गुरूवार को शाम 04:14 से 05 अप्रैल, शुक्रवार को दोपहर 01:28 तक तक एकादशी है ।
💥 विशेष – 05 अप्रैल, शुक्रवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷
🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l
🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…
🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचाग ~ 🌞 पंचक

पंचक का आरंभ 05 अप्रैल, शुक्रवार के दिन सुबह के 07 बजकर 14 मिनट पर हो रहा है। वहीं, इसका समापन 09 अप्रैल मंगलवार के दिन सुबह 07 बजकर 32 मिनट पर होगा।

🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 5 तारीख को हुआ है। 5 का मूलांक भी 5 ही होता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 5 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 10, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 20510, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी, जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी। यह वर्ष सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बिजनेस के मामले में अच्छा रहने वाला है। आपको अपनी योजनाओं से अकस्मात लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपका रचनात्मक कार्य के प्रति भी खूब ध्यान रहेगा। आप कुछ मामलों में बड़ों की बात नहीं सुनेंगे, जिसमे आपको कोई नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र मे आपका नाम चारों ओर फैलेगा। आपको किसी पुस्कार के मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको एक से अधिक स्रोतों से आय प्राप्त होती दिख रही है।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपको किसी निवेश को बहुत ही सोच विचार कर करने के लिए रहेगा। यदि आपने किसी फंड में पैसा लगाया, तो आपके पैसो के डूबने की संभावना है और आपका ध्यान भगवान की भक्ति में खूब लगेगा। कुछ नये लोगों से मिलकर आपको खुशी होगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को साथी से धोखा मिलने से उनका मन परेशान रहेगा। आपको माताजी की सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है, नहीं तो उनको कोई दिल से संबंधित समस्या हो सकती है। आप किसी को धन उधार देने से बचे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। शेयर मार्केट अथवा रियल एस्टेट आदि निवेश करने वालों ने यदि अपने धन का निवेश पहले कभी किया था, तो उससे आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। आपका मन जीवनसाथी से किसी बात को लेकर परेशान रहेगा। आपके आपसी रिश्तो में लड़ाई झगड़े के कारण रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। आप कोई निर्णय शीघ्रता व भावुकता में ना लें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा। संतान को आपको सही रास्ते पर लाने के लिए उन्हें डांटना ज़रूरी है ।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनो की तुलना में अच्छा रहने वाला है। यदि आपको संतान के करियर को कोई लेकर कोई चिंता चल रही थी, तो वह आज दूर होती दिख रही है। परिवार में किसी सदस्य को किसी नई नौकरी की प्राप्ति होने से माहौल खुशनुमा रहेगा। आपको अपने मित्रों व सहयोगियों का पूरा साथ मिलेगा। कार्य क्षेत्र में आपको कामो पर पूरा ध्यान लगाएं, नहीं तो कोई गलती हो सकती है। जो जातक समाज सेवा से जुड़े हैं, वह अपने कामों को करते रहें।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति के राह पर आगे बढ़ाने के लिए रहेगा। यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करेंगे, तो उसमें आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। पार्टनरशिप में किसी काम को करने से आप यदि मनमर्जी चलाएंगे, तो उसमे दोनों के बीच लड़ाई झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। संतान के साथ आप थोड़ी नमी बनाए रखें। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगों को अपने प्रयासो मे कमी नहीं करनी है। आप कहीं घूमने जाने के प्लानिंग भी कर सकते हैं। आपकी कोई खोई हुई चीज आपको मिल सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धार्मिक कार्यक्रमों से सम्मिलित होने के लिए रहेगा। कारोबार कर रहे लोगों को व्यवसाय के चलते धन उधार लेना पड़ सकता है। आपको जीवनसाथी से भविष्य को लेकर कुछ प्लानिंग करनी होगी। आपके किसी नई संपत्ति की प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी। आपका यदि कोई काम लंबे समय से अटक रहा था, तो उसके पूरे होने की संभावना बनती दिख रही है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था तो उसके परिणाम आ सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। अकस्मात लाभ मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। यदि आपने शेयर मार्केट में धन लगाया था तो हानि की संभावना है। आप जल्दबाजी में कोई काम ना करें नहीं तो इसका असर आपके बाकी कामों पर भी पड़ेगा। बिजनेस कर रहे लोग किसी को साझेदारी ना बनाएं, नहीं तो वह उन्हें धोखा दे सकता है। आप अपने घर में यदि कुछ गैजेट्स खराब चल रहे थे, तो आप उन्हें ठीक करवाने मे दिन का पूरा समय लगाएंगे। आपको किसी सरकारी योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यवसाय के मामले में थोड़ा कमजोर रहने वाला है, लेकिन आप अपनी योजनाओं को बहुत ही दिमाग से आगे बढ़ाये, तभी वह आपके लिए अच्छी रहेंगी। कला कौशल से आपको अच्छा नाम कमाने का मौका मिलेगा। यदि आप किसी नौकरी को बदलने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो वह आप कर सकते हैं। आप अपने मन में चल रही किसी समस्या को लेकर जीवनसाथी से सलाह मशवरा कर सकते हैं। आपके कुछ विरोधी आपके बनते कामों में रोडा अटकाएंगे न, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आपको किसी नयी संपत्ति की प्राप्ति हो सकती हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अक्समात लाभ दिलाने वाला रहेगा। आप उन्नति की पथ पर आगे बढ़ेंगे। आध्यात्म के कार्यों की ओर आप अग्रसर रहेंगे। आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर सकते हैं। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगों को किसी अच्छे पद की प्राप्ति हो सकती हैं। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी भजन, कीर्तन आदि में सम्मिलित हो सकते हैं। आपकी माताजी यदि आपको कोई जिम्मेदारी दे, तो आप उसे समय रहते पूरा करें। उन्नति की मार्ग प्रशस्त होंगे और आपको किसी सरकारी योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत से कार्य करने के लिए रहेगा। व्यापार कर रहे लोगों को अच्छा लाभ तो मिलेगा,लेकिन वह अपनी मेहनत में कोई कसर ना छोड़ें। आप वाहन किसी से मांग कर ना चलाएं,नहीं तो किसी दुर्घटना के होने की संभावना है। सेहत में कुछ गिरावट रहने के कारण आप परेशान रहेंगे, जिस कारण आपका कामों को करने में मन थोड़ा कम लगेगा। आप जीवनसाथी से किसी बात को लेकर क्रोध में आ सकते हैं। आपको बड़ी सदस्यों से जीदद व अहंकार नहीं दिखाना है। माता-पिता से आप परिवार में चल रही समस्याओं को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी कानूनी मामले में अच्छा रहने वाला है। आपको झगड़े व झंझटों से मुक्ति मिलेगी। परिवार में यदि किसी सदस्य के विवाह में कोई बाधा आ रही थी तो वह भी दूर होती दिख रही है। आपको अजनबी लोगों से दूरी बनाकर रखना अच्छा रहेगा। आपने यदि किसी योजना में धन लगाया था तो वह आपको अच्छा लाभ अवश्य देगा। आपको किसी धार्मिक कार्यक्रम में भी बढ चढ़कर हिस्सा लेना होगा। आपको यदि किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले,तो अवश्य करें। जीवनसाथी को यदि आप किसी बात को समझाएंगे, तो वह आप -पर विश्वास अवश्य करेंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है, जो लोग रोजगार की तलाश में लंबे समय से दर-दर भटक रहे थे, तो उन्हे कोई अच्छा अवसर हाथ लग सकता है। दोस्तों के साथ आप कुछ समय मौजमस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आप यदि किसी काम को भाग्य के भरोसे छोडेगे, तो उसमें आपको पूरी सफलता मिलेगी और आप किसी मकान, वाहन को अपने घर लेकर आ सकते हैं। आपकी अपने किसी मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी। आप अपने जीवन साथी के को लेकर किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

🙏🌞 आत्मबोध 🌞🙏

ज़िन्दगी में खत्म होने जैसा कुछ नही होता हमेशा एक नई शुरुआत आपका इंतज़ार करती है..

रिश्तों की एहमियत को समझो इन्हें जताया नहीं, निभाया जाता है..!!

🌹🙏🌹
🐚
🐚🌞🐚
*🌷🥀स्नेह वंदन🥀🌷
*समाज रुपी ईश्वर के सेवा में सदैव अग्रणी ज्योतिषीय संस्थान ( सभी *तरह के ग्रह शांति निवारण ,रत्न
सलाह , ग्रह से संबंधित सभी समस्या समाधान,जन्मकुंडली के विशेष अनुभवी)

 

🌷विशेष – किसी विशिष्ट समस्या ,तंत्र -मंत्र -किये -कराये -काले जादू -अभिचार ,नकारात्मक ऊर्जा प्रभाव, ग्रह बाधा, शत्रु बाधा आदि सभी तरह के ग्रह शांति निवारण ,रत्न

किसी विशिष्ट समस्या ,तंत्र -मंत्र -किये -कराये -काले जादू -अभिचार ,नकारात्मक ऊर्जा प्रभाव, ग्रह बाधा, प्रेत बाधा शत्रु बाधा आदि सभी तरह के ग्रह शांति निवारण कोर्ट कचहरी, दाम्पत्य, संतान बाधा, रत्न*सलाह , तांत्रोक्त एवं ग्रह से संबंधित सभी समस्या समाधान,केलिए सम्पर्क करें
.🌷🌷🌷🌷🌷🌷

 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।‌

🙏जय मां भैरवी 🙏
🙏जय महाकाल 🙏
🙏जय मां कामाख्या 🙏
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
🤷🏻‍♀ *आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ।
🙏विलंब के लिए खेद है 🙏

आपका दिन मंगलमय हो
कामाक्षी काली पुत्र आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रह्मानन्द अघोर, संकटहरण,संटीयाबाबा)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070
आपका दिन मंगलमय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button