माननीय कृषि मंत्री ने की बीज वितरण की समीक्षा एवं दिये आवश्यक निदेश…..

breaking News राज्य

त्रिलोकी नाथ प्रसाद -माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार श्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा खरीफ मौसम में बीज वितरण की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि खरीफ मौसम 2022 में कृषि विभाग द्वारा बिहार राज्य बीज निगम लि॰ के माध्यम से किसानों को धान का बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस खरीफ मौसम में बिहार राज्य बीज निगम द्वारा अभी तक 86,823.51 क्विंटल बीज जिलों को

उपलब्ध कराया गया है, जिसके विरूद्ध किसानों के बीच 63,154.85 क्विंटल बीज अनुदानित दर पर वितरित किया जा चुका है, जो कुल लक्ष्य का 72.74 प्रतिशत है। आपूत्र्ति बीज के विरूद्ध बीज वितरण में खगड़िया, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण तथा शेखपुरा क्रमशः पहले से पाँचवें स्थान पर है।

माननीय मंत्री ने बताया कि इस वर्ष विभिन्न योजना के अंतर्गत अभी तक 3,01,332 किसानों के बीच 63,154.85 क्विंटल बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया गया है, जिसमें से 30,560 किसानों को उनके घर पर ही 6969.29 क्विंटल बीज की होम डिलीवरी की गई है। बीजों की होम डिलीवरी में गया जिला प्रथम स्थान पर है, जहाँ कुल वितरित बीज का 43.75 प्रतिशत होम डिलीवरी किया गया है।

माननीय मंत्री ने निदेश दिया कि मध्यम एवं अल्पअवधि के बीज हर हाल में 15 जून तक किसानों को उपलब्ध कराया जाये। वैसे जिले जहाँ बीज वितरण की प्रगति संतोषप्रद नहीं है, वैसे जिले के जिला कृषि पदाधिकारी के कार्य की समीक्षा की जाये तथा इस दौरान बीज वितरण में उनके दोषी पाये जाने पर कार्रवाई भी की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.