राज्य

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा जिला अंतर्गत कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की जानकारी देने तथा आवश्यक सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त करने हेतु माननीय जनप्रतिनिधियों तथा व्यावसायिक संघ के प्रतिनिधियों के साथ जूम के माध्यम से बैठक की गई।

त्रिलोकी नाथ प्रसाद:-जिलाधिकारी द्वारा कोरोना संक्रमण के वर्तमान परिदृश्य में जिला की अद्यतन स्थिति की बिंदुवार जानकारी दी गई । इस क्रम में उन्होंने टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, एक्टिव केस, कांटेक्ट ट्रेसिंग , अस्पताल में भर्ती मरीज ,होम आइसोलेशन की स्थिति, रिकवरी रेट, कोविड मानक के अनुपालन हेतु जागरूकता सह मास्क चेकिंग अभियान की स्थिति, तथा अस्पतालों में संक्रमित व्यक्तियों के लिए तैयार बेड, ऑक्सीजन बेड , आईसीयू बेड के अतिरिक्त ऑक्सीजन की प्रतिदिन की क्षमता एवं उपलब्धता की जानकारी दी गई।

उन्होंने टेस्टिंग ,वैक्सीनेशन , सरकारी/ प्राइवेट अस्पताल में बेड की संख्या, ऑक्सीजन बेड ,वेंटीलेटर बेड, आईसीयू बेड तथा सभी अनुमंडल मुख्यालय में न्यूनतम 50 बेड की तैयारी संबंधी जानकारी दी तथा अवगत कराया कि आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकता है।

संक्रमण के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए बैठक में राजनीतिक दल एवं व्यवसायिक संघ के प्रतिनिधियों से आवश्यक सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त किया गया। माननीय जनप्रतिनिधियों एवं व्यावसायिक प्रतिनिधियों ने वर्तमान प्रतिबंध को पर्याप्त बताया गया तथा अवगत कराया गया कि वर्तमान स्थिति में संक्रमण की रफ्तार में तेजी है किंतु अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या तथा ऑक्सीजन डिमांड कम है। साथ ही सरकारी स्तर पर संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु उपलब्ध एवं दी जा रही सुविधाएं/ व्यवस्था पर्याप्त हैंँ। ज्यादा प्रतिबंध लगाने से व्यापारिक एवं व्यवसायिक गतिविधियां प्रभावित होंगी। व्यवसाय संघ के प्रतिनिधियों ने जागरूकता अभियान के तहत दुकानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करने संबंधी फ्लेक्स लगाने का सुझाव दिया। साथ ही जागरूकता अभियान जारी रखने का सुझाव दिया गया।

नियमित टीकाकरण के साथ-साथ प्रिकॉशनरी डोज एवं 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जारी रहने की जानकारी दी गई है ।

बैठक में ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट की क्षमता एवं आपूर्ति की जानकारी प्रदान की गई। कोविड-19 के तीसरे लहर मैं ऑक्सीजन की सुदृढ़ व्यवस्था के तहत 7 यूनिट है जिसकी उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 9100 सिलेंडर है। दूसरे लहर में प्रतिदिन ऑक्सीजन आपूर्ति यूनिट एवं उसकी क्षमता कम थी। अर्थात दूसरे लहर में 6200 सिलेंडर प्रतिदिन की क्षमता से उत्पादन किया गया था जो इस लहर की अपेक्षा कम था।
बंसी एयर गैस प्राइवेट लिमिटेड इंडस्ट्रियल एरिया फतुहा की उत्पादन क्षमता 2200 सिलेंडर प्रतिदिन है।
पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल गैस प्राइवेट लिमिटेड सबलपुर दीदारगंज की उत्पादन क्षमता 2200सिलेंडर प्रतिदिन है।
ऊषा एयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बाईपास रोड सिपारा की उत्पादन क्षमता 1800सिलिंडर प्रतिदिन है।
गौरव एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की उत्पादन क्षमता 800 है।
ऑक्सी गैस प्रोडक्ट फतुहा की क्षमता 800 है ।
फ्रोजन सेल इनफर्टिलिटी रिसर्च सेंटर मरचा मिर्ची की क्षमता 800 है ।
गंगोत्री गैस बिहटा की क्षमता 500 है।
इसके अतिरिक्त 3 मेडिकल कॉलेजों पीएमसीएच एनएमसीएच एवं आईजीआईएमएस प्रत्येक में 20000 लीटर का क्रायोजेनिक टैंक उपलब्ध है।

साथ ही बैठक में जानकारी दी गई कि सरपेंटाइन रोड स्थित गुरुनानक भवन में 24×7 टीकाकरण केंद्र संचालित है। इसके लिए 5 टीम का गठन कर तीन पालियों में वैक्सीनेटर एवं वेरीफायर की तैनाती की गई है। सुविधा के अनुसार कोई भी व्यक्ति आवश्यकता के अनुरूप प्रथम / द्वितीय डोज केंद्र पर कभी भी जाकर वैक्सीनेशन कराया जा सकता है। शहरी क्षेत्र में 100% टीकाकरण हो चुका है।
80% फर्स्ट डोज हो गया है तथा 91%प्रतिशत सेकेंड डोज हो गया है।

जिलाधिकारी द्वारा डीआरसीसी मैं संचालित टेलीमेडिसिन एवं कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी दी गई । टेलीमेडिसिन के माध्यम से वीडियो कॉल द्वारा डॉक्टर से आवश्यक परामर्श लिया जा सकता है। साथ ही कंट्रोल रूम से आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है । टेलीमेडिसिन की सुविधा हेतु उपलब्ध नंबर है-
6287590551
6287590552
टोल फ्री नंबर 18003456019
कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर
0612-2219080
0612-2249964
इसके वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम श्री अरुण कुमार झा है।

बैठक में माननीय सांसद श्री राम कृपाल यादव, माननीय मंत्री श्री नितिन नवीन ,माननीय विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री नंदकिशोर यादव सहित कई अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी संबद्ध थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button