ब्रेकिंग न्यूज़राज्य

अररिया : जिला परिसद की स्वास्थ्य कल्याण परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता कमेटी का उप समिति के अध्यक्ष व सदस्यों ने किया सीएचसी का निरीक्षण

प्रखंड क्षेत्र में चल रहे अबैध नरसिंग होम, अल्ट्रासाउंड, अबैध पैथोलॉजी पर करवाई करने का निर्देश प्रभारी चिकित्सक जहांगीर आलम को दिया।

अररिया, 12 अगस्त (के.स.)। अब्दुल कैय्युम, जिला परिसद की स्वास्थ्य कल्याण परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता कमेटी का उप समिति के अध्यक्ष इस्तियाक आलम व अन्य समिति सदस्यों द्वारा इन दिनों जिले के अस्पतालों की हालत को सुधारने की दिशा में लगातार कार्यरत हैं। समिति के सदस्यों द्वारा जिले के सभी प्रखंडों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। जिला परिसद की स्वास्थ्य कल्याण परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता कमेटी का उप समिति के अध्यक्ष इस्तियाक आलम व अन्य समिति सदस्यों द्वारा पलासी सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में समिति के सदस्यों ने सीएचसी में ग्रामीणों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का गहन निरीक्षण किया। इस दौरान समिति के सदस्य सबा फैसल, कमर आलम, फैसल जावेद आदि ने सीएचसी के पूर्व प्रसव जांच गृह, संस्थागत प्रसव कक्ष, दवाई स्टॉक रूम, कोविड कक्ष, आपदकालीन कक्ष, ओपीडी कक्ष, कार्य कक्ष, जन्म मृत्यु कक्ष, ऑपरेशन कक्ष आदि का निरीक्षण किया। इस क्रम में कमेटी के सदस्यों ने सीएचसी में रोगियों से भी पूछताछ की। इस क्रम में उनलोगों कक्ष के इंचार्ज से कई आवश्यक पूछताछ भी की। इस क्रम में समिति के सदस्यों ने कक्ष में गंदगी, साफ सफाई नहीं रहने पर चिंता व्यक्त करते हुए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। समिति के अध्यक्ष इस्तियाक आलम ने बताया कि सीएचसी में डॉक्टर्स, एएनएम, व लेडी डॉक्टर्स की कमी हैं। उन्होंने बताया कि महज पांच एएनएम के सहारे सीएचसी का संचालन होता हैं। बताया कि महिला डॉक्टर्स की कमी से रोगियों को काफी परेशानी होती हैं समिति के सदस्यों ने बताया कि दवाई का भंडार प्रयाप्त हैं। शिशुओं की सिरिप की कमी हैं। समिति के सदस्य ने बताया सीएचसी में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड की कमी हैं। अध्यक्ष ने बताया कि सीएचसी में खाने की पंजी, कोविड इंट्री पंजी में कई कमी पाई गई हैं। तथा रोगियों को मिलने वाली भोजन पंजी में भी कई त्रुटि हैं। उन्होंने प्रखंड क्षेत्र में चल रहे अबैध नरसिंग होम, अल्ट्रासाउंड, अबैध पैथोलॉजी पर करवाई करने का निर्देश प्रभारी चिकित्सक जहांगीर आलम को दिया। कमेटी के सदस्य सबा फैशल, कमर आलम ने भी सीएचसी में महिला डॉक्टर्स की कमी पर भी आश्चर्य प्रकट करते हुए इस संबंध में सिविल सर्जन से वार्ता करने की बात कही। उनलोगों ने कहा कि इतनी बड़ी आबादी में महिला चिकित्सक का ना होना काफी दुःखद हैं। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सक जहांगीर आलम ने अबैध नरसिंग होम व अल्ट्रासाउंड, पथोलॉजी पर चिंता जाहिर की। कहा कि बारबार उल्टिमेटेम के बाद भी अबैध नरसिंग होम चल रहा हैं। जिस पर कमेटी के अध्यक्ष इस्तियाक आलम ने अबैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम के संचालक पर प्रथमिकि दर्ज करने का निर्देश दिए। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सक जहांगीर आलमव अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button