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तकनीक की समझ ना सिर्फ शिक्षको को रचनात्मक शिक्षण मे मदद करता है बरन अधिगम की प्रक्रिया को सुगम्य और समर्थ बनाता है – आशीष उपाध्याय

गुड्डु कुमार सिंह;-गडहनी (भोजपुर)। रामदहीन मिश्र प्लस टू विद्यालय गड़हनी के सभागार में अपर राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, पटना एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान, भोजपुर के निर्देशालोक में” कंस्ट्रक्टिव टीचिंग एंड लर्निंग विथ टेक्नोलॉजी” कोर्स स्टेप- टू के प्रशिक्षण का शुभारंभ पूर्व प्रखंड साधन सेवी सर्वजीत कुमार सिंह, संकुल संचालक/समन्वयक- सह- प्रधानाध्यापक उत्क्रमित मध्य विद्यालय हदियाबाद ओमप्रकाश राय एवं मास्टर ट्रेनर आशीष उपाध्याय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मास्टर ट्रेनर श्री उपाध्याय ने कहा कि आज के समय में कक्षा-कक्ष विनिमयन तकनीकी के बगैर अधूरा है, तकनीक की समझ ना सिर्फ शिक्षकों को रचनात्मक शिक्षण में मदद करता है वरन अधिगम की प्रक्रिया को सुगम्य और समर्थ बनाता है। आज तकनीकी को शिक्षकों के सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में शामिल करना चाहिए साथ ही साथ सक्रिय साझेदार भी बनना चाहिए। इस अवसर पर पूर्व बीआरपी ने प्रतिभागियों को तकनीक के दौर से जुड़ने और बच्चों के बेहतर शिक्षण के लिए कक्षा में तकनीक के इस्तेमाल की बात भी कही। प्रशिक्षण के समापन्न के अवसर पर ओम प्रकाश राय ने आज के प्रशिक्षण को अक्षरशः अपने विद्यालयों में क्रियान्वित करने की आवश्यकता पर बल दिया एवं तकनीक के महत्व को विद्यालयी धरातल पर उतारने की जरुरत पर प्रकाश डाला। इस मौके पर अनीता कुमारी, निशा मुक्ता, एकता सिंह, नेहा, प्रतिभा मृगांक, नित्यानंद प्रसाद, अमन कुमार, अरविन्द कुमार उपाध्याय, नीरज कुमार शुक्ला, कौशल किशोर उपाध्याय, प्रमोद कुमार प्रशिक्षुओं की भागेदारी सराहनीय रही।

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