*🌹आज का पंचांग 🌹*

breaking News ज्योतिष/धर्म

*🌹आज का पंचांग 🌹*
*दिनांक 17 मई 2023*
*विक्रम संवत 2080*
*शक संवत 1945*
*अयन – उत्तरायण*
*गोल – सौम्यगोल:*
*मास- ज्येष्ठ*
*पक्ष – कृष्णपक्ष*
*तिथि – त्रयोदशी रात्रि 10:00 तक उपरांत चतुर्दशी*
*दिन : बुधवार*
*नक्षत्र – रेवती दिन 07:42 तक उपरांत अश्विनी*
*योग – आयुष्मान*
*सूर्य नक्षत्र – कृतिका*
*सूर्य राशि – बृष*
*सूर्योदय – 05:05रांची (झारखंड)*
*सूर्यास्त- 18:27*
*राहुकाल 12:00 – 13:30*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : नहीं*
*शिव वास -:*
*28 + 28 + 5 = 61 ÷ 7 = 5 शेष*
*भोजन में = पीड़ादायक*
*कृष्णपक्ष की त्रयोदशी में रुद्रदेव भोजन करते हैं। इन तिथियों में सांसारिक कामना से किया गया रुद्राभिषेक पीडा देते हैं।*
*♨️अग्निवास : 28 + 4 + 1 = 33 ÷ 4 = 1*
*आकाश में = प्राणनाशक*
*राहुकाल वास: दक्षिण पश्चिम में*
*दिशाशूल – बुधवार को उत्तर दिशा और ईशान कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो धनिया का सेवनकर प्रस्थान करें।*

*🌹आज का व्रत त्योहार🌹*

*प्रदोष ब्रत,मास शिवरात्रि ब्रत, पंचक समाप्ति*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि*
🔥 *विशेष – त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

*मोरपंख का यह उपाय करने पर हर कार्य बनेंगे*
*1-ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए जिस ग्रह की पीड़ा मिल रही है उसका 21 बार मंत्र बोलकर मोरपंख पर पानी के छींटे दें. इसके बाद पूजा स्थान पर रख दें थोड़े दिन में चमत्कारी परिणाम नजर आने लगेंगे*
*2-नवजात बच्चों को नजर बहुत लगती है ऐसे में बुरी नजर से बच्चों को बचाने के लिए मोरपंख को चांदी के ताबीज में डालकर उसके सिरहाने रख दें. इससे डर भी दूर होगा*
*3-एक मोरपंख को राधाकृष्ण मंदिर में स्थापित करें. प्रतिदिन उसकी पूजा करें और फिर 40 दिन बाद इसे अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें. ऐसा करने से धन में वृद्धि के साथ लंबे समय से रुक हुए काम पूर्ण हो जाएंगे*

🌷 *शनि जयंती* 🌷
🙏🏻 *शास्त्रों के अनुसार शनि देवजी का जन्म ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को रात के समय हुआ था।*
➡ *इस बार शनि जयंती 19 मई 2023 शुक्रवार को पड़ रही है।*
🌞 *सुबह जल्दी स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले अपने इष्टदेव, गुरु और माता-पिता का आशीर्वाद लें।*
➡ *पूजा क्रम शुरू करते हुए सबसे पहले शनिदेव के इष्ट भगवान शिव का ‘ऊँ नम: शिवाय’ बोलते हुए गंगाजल, कच्चा दूध तथा काले तिल से अभिषेक करें। अगर घर में पारद शिवलिंग है तो उनका अभिषेक करें अन्यथा शिव मंदिर जाकर अभिषेक करें। भांग, धतूरा एवं हो सके तो 108 आंकडे के फूल जरूर चढ़ाएं। द्वादश ज्योतिर्लिंग के नाम को उच्चारण करें।*
🙏🏻 *सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम्‌।*
*उज्जयिन्यां महाकालमोंकारं ममलेश्वरम्‌ ॥1॥*
*परल्यां वैजनाथं च डाकियन्यां भीमशंकरम्‌।*
*सेतुबन्धे तु रामेशं नागेशं दारुकावने ॥2॥*
*वारणस्यां तु विश्वेशं त्र्यम्बकं गौतमी तटे।*
*हिमालये तु केदारं ध्रुष्णेशं च शिवालये ॥3॥*
*एतानि ज्योतिर्लिंगानि सायं प्रातः पठेन्नरः।*
*सप्तजन्मकृतं पापं स्मरेण विनश्यति ॥4॥*
🙏🏻 *अब शनिदेव की पूजा शुरू करते हुए सर्वप्रथम शनिदेव का सरसों के तेल से अभिषेक करें।*
🌷 *“ऊँ शं शनैश्चराय नम:” का निरंतर जप करते रहें ।*
🔥 *सरसों के तेल का दीपक प्रज्वलित करें तथा कस्तूरी अथवा चन्दन की धूप अर्पित करें ।*
🌷 *शनि के वैदिक मंत्र का उच्चारण करें* 🌷
*नीलांजन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम्*
*छायामार्तण्ड संभूतम् तम नमामि शनैश्चरम्॥”*
🌷 *अब स्त्रोत्र का पाठ करें* 🌷
*नमस्ते कोण संस्थाय पिंगलाय नमोऽस्तुते।*
*नमस्ते बभ्रुरुपाय कृष्णाय नमोऽस्तुते॥*
*नमस्ते रौद्रदेहाय नमस्ते चांतकायच।*
*नमस्ते यमसंज्ञाय नमस्ते सौरये विभो॥*
*नमस्ते मंदसंज्ञाय शनैश्चर नमोऽस्तुते।*
*प्रसादं कुरू देवेश दीनस्य प्रणतस्य च॥*
🔥 *शाम को पीपल के वृक्ष के नीचे तिल के तेल के दीपक को प्रज्जवलित करें। शनिदेव से प्रार्थना करें कि सभी समस्याएं दूर हों और बुरे समय से पीछा छूट जाए। इसके बाद पीपल की सात परिक्रमा करें।*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞मई पंचक तिथि

पंचक प्रारंभ: शनिवार, 13 मई 2023 पूर्वाह्न 00:18 बजे

पंचक समाप्त: बुधवार, 17 मई 2023 पूर्वाह्न 07:39 बजे
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष

शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति के पथ पर चलने के लिए रहेगा। आपको एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिलती रहेगी, जिससे आपके चारों ओर का वातावरण खुशनुमा रहेगा, लेकिन आप किसी जरुरी बात को लेकर वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत कर सकते हैं। आपको आपका रुका हुआ धन मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी, जो आपको खुशी देगी। किसी कारणवश आप अपने कामों को समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलने से खुशिया बनी रहेगी। आपको व्यापार में लाभ के अवसरों को पहचानकर उन पर अमल करना होगा, तभी आप अच्छा लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। संतान आज आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी, जिससे आपको खुशी होगी, लेकिन आप किसी को धन उधार देने से बचें और शेयर मार्केट में धन का निवेश करने वालों के लिए अच्छा रहने वाला है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है, क्योंकि आप आज जिस काम में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी और मित्रों के साथ आप किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में भी सम्मिलित हो सकते हैं। आप किसी काम की यदि शुरुआत करेंगे, तो उसे पूरा करके ही दम लेंगे, जिसमें आपको अच्छा लाभ अवश्य मिलेगा, लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपने कामों को नजरअंदाज नहीं करना है। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के लिहाज से नरम गरम रहने वाला है। आपको अपने स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना है, नहीं तो बाद में किसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती हैं। परिवार का कोई सदस्य आज नौकरी के लिए घर से दूर जा सकता है। आप कुछ नई योजनाओं को बनाने में दिन का काफी समय व्यतीत करेंगे, तभी आप अच्छा लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको अपनी डील को बेहतर बनाने के लिए ऐसे कामों पर पूरा फोकस बनाए रखना होगा, तो इधर उधर खाली बैठकर समय व्यतीत ना करें, लेकिन किसी काम को करने की पहल आज आपको समस्या दे सकती हैं। कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याओं को लेकर आपको अपने सीनियर्स से बातचीत करनी होगी। ससुराल पक्ष किसी व्यक्ति से यदि कोई लड़ाई झगड़ा चल रहा था, तो वह आपसे माफी मांगने आ सकते हैं।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं यदि वह उसमें बदलाव की सोच रहे हैं, तो उन्हें अभी कुछ समय पुरानी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज किसी तीसरे व्यक्ति के कारण बेवजह तनाव पनप सकता है। यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आज आपको वापस मिल सकता है। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। आप उनसे कुछ जरूरी मुद्दों को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समान्य रहने वाला है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर आज आपको कुछ समस्या सकती हैं, लेकिन अपने कामों में लापरवाही ना बरतें। आप परिवार के किसी सदस्य को लेकर किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। किसी काम को लेकर आप परेशान चल रहे थे, तो वह भी आज पूरा हो सकता है।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थी जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है। यदि पढ़ाई में किसी बात को लेकर समस्या आ रही थी, तो वह आज गुरुजनों की मदद से दूर होगी। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को आज कोई अच्छी नौकरी मिल सकती है। आप अपने कीमती सामानों की सुरक्षा अवश्य करें, नहीं तो उनके खोने व चोरी होने का भय सता रहा है। आपने यदि किसी पर भरोसा किया था, तो वह आज आपके उस भरोसे को तोड़ सकता है। आज किसी से धन उधार लेने से बचें।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको किसी राजनीतिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। नौकरी में कार्यरत लोग महिला मित्रों से सावधानी बरतें, नहीं तो वह उन्हे कोई धोखा दे सकते हैं। आपको वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करते समय किसी बात के लिए जिद व अहंकार नहीं दिखाना है, नहीं तो आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। यदि आपका कोई काम नहीं रुका हुआ था, तो आपको उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करनी होगी। घूमने फिरने के दौरान आपको आज कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको कोई पुराना कर्ज समय रहते चुकता करना होगा, लेकिन आप किसी को उधार देने से बचें। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आपकी किसी काम को पहल करने की आदत आज आपको समस्या दे सकती हैं। आपका कोई मित्र आपके घर आ दावत पर आ सकता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाना होगा, तभी वह किसी परीक्षा में सफलता हासिल करने में कामयाब रहेंगे। किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल ( Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनें लेकर आने वाला है। आपको शीध्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय सता रहा है। परिवार में आज आपको किसी सदस्य के करियर की चिंता सता सकती है। आपका कोई रुका हुआ काम समय रहते पूरा होगा, जो आपको खुशी देगा। आपके पिताजी से आपकी किसी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है, लेकिन विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक से अधिक स्त्रोतों से आय दिलाने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आपको मन मुताबिक काम मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आप किसी की कहीसुनी बातों में आकर कोई निर्णय न लें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा। आपके कुछ विरोधी आपके ऊपर हावी होने की कोशिश में लगे रहेंगे। आपको दूसरों की मदद बहुत ही सोच समझकर करनी होगी
*🌷 आत्मबोध 🌷*

*अनामिका शांति दोक्ता, मध्यमायुष्यकरी भवेत्।*
*अंगुष्छठ:पुष्टिव:प्रोत्त, तर्जनी मोक्ष दायिनी।।*

*तिलक धारण करने में अनामिका अंगुली मानसिक शांति प्रदान करती है, मध्यमा अंगुली मनुष्य की आयु वृद्धि करती है, अंगूठा प्रभाव, ख्याति और आरोग्य प्रदान करता है, इसलिए विजय तिलक अंगूठे से ही करने की परम्परा है। तर्जनी मोक्ष देने वाली अंगुली है। इसलिए मृतक को तर्जनी से तिलक लगाते हैं।*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🌹हँसते रहिये हंसाते रहिये🌹*

*🌹सदा मुस्कुराते रहिये🌹*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
*॥ जय श्री राधे कृष्ण ॥*
*॥ जय मां कामाख्या॥*

*🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
**ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।*
*सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।*

*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।*
*🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र (ब्रम्हानंद अंघोर)तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹