*🌹आज का पंचांग 🌹*

breaking News ज्योतिष/धर्म

*दिनांक 17 मार्च 2023*
*विक्रम संवत 2079*
*शक संवत 1944*
*अयन – उत्तरायण*
*गोल – याम्यगोल:*
*मास- चैत्र*
*पक्ष – कृष्णपक्ष*
*तिथि – दशमी दिन 10:23 तक उपरांत एकादशी*
*दिन : शुक्रवार*
*नक्षत्र – उत्तराषाढ़ रात्रि 11:41 तक उपरांत श्रवण*
*योग – परिघ*
*सूर्य नक्षत्र – पूर्वांभाद्र*
*सूर्य राशि – मीन*
*सूर्योदय – 05:56 रांची (झारखंड )*
*सूर्यास्त- 17:59*
*राहुकाल 10:30 – 12:00*
*🌹🌷शुभ समय🌷🌹*
*अभिजित मुहूर्त : 11:36 – 12:24*
*शिव वास -:*
*25 + 25 + 5 = 55 ÷ 7 = 6 शेष*
*क्रीड़ा में = सन्ततिकष्ट*
*♨️अग्निवास : 25 + 6 + 1 = 32 ÷ 4 = 0*
*पृथ्वी पर = सूखदायक*
*राहुकाल वास: दक्षिण पूर्व में*
*दिशाशूल – शुक्रवार को पश्चिम दिशा और नैऋत्य कोण का दिशाशूल होता है यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो तो दधि का सेवनकर प्रस्थान करें।*🙏🏻🚩 *व्रत पर्व विवरण – ब्रह्मलीन भगवत्पाद साँई श्री लीलाशाहजी महाराज का प्राकटय दिवस*
🔥 *विशेष -*
🌞~*वैदिक पंचांग*

🌷 *एकादशी व्रत के लाभ* 🌷
➡ *17 मार्च 2023 शुक्रवार को दोपहर 02:07 से 18 मार्च, शनिवार को सुबह 11:13 तक एकादशी है ।*
💥 *विशेष – 18 मार्च, शनिवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।*
🙏🏻 *एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य* 🌷
🙏🏻 *एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞 अगर आपको लगता है कि आपकी दुकान को किसी ने बांध रखा है तो यह उपाय अवश्य करें
5 काली मिर्च एक लाल मिर्च दो सुपारी एक लौंग पान के पत्ते के अंदर अच्छी तरह से लपेट लेना चाहिए और उसके बाद इसके उपर काला कपड़ा बांधे और अपने काउंटर के नीचे रखदें । जब तक यह सामान पड़ा रहेगा आपकी दुकान का बंधन असर नहीं कर पाएगा
आमतौर पर कुछ दुकानदारों की यह समस्या होती है कि उनके यहां पर कस्टमर तो बहुत अधिक आते हैं लेकिन बिक्री रेट काफी कम होती है। इसके लिए गेंदे का फूल पीस लें और उसके बाद रोजाना इसका तिलक करके ही दुकान के उपर जाएं । ‌‌‌और ऐसा करके आप किसी से बात करेंगे तो आपके अंदर आकर्षण शक्ति बढ़ जाएगी ।
यदि आपकी दुकान नहीं चल रही है तो यह उपाय आपके लिए सबसे अच्छे हैं। आपको थोड़ा सा सूत लेना है और उसके बाद ‌‌‌अब इस सूत को कैंसर के अंदर रंग लेना है और फिर अपनी दुकान को दरवाजे पर बांध देना है। ऐसा करने से दुकान तेजी से चलने लगेगी और आपको बहुत अधिक फायदा होगा ।
🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी रहे* 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है..
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचाग ~* 🌞 -पंचक आरम्भ :
रविवार ( 19 मार्च 2023 ) at 11:17 AM
पंचक समाप्त :
गुरूवार ( 23 मार्च 2023 ) at 02:08 PM

18 मार्च 2023, शनिवार : पापमोचिनी एकादशी
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष

शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था, तो उसके परिणाम हो सकते हैं और रिश्तों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आपको किसी पर भरोसा करना समस्या दे सकता है, इसलिए बहुत ही सावधानी बरतें। आप अपने मन की किसी बात को अपनी माताजी से साझा कर सकते हैं। मामा पक्ष से आपको मेल मिलाप करने का मौका मिलेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। आपको आज एक के बाद एक काम लगे रहेंगे, जिसको लेकर आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपका स्वभाव चिड़चिड़ा रहेगा। परिवार में लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। आप अपने घर की मरम्मत आदि कराने पर भी जोर देंगे और धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपके पुण्य कार्य में भी वृद्धि होगी। किसी परिजन से आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरा रहने वाला है। जल्दबाजी में आप कोई काम ना करें, नहीं तो आपसे कोई बड़ी चूक हो सकती है। नौकरी में आपको अच्छा काम करने से अधिकारियों द्वारा भी सम्मानित किया सकता है और किसी अजनबी पर आप भरोसा ना करें। यदि कोई शारीरिक कष्ट आपको परेशान कर रहा है, तो उसमे डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। परिजनों के साथ मिलकर कहीं घूमने फिरने जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक से अधिक स्त्रोत से आय दिलाने वाला रहेगा। आपकी कारोबार में यदि किसी बात को लेकर समस्या आ रही थी, तो भी आज दूर होगी और अपने यदि पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है। आप किसी से बहुत ही तोल मोल कर बोले, नहीं तो आपको उनकी बात बुरी लग सकती है और आपको मित्रों के कहने में आकर बड़ा निवेश करने से बचना होगा,नहीं तो वह आपको कोई गलत सलाह दे सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। लेनदन के मामले में आप अस्पष्टता बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। पारिवारिक रिश्तों को लेकर यदि कोई नाराजगी चल रही थी, तो वह भी दूर होगी और जो जातक कामकाज की तलाश कर रहे हैं, उन्हें अभी कुछ समय और परेशान होना होगा, उसके बाद ही कोई राहत मिलती दिख रही है। आप मित्रों के साथ किसी पिकनिक आदि पर जाने की योजना भी बना सकते हैं, लेकिन आपको अपने डेली रूटीन में योग व व्यायाम को अपनाएं रखना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों को बौद्धिक और मानसिक बोझ से छुटकारा दिलाने वाला रहेगा। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोग ट्रांसफर मिलने से थोड़ा निराश हो सकते हैं। आज का दिन आप अपने बिखरे व्यापार को संभालने में लगे रहेंगे। परिवार में छोटे बच्चे आपसे किसी वस्तु की फरमाइश कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको योग्यता अनुसार काम मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप अपनी बड़ी सोच का पूरा लाभ उठाएंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत सुख सुविधाओं में वृद्धि लेकर आएगा। आपके किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। संतान के करियर को लेकर कोई फैसला जल्दबाजी में ना लें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा। जीवनसाथी की सलाह आपके लिए कारगर सिद्ध होगी। बिजनेस में मंदी को लेकर यदि परेशान चल रहे हैं, तो आपको कुछ और योजनाओं को बनाना होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में आज किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से परिजनों का आना जाना लगा रहेगा। कार्यक्षेत्र में किसी को साझेदार आज बहुत ही सोच विचार कर बनाएं और आपको अपनी जिम्मेदारियों को समय रहते पूरा करना होगा। यदि आपके माता-पिता आपको कोई सलाह दें, तो आपको उस पर चलना बेहतर रहेगा। दूरसंचार के साधनों में वृद्धि होगी और आपके किसी काम के पूरा होने से आपका मनोबल और बढ़ेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि उन्हें आज पदोन्नति मिलने से उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है, लेकिन उनका कोई काम आज उनके लिए समस्या बन सकता है। आप अपने सगे संबंधियों के साथ कुछ सुखद पलों को साझा करेंगे और बैंकिग क्षेत्रों में कार्यरत लोग आज एक बजट बनाकर चले, तो उनके लिए बेहतर रहेगा। विवाह में बाधा को लेकर यदि परेशान थे, तो आप अपने किसी मित्र से बातचीत कर सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको अपनी ऊर्जा को अच्छे कामों में लगाना बेहतर रहेगा और विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा और वह इधर-उधर खाली बैठकर समय व्यतीत ना करें। रचनात्मक योजनाओं को आज बल मिलेगा। अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के किए गए प्रयासों में आप सफलता हासिल करेंगे। माता पिता आशीर्वाद से आप किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं। गृहस्थ जीवन आनंदमय रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ दिखाकर आगे बढ़ने के लिए रहेगा और ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। रक्त संबंधित रिश्ते में मजबूती आएगी और आपको किसी काम के नीति नियमों पर पूरा ध्यान देना होगा। सजगता से आगे पड़ेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा और आप संतान को संस्कारों व परंपराओं का पाठ पढ़ाएंगे, लेनदेन के मामले में आप स्पष्टता बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको घर परिवार में चल रहे लड़ाई झगड़ा में आपको दोनों पक्षों की सुनकर ही कोई निर्णय लेना बेहतर रहेगा। आर्थिक तंगी को लेकर यदि आप परेशानी चल रहे हैं, तो व्यापार में आपको आपका फंसा हुआ धन मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी, लेकिन आपने यदि किसी से कोई वादा या वचन किया है, तो उसे आज समय रहते पूरा करें, नहीं तो समस्या हो सकती है

‌‌ *🙏🔥 आत्मबोध 🔥🙏*

*उद्देश्य ही मनुष्य की प्रतिष्ठा है; जिसका कोई उद्देश्य नहीं; वह मनुष्य कहलाने के योग्य नहीं। मनुष्य जीवन का उद्देश्य केवल परमात्मा प्राप्ति है। आवश्यकता इस उद्देश्य को पहचान कर पूरा करने की है;…!!*

*जो वस्तु, परिस्थिति अभी नही है; उसे प्राप्त करने में अपनी सफलता मानना हमारी भूल है। जो अभी नही है वह बाद में भी नहीं रहेगी – यह प्रकृति का नियम है। जो सदा से है और सदा रहने वाली है ऐसे परमात्मा तत्व को प्राप्त करने मे वास्तविक उन्नति है;…!!*

*परमार्थिक उन्नति करने वाले की लौकिक उन्नति स्वत्: होती है;…!!*

*वास्तविक उन्नति है – स्वभाव का शुद्ध होना, दूसरों का भला चाहना;…!!*

*मनुष्य अपनी जानकारी का खुद ही निरादर करते हैं इसीलिए वास्तविक उन्नति नही हो पाती। मनुष्य का उत्थान और पतन भाव से होता है सांसारिक उन्नति वर्तमान की वस्तु नही ओर परमार्थिक उन्नति भविष्य की वस्तु नही है;…!!*

*🙏 आपका दिवस मंगलमय हो 🙏*

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
**ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।*
*सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।*

*🙏जय मां भैरवी 🙏*
*🙏जय महाकाल 🙏*

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
*🤷🏻‍♀ *_आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ_।🙏विलंब के लिए खेद है* 🙏🙏

*आपका दिन मंगलमय हो*
*आचार्य ब्रजेश मिश्र तंत्र एवं ज्योतिष*सम्पर्क नं 7992327070*
🌹🌹🌹🌹🌹