हम ग्राहक को अकेला नही पड़ने देंगे और ग्राहकों को शोषण से मुक्ति दिलाएंगे:- मेहताब सिंह

breaking News

हम ग्राहक को अकेला नही पड़ने देंगे और ग्राहकों को शोषण से मुक्ति दिलाएंगे:- मेहताब सिंह

 

पटना 27 जून 2022:- ग्राहक का स्थान अर्थ व्यवहार में अत्यंत महत्वपूर्ण है। ग्राहक के बिना एक भी अर्थ व्यवहार संभव नही है। पूरे संसार मे जो अर्थव्यवस्था को चलाता है, उसका केंद्र बिंदु ग्राहक है।

उपर्युक्त बातें अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की प्रान्त कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री मेहताब सिंह कौरव ने कहा।

श्री कौरव ने कहा की समूचे अर्थ व्यवहार के केंद्र बिंदु ग्राहक को इतना महत्वपूर्ण स्थान होते हुए ग्राहक को प्रत्येक क्षेत्र में ठगा जा रहा है। कदम – कदम पर उसका शोषण हो रहा है। ग्राहकों को संगठित करना, उन्हें प्रशिक्षित करना, उनके अंदर ग्राहक चेतना का निर्माण करना और उन्हें शोषण से मुक्ति दिलाना अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का कार्य है। हमारा संकल्प है की हम ग्राहक को अकेला नही पड़ने देंगे। इसके लिए स्थान- स्थान पर “संगठित ग्राहक शक्ति” खड़ा करेंगे। हमारा लक्ष्य है की जागृत संगठित ग्राहक शक्ति के द्वारा “शोषणमुक्त समाज” की रचना करना है। ग्राहक मार्गदर्शन केंद्र के माध्यम से न्याय मिलने में कठिनाई आने पर ग्राहकों की सहायता करना है।

बैठक को संबोधित करते हुए ग्राहक पंचायत के क्षेत्र संगठन मंत्री उमेश प्रसाद ने ग्राहकों की समस्या के निवारण हेतु बिहार सरकार द्वारा उपभोक्ता संरक्षण परिषद के अभी तक गठन न होने पर चिंता व्यक्त की और अबिलम्ब उपभोक्ता संरक्षण परिषद की गठन की मांग सरकार से की और कहा की शीघ्र ही ग्राहक पंचायत का एक प्रतिनिधिमंडल खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्रीमती लेशी सिंह से इस मांग को लेकर मिलेगा।

बैठक में मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक राजकुमार सिन्हा, पंचायत के सह- सचिव अजय यादव, डॉ ओमप्रकाश, गोपाल माथुरी, प्रियंका राज लक्ष्मी, राजीव रंजन कुमार, अभिजीत कुमार, हरिओम बर्णवाल उपस्थित थे।