*स्लम बस्तियों के 250 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच*

breaking News स्वास्थ्य

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, स्वयं सेवी संस्था “ममताश्रय” ने स्लम बस्तियों के लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए रामकृष्ण नगर में शनिवार “स्वास्थ्य शिविर” का आयोजन प्रातः 7 बजे से अपराह्न 2 बजे तक किया। इस शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच किया गया और आवश्यकता अनुसार उन्हें निःशुल्क दवाइयां भी दी गई।

“ममताश्रय” के सचिव डॉ गौतम ने बताया कि मेरी संस्था स्वास्थ्य, शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं को स्लम बस्तियों के लोगों को सुलभ कराने की दिशा में काम करती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक महीनों में कम से कम दो कार्यक्रम निश्चित रूप से आयोजित किया जाता है।

“ममताश्रय” के अध्यक्ष डॉ प्रभात चंद्रा ने बताया कि संस्थान द्वारा स्लम बस्तियों के स्कूलों में बच्चों के बीच कॉपी, कलम, पेंसिल, रबर, कटर, लंच बॉक्स, बैग आदि का वितरण किया जाता है। वृक्षारोपण कार्य भी किया जाता है। विगत दिनों “ममताश्रय” की ओर से बी फॉर नेशन स्कूल के कैम्पस में वृक्षारोपण किया गया था और स्कूल के बच्चों के बीच पठन पाठन सामग्री वितरित किया गया था।

डॉ प्रभात चंद्रा ने बताया कि “स्वास्थ्य शिविर” में जेनरल फिजिशियन डॉ रानी प्रधान ने
ज्यादातर लोगों की स्वास्थ्य जांच की और जानकारी दी की अधिकाशं लोग पैर में दर्द, कमर में दर्द और कमजोरी की शिकायत किया था। उनलोगो को पैथोलॉजिस्ट हरेराम कुमार के माध्यम से खून आदि जांच के लिए खून लिया गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर निःशुल्क दवाई के साथ उन्हें जहां शिविर लगा है वही दूसरे दिन सुलभ करा दिया जाएगा।

डॉ प्रभात चंद्रा ने बताया कि जिनकी चिकित्सा शिविर में किया जा रहा है उसे यदि आगे भी चिकित्सा की जरुरत होगी तो वे डॉ रानी प्रधान से मिलकर चिकित्सा करा सकते हैं। डॉ रानी प्रधान आगे की चिकित्सा भी निःशुल्क करेगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में डॉ आर के गुप्ता ने चर्म रोग से संबंधित और डॉ कुमारी मेनका ने दांत से संबंधित बीमारियों को देखा।

डॉ चंद्रा ने बताया कि “स्वास्थ्य शिविर” में चिकित्सकों के अनुसार पुरूष, महिला और बच्चों को मिलाकर लगभग 250 लोग आए थे।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published.