अजब-गजबदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

3 हजार सालों से नाले में था ये अनमोल खजाना…

ऐतिहासिक चीजें जाने कितनी गहराई और कहां से सामने आ जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता। इजिप्ट का इतिहास तो हमेशा से लोगों के बीच कुतूहल का विषय बना रहा है। हाल ही में इजिप्ट की राजधानी कैरो में आर्कियोलॉजिस्ट के हाथ नाले से निकली एक ऐसी चीज लगी, जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया।कैरो में मटेरिया नाम की बस्ती की तरफ आर्कियोलॉजिस्ट कई सालों से इंटरेस्ट दिखा रहे थे। इन लोगों को पूरी उम्मीद थी कि इस इलाके में जरूर कुछ ना कुछ ऐसा राज छिपाया गया है, जिसके मिलने पर पूरी दुनिया में हड़कंप मच सकता है।पिछले 4 सालों से ये लोग इस जगह पर खुदाई कर रहे थे। जर्मनी और इजिप्ट के कुछ आर्कियोलॉजिस्ट जी-जान से इस इलाके में खोजबीन कर रहे थे। इस साल मार्च की शुरुआत में इन्हें इलाके के नाले से कुछ ऐसा मिला, जिसका इन्हें इतने सालों से इन्तजार था।दरअसल,कई हजार साल पहले जब रोमन साम्राज्य ने इस जगह पर कब्जा जमाया तो उन्होंने कई सारी इमारतों को ध्वस्त कर उसके ऊपर नए निर्माण

  • 3 हजार सालों से नाले के अंदर छिपा था ये अनमोल खजाना ।
  • इस नाले से उन्हें 30 फीट बड़ी मूर्ति मिली। आज तक के इतिहास में ये हाथ आई सबसे बड़ी खोज थी।
  • हालांकि, इन्हें कोई बड़ी चीज अब तक नहीं मिली थी, जिसकी वजह से ये हिम्मत खोते जा रहे थे। लेकिन तभी उन्हें एक नाले की खुदाई के दौरान कुछ ऐसा दिखा, जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
  • इस खुदाई में University of Leipzig के प्रोफेसर Dietrich Raue के मुताबिक, उन्हें यकीन था कि इस जगह पर पुरानी सभ्यता से जुड़ी कई बेशकीमती चीजें मिल सकती थी।
  • कैरो के मटेरिया बस्ती में कई हजार साल पहले हेलियोपोलिस नाम का शहर बसता था।

किये।ये बेशकीमती चीज पिछले तीन हजार सालों से इस बस्ती के नाले के नीचे दफन थी,माना जाता था कि इसी जगह पर सूर्य देव ने संसार की रचना की थी। 4 साल की खुदाई के दौरान टीम को इस जगह से कई चीजें मिली थी ।

रिपोर्ट-एक चर्चित वेबसाइट की रिपोर्ट….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button