अपराधदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

राजद का बिहार बंद, बंदी के दौरान 10734 पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों की निरोधात्मक गिरफ्तारी…

बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के प्रदेश सरकार के नयी बालू खनन नियमावली के कारण प्रदेश में बालू की अनुपलब्धता के विरोध में आज राज्यव्यापी बंदी के दौरान 10734 पार्टी नेताओं,कार्यकर्ताओं और समर्थकों की निरोधात्मक गिरफ्तारी की गयी।अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय संजीव कुमर सिंघल ने बताया कि बंदी के दौरान 10734 लोगों की निरोधात्मक गिरफ्तारी की गयी।उन्होंने बताया कि बंदी के दौरान कानून तोड़ने के मामले में 18 जगहों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है।बंदी के दौरान राजद समर्थकों और कार्यकर्ताओं के जगह जगह रेल एवं सड़क यातायात को बाधित किये जाने तथा दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों को जबरन बंद कराये जाने से आम जनजीवन प्रभावित रहा।बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के 


प्रदेश सरकार के नयी बालू खनन नियमावली के कारण राज्य में बालू के खनन पर लगी रोक के विरोध में आयोजित एक दिवसीय राज्यव्यापी बंदी के दौरान पार्टी समर्थकों और कार्यकर्ताओं के रेल एवं सड़क यातायात को बाधित किये जाने तथा दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों को जबरन बंद कराये जाने से आम जनजीवन प्रभावित रहा।प्रदेश की राजधानी पटना में राजद द्वारा आज आयोजित बंद की पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव तथा राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे के साथ अगुवाई करते हुए बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने प्रदेश की नीतीश कुमार सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार गरीबी को मिटाने के बजाये गरीब को मिटाने पर तुली है।उन्होंने प्रदेश में बालू की बंदोबस्ती पुरानी नीति के तहत करने को गुमराह करनेवाला और अस्पष्ट बताते हुए आरोप लगाया कि पटना उच्च न्यायालय द्वारा नयी नियमावली के तहत बालू की बिक्री पर रोक लगाये जाने के मद्देनजर मुख्य सचिव ने गोलमाल जवाब देने का काम किया है।तेजस्वी ने आरोप लगाया कि प्रदेश में बालू के खनन पर रोक के कारण जहां बेरोजगारी के कारण मजदूरों का काम की तलाश में इस प्रदेश से अन्य राज्यों की ओर पलयान जारी है वहीं इसके कारण सरकारी निर्माण कार्य भी बाधित हैं।उन्होंने कहा कि जबतक राज्य सरकार द्वारा स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं की जाती

जनहित में इसको लेकर उनकी पार्टी द्वारा आंदोलन और संघर्ष जारी रहेगा।बंदी मेंशामिल पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने मांग की कि बालू की आपूर्ति प्रदेश में पूर्व की भांति होनी चाहिए।वही बिहार में सत्तासीन जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने राजद पर बालू माफिया के साथ सांठगांठ का आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्य सचिव के कल यह घोषणा किए जाने कि बालु घाटों की बंदोबस्ती पुरानी नीति के तहत की जायेगी आज की इस बंदी का कोई आैचित्य नजर नहीं आता।बिहार के पथ निर्माण मंत्री तथा प्रदेश में जदयू के साथ सत्तासीन भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव ने कहा कि जब राज्यसरकार ने पुरानी नीति पर ही बालू क्रय की बात मान ली और इस मसले पर पूरी बात स्पष्ट कर दी,तब राजद के बंद का क्या औचित्य?उन्होंने इस बंदी के दौरान सड़क

जाम में फंसकर वैशाली और कटिहार जिलों में दो लोगों की मौत हो जाने का आरोप लगाते हुए पूछा कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है।नंदकिशोर ने राजद के बंद को पूरी तरह फ्लाप बताते हुए आरोप लगाया कि राजद कार्यकर्ताओं ने बंद के नाम पर गुंडागर्दी की।गौर करे कि राज्य सरकार की हुई कार्रवाई से राष्ट्रीय जनता दल बुरी तरह तिलमिला गया है और राजद प्रमुख लालू प्रसाद का पूरा कुम्बा बालू माफिया के पक्ष में खड़ा है, पर बिहार की जनता ने बालू माफिया के समर्थन में राजद के बंद को पूरी तरह नकार दिया।


राजद का बिहार बंद कोसी-पूर्व बिहार में असरदार रहा। रेल व सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुई। सड़कों पर वाहन नहीं चले और जगह-जगह राजद समर्थकों ने सड़क जाम कर तथा सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। कई जगहों पर बंद समर्थक व दुकानदारों में झड़प भी हुई। मुंगेर में झड़प के बाद पथराव में उप मेयर जख्मी हो गये। मधेपुरा में बंद असरकारी रहा। जिला मुख्यालय सहित कई अन्य जगहों पर मारपीट की छिटपुट घटनाएं हुईं, लेकिन थोड़ी ही देर में स्थिति सामान्य हो गयी। जिला मुख्यालय में आवागमन के सभी मुख्य सड़कों को बंद कर दिया गया था। लगभग सभी दुकानें बंद थी।


मुरहो मार्केट के पास एक चाय दुकान को बंद कराने को लेकर तीखी बहस हो गयी। बाद में राजद जिलाध्यक्ष देव किशोर यादव ने ही किसी तरह मामला शांत कराया। उदाकिशुनगंज व गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय में बंद करा रहे कार्यकर्ताओं और व्यवसायियों के बीच झड़प हो गयी।प्रशासन के हस्तक्षेप से मामला शांत कराया गया। वहीं गम्हरिया में भी बंद के दौरान दुकानदार कार्यकर्ताओं द्वारा मारपीट करने का आरोप लगाते हुए आक्रोशित हो गये। बाद में स्थानीय व्यापारियों की सहायता से थानाध्यक्ष ने मामला शांत कराया। सहरसा में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने अहले सुबह से ही बैजनाथपुर-सोनबर्षा राज मुख्य सड़क मार्ग को घंटों जाम कर यातायात ठप कर सरकार विरोधी नारेबाजी कर आक्रोश व्यक्त किया। उसके बाद आंदोलनकारियों ने स्थानीय बाजार को घूम-घूम कर बंद करा दिया।


राज्य सरकार के विरोध में गुरुवार को राजद कार्यकर्ताओं ने भागलपुर से आनंद विहार जानेवाली अप विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोक दिया।कार्यकर्ताओं ने सुबह आठ बजे से ही पूरे शहर को बंद कराना शुरू कर दिया था।जीरोमाइल,तिलकामांझी चौक,आदमपुर सहित मुख्य मार्ग के बाजार आदि को बंद कराया।स्टेशन बंद होने के पहले कार्यकर्ता डिक्सन मोड़ स्थित प्राइवेट बस स्टैंड जाकर खड़ी बस में तोड़-फोड़ की।एक बस के शीशे को तोड़ डाला।कटिहार राजद के बंद के दौरान जाम में फस कर कोढ़ा अंचल के क्लार्क संतोष झा की मौत,इलाज के लिए नही पहुँच पाए सदर अस्पताल।

राजद के बंद का किशनगंज जिले में व्यापक असर देखने को मिला।बंद के कारण स्कूलों बसों का रूट बदल दिया गया।वहीं तंग गलियों से निकलकर कर्मचारी अपने-अपने कार्यालय पहुंचे।भले ही बसों का रूट बदला गया हो,लेकिन फिर भी स्कूल पहुंचने में बच्चों को काफी परेशानी हुई।सरकार की बालू नीति के विरोध में राजद के सैकडों कार्यकर्ता सुबह 9 बजे ही सड़क पर उतर गए।जुलूस की शक्ल में राजद नेता बस स्टैंड के पास नेशनल हाइवे पर पहुंचे और धरने पर बैठ गए।इस दौरान राजद कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की।इससे पहले राजद कार्यकर्ताओंं ने बाजार में घूमकर व्यवसायियों से बंद में सहयोग का आह्वान किया।जिसका असर भी देखने को मिला।मुख्य बाजार की दुकानें बंद रही।शहर के अन्य मार्गों पर भी पसरा रहा सन्नाटा प्रखंडों को जाने वाली सड़कें भी सूनी रही।मुख्य रुप से किशनगंज से ठाकुरगंज जानेवाली सड़क किशनगंज से बहादुरगंज जानेवाली सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा।बंद के मद्देनजर प्रशासन भी काफी मुस्तैद रहा।जगह जगह दण्डाधिकारी के साथ पुलिस बलों की तैनाती की गई थी।दो घंटे के बाद एसडीओ,वरीय उपसमाहर्ता सत्यनारायण मण्डल,थानाध्यक्ष आफताब अहमद बल के साथ पहुंचे।बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया।जिसके बाद जाम खुला।राजदजिलाध्यक्ष इंतखाब आलम बबलू ने कहा कि राज्य सरकार लोकतंत्र की मर्यादा को भूलकर तानाशाही पर उतर आई है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी नाकामी को छिपाने के लिए अन्य मुद्दो को सामने ला रही है।जनहित में हम इसका समर्थन भी करते हैं।पर अब यह नोटंकी नही चलेगी।गिरफ्तारी देने वालों में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष इंतेखाब आलम,एम के रिजवी,उस्मान गनी,युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष शकील अहमद अंजुम,गुड्‌डू सरफराजी,शाजिद हुसैन उर्फ मिस्टर,देवेन यादव,आमना मंजर,इकरामुल हक बागी,आदिल रब्बानी,तैयब आलम,सबी आलम बाबू,असद गनी,तैयब आलम,आलमगीर,जुनैद आलम आदि शामिल है।

राजद का बिहार बंद,बंद समर्थको ने भिखना पहाड़ी पर कोचिंग संस्थानों को बंद कराया। राजद कार्यकर्ताओ ने भिखना पहाड़ी पर आगज़नी किया,वाहनों को रोका। दानापुर,दिघा, से गांधी मैदान रुट पूरी तरह ठप।बिहार बंद का मिलाजुला असर ऍनएच-110 पर नगला किंजल मोर को किया जाम।दिघा ब्रिजे हाल्ट को भी किया बाधित ट्रैन को भी रोका।पटना में डाकबंगला जाम, भारी संख्या में पुलिस तैनात।तेजस्वी तेजप्रताप भी पहुंचे। आपको बताते चले की राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल लालू प्रसाद यादव के आह्वान पर बालू खनन नीति के खिलाफ बिहार बंद के दौरान पूर्णिया महानगर के अध्यक्ष सबी अहमद और पूर्व प्रदेश महासचिव

कमल किशोर यादव के संयुक्त नेतृत्व में महानगर कार्यालय से सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ महानगर के मार्च करते हुए बंद को सफल करने का आह्वान लगातार जारी रहा।कार्यकर्ताओं में एक अलग तरह का जोश और जज्बा बिहार सरकार की नीति के खिलाफ लड़ने के लिए आकर्षित दिख रहा था।यह मार्च शहर के महानगर कार्यालय से होते हुए मधुबनी चौक,थाना चौक,गिरजाघर,जिला स्कूल रोड,बस स्टैंड,पॉलिटेक्निक बाईपास चौक,गुलाब बाग जीरो माइल,खुश्की बाग,लाइन बाजार,जनता चौक होते हुए सभा में तब्दील हो गई।सभा को संबोधित करते हुए पूर्व प्रदेश महासचिव कमल किशोर यादव ने कहा कि यह सरकार जन विरोधी है।

https://youtu.be/MYboXlmAQCE

बेरोजगारों को रोजगार ना देकर रोजगार छीनने का काम किया जा रहा है।बिहार सरकार की खनन नीति के तहत करोड़ों मजदूर बेकार बेरोजगार हो गए और बालू गिट्टी के कारण विकास का काम अवरुद्ध हो गया दूसरी और महानगर अध्यक्ष ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष समाज के निचले तबके के हित में हमेशा लड़ाई लड़ते रहे हैं उनके बिहार बंद के आह्वान से भयभीत होकर या सरकार बंद के पूर्व संध्या खनन नीति वापस लेने का घोषणा किया जिसका श्रेय राष्ट्रीय अध्यक्ष को जाता है।जमुई में राजद कार्यकर्ताओं द्वारा कचहरी चौक पर धरना देने के कारण दोनों ओर से वाहनों की लंबी कतार लग गयी।सोनो में कार्यकर्ताओं ने एनएच 333 जमुई-चकाई मुख्य मार्ग को जामकर दिया।बांका में सुबह से ही कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए।चौक-चौराहे पर आवागमन को बंदकर दिया।बांका रेलवे स्टेशन पर करीब तीन घंटे तक इंटरसिटी ट्रेन को भागलपुर जाने से रोक दिया।

मुंगेर में भी बंद असरदार रहा।शहर के बेकापुर जुबली वेल के पास बंद समर्थक एवं दुकानदारों के बीच झड़प के बाद पथराव में मुंगेर नगर निगम के उपमेयर सुनील राय घायल हो गये।बंद समर्थकों ने शहर के सभी बैंक,डाकघर,सरकारी व निजी विद्यालय,पेट्रोल पंप को जहां बंद करा दिया।

पूरबसराय में रेलवे अंडरब्रिज,सफियाबाद में एनएच-80 व बांक के पास मुंगेर-बरियारपुर मार्ग को जाम कर दिया।इसके कारण यातायात पूरी तरह ठप रहा।लखीसराय में राष्ट्रीय जनता दल के जिलाध्यक्ष सह सूर्यगढ़ा विधायक प्रहृलाद यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शांतिपूर्ण तरीके से बाजार की दुकान बंद कराया।प्रखंड में भी कार्यकर्ता सड़क पर उतरे।सुपौल में कार्यकर्ताओं ने लोहिया चौक को जाम कर दिया।इसके अलावा सरायगढ़ के पास राजद प्रखंड अध्यक्ष रामनंदन यादव के नेतृत्व में इमरजेंसी सेवा छोड़ एनएच 57 और एनएच 327 ए को तीन घंटे तक जाम रखा।

अररिया में राजद कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को सड़क जाम कर यातायात बाधित किया।जोगबनी से कटिहार जा रही पैसेंजर ट्रेन को फारबिसगंज व अररिया स्टेशन पर कार्यकर्ताओं ने रोक दिया।इसके अलावा एनएच जाम के कारण वाहनों की लंबी कतार लगी रही।वही किशनगंज में ऍनएच-31 को जामकर दिया जिससे सड़कों पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया।वही पूर्णिया में राजद द्वारा आहूत बिहार बंद का गुरुवार को व्यापक असर देखने को मिला।सुबह से ही राजद कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आये।इस वजह से सड़कों पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया।भारी वाहनों को मुख्य सड़कों पर खड़ा कर आवागमन को अवरुद्ध किया गया।

रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर 

Updated: December 23 2017 11:00 AM IST

चारा घोटाले:-न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत इस मामले पर फैसला सुनाएगी…

Dec 22 2017 8:27AM

टाइगर फोर्स समर्थकों पर पुलिस जमकर बरसायीं लाठियां…

बेखौफ अपराधियों ने राजद नेता हरेराम यादव को गोली मारकर हत्या…

संदिग्ध हालत मे एक ही परिवार के तीन बच्चों और एक महिला की मौत,पुलिस तीनों शवों को लिया अपने कब्जे में छानबीन शुरू…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button