देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली…

योगी आदित्यनाथ आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह आज होगा।शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर 2.15 बजे से लखनऊ स्थित कांशीराम स्मृति उपवन में होगा।पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य उपमुख्यमंत्री होंगे।सूत्रों के मुताबिक 43 मंत्री शपथ ले सकते हैं।योगी आदित्यनाथ यूपी में बीजेपी के चौथे और कुल 21वें मुख्यमंत्री होंगे।शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहेंगे।इसके अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, राजग सरकारों के उपमुख्यमंत्रियों, केन्द्रीय मंत्रियों, बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत का न्यौता भेजा गया है।

                 

  • शपथग्रहण समारोह शुरू हो चुका है,योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है।इस दौरान मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्य़क्ष अमित शाह मौजूद हैं।

  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मंच पर पहुंच गए हैं।उन्होंने सबसे पहले हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।उसके बाद वह मंच पर मौजूद तमाम वरिष्ठ मंत्रियों से मिले।

  • मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत, राज्यपाल नाईक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और नव नियुक्त सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुलदस्ता भेंट कर किया।

  • केंद्रीय कैबिनेट मंत्री उमा भारती शपथ ग्रहण समरोह में शिरकत के लिए पहुंची।

  • योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत के लिए निवर्तमान सीएम अखिलेश यादव मंच पर पहुंच चुके हैं, BJP नेताओं से मिले, मुलायम सिंह मंच पर पहुंचे ।

  • लखनऊ में योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह में केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पहुंच गए हैं।मैदान में लोगों का भारी हूजूम है।

  • घर से पूजा करके शपथ ग्रहण समारोह के लिए निकली बीजेपी नेता दयाशंकर की विधायक पत्नी स्वाति सिंह।स्वाति को योगी कैबिनेट में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है।

  • शपथ ग्रहण से करीब सवा एक घंटे पहले योगी आदित्यनाथ लखनऊ में गेस्ट हाउस से निकलकर एयरपोर्ट पीएम मोदी की अगवानी करने जा रहे हैं।

  • योगी आदित्यनाथ जिस गेस्ट हाउस में ठहरे में उसके बाहर समर्थकों की भारी भीड़ जमा है,जो लगातार योगी-योगी के नारे लगा रही है।

  • बीजेपी विधायक श्रीकांत शर्मा भी योगी कैबिनेट में मंत्री बनने जा रहे हैं।उन्होंने कहा है जो लोग योगी के सीएम बनने का विरोध कर रहे हैं, वो दरअसल मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति करते रहे हैं।

  • विधानसभा चुनाव में किसी मु्स्लिम उम्मीदवार को टिकट ना देनेवाली बीजेपी ने मोहसिन रजा को योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में शामिल करने का फैसला किया है।

  • सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ और दो डिप्टी सीएम के अलावा 44 और मंत्री भी लेंगे शपथ।सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मंत्रियों की लिस्ट अमित शाह ने फाइनल की है।

     

  • योगी पर सांप्रदायिकता फैलाने के आरोप पर उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट ने कहा,मुंह से बोलने से कड़वाहट फैलती है।लेकिन अब वो सबको साथ लेकर चलेंगे।मैने उन्हें समझाया है कि आप भविष्य में किसी ऊंचे पद पर जाएंगे इसलिए लोगों के साथ संभाव रखें।

  • उत्तराखंड के यमकेश्ववर विधानसभा के बिथयानी गांव में 2005 में आदित्यनाथ ने गोरखनाथ कॉलेज बनाया गया था।

  • योगी आदित्यनाथ के साथ जो मंत्री शपथ ले सकते हैं, उनमें से कुछ नाम एक टीवी चैनल को मिले हैं।ये नाम हैं राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह,जाट नेता और एमएलसी भूपेंद्र सिंह चौधरी,श्रीकांत शर्मा,धरमपाल सिंह लोधी,सतीश महाना,सुरेश खन्ना,स्वाति सिंह,ब्रजेश पाठक,गोपाल टंडन और अनिल राजभर।

  • मेरे लिए 21वीं सदी की दो सबसे अच्छी खबरें,पहली मोदी का देश का प्रधानमंत्री होना और दूसरी मेरे छोटे भाई योगी आदित्यनाथ का यूपी का मुख्यमंत्री होना।योगी जी विकास और राष्ट्रवाद को साथ लेकर चलेंगे और ये वामपंथियों के गाल पर सबसे बड़ा झापड़ पड़ा है:-उमा भारती ।

     

    उत्तर प्रदेश के भावी उपमुख्य़मंत्री दिनेश शर्मा ने एक न्यूज़ चैनल से खास बातचीत में कहा,उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा है,सभी विचार के बाद शीर्ष नेतृत्व ने एक टीम का चयन किया है।हमारे नेता योगी जी हैं,उनकी विकास की अपनी अवधारणा है,दिनेश श्राम ने कहा,हम संकल्प पत्र के सभी वादे पूरे करेंगे।प्रधानमंत्री ने कहा है कि किसी को बैठने नहीं देंगे।हम जन आकांक्षाओं के लिए काम करेंगे।सबका साथ सबका विकास इसी के लिए काम करना है।योगी जी अवधारणा राष्ट्रवाद की है इसे सांप्रदायिकता का नाम देना गलत है।सुबह गेस्ट हाउस से बाहर निकले योगी आदित्यनाथ,इसके बाद वे शपथग्रहण समारोह स्थल पहुंचे।यहां उन्होंने सभी व्यव्स्थाओं और सुरक्षा का जायजा लिया।यहां कार्यकर्ताओं ने ‘योगी-योगी’ के नारे लगाए।ये अपने आप में पहला मौका है जब कोई भावी सीएम खुद शपथग्रहण स्थल पर तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे है।

      

शपथग्रहण से पहले ही एक्शन में योगी…आप को बताते चले की सीएम बनने से पहले ही योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं,डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ बैठक में उन्होंने कहा है कि जीत के जश्न के दौरान किसी भी तरह का हुड़दंग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा,साथ ही उन्होंने राज्य की कानून व्यवस्था पर भी चर्चा की है,सीएम मनोनीत होते ही योगी आदित्यनाथ ने अपने एजेंडा साफ कर दिया,उन्होंने कहा कि यूपी में विकास और सुशासन की स्थापना की जाएगी।कौन हैं योगी आदित्यनाथ ? आप को बताते चले की मूल रूप से उत्तराखंड के राजपूत परिवार में जन्मे आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह है।45 साल के आदित्यनाथ का

जन्म 5 जून 1972 को हुआ है। गोरखपुर से लगातार पांचवीं बार बीजेपी के सांसद हैं।पहली बार उन्होंने 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता तब उनकी उम्र महज 26 साल थी।योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गोरखनाथ मठ के महंत हैं।योगी आदित्यनाथ का एक धार्मिक संगठन भी है हिंदू युवावाहिनी जिसका पूर्वी उत्तर प्रदेश में खासा दबदबा है।गौर करे की योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चौथे और कुल 21वें मुख्यमंत्री होंगे।इससे पहले कल्याण सिंह,रामप्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह प्रदेश की बीजेपी सरकारों में मुख्यमंत्री रह चुके हैं।इनमें से कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रहे हैं।गौरतलब है कि कुल 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनावों में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने रिकार्ड 325 सीटें जीती हैं।बीजेपी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 312 सीटों पर जीत हासिल की जबकि उसकी सहयोगी पार्टियों ने भी 13 सीटों पर जीत हासिल की है।

शपथ लेने के बाद यूपी के नए मुख्यमंत्री के रूप में आद‌ित्यनाथ ने कार्यभार संभाला…

               

शपथ लेने के बाद यूपी के नए मुख्यमंत्री के रूप में आद‌ित्यनाथ ने कार्यभार संभाला और प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा क‌ि कानून व्यवस्था के साथ कोई ख‌िलवाड़ नहीं होने ‌द‌िया जाएगा।उन्होंने कहा, हम बगैर क‌िसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के ल‌िए काम करेंगे।इतना ही नहीं उन्होंने अपने मंत्र‌ियों को भी ह‌िदायत दी की अनाप-शनाप और जनभावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले बयान न दें।सीएम ने अपने मंत्र‌ियों को 15 दिन में संपत्ति की घोषणा करने का भी न‌िर्देश द‌िया।सीएम ने कहा, समाज के गरीब, दल‌ित और प‌िछड़े वर्गों के कल्याण के ल‌िए व‌िशेष काम क‌िए जाएंगे।उन्होंने कहा, मह‌िलाओं की सुरक्षा, सशक्त‌िकरण और उनके सम्मान के ल‌िए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

         

उन्होंने प‌िछली सरकारों पर हमला बोला और कहा, जो खाम‌ियाजा हुआ है उसकी क्षत‌िपूर्त‌ि की जाएगी।उन्होंने कहा, यूपी में पर‌िवर्तन लाने क‌े ल‌िए जनादेश म‌िला है।मुख्यमंत्री ने कहा,जनकल्याण पत्र के सभी संकल्पों को पूरा क‌िया जाएगा।योगी ने कहा,आज की मुलाकात स‌िर्फ धन्यवाद देने के ल‌िए है।हम पर व‌िश्वास कीज‌िए और हमें काम करने दीज‌िए।प्रेस कांफ्रेंस के लिए तैयार मंच को भगवा लुक देकर तैयार किया गया था।इसके पहले लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली।उनके साथ ही 46 मंत्रियों ने भी शपथ ली।जिसमें कैबिनेट मंत्री के रूप में 22,राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में नौ व राज्यमंत्री के रूप में 13 विधायकों ने शपथ ली।

योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही एनएसजी कमांडो के घेरे में…

                  

अपनी फायरब्रांड छवि के लिए चर्चित योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही एनएसजी कमांडो के घेरे में आ गए।आतंकी खतरे को देखते हुए अभी तक योगी आदित्यनाथ को एक्स श्रेणी की सुरक्षा मिली थी।आगे की स्लाइड में जानें क्यूं खास है एनएसजी सुरक्षा कवच-भारत में वीवीआईपी लोगों को चार तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।एक्स, वाई, जेड, जेड प्लस।इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पूर्व प्रधानमंत्रियों और गांधी परिवार की सुरक्षा एसपीजी कमांडो करते हैं।एसपीजी की स्‍थापना वर्ष 1988 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद किया गया था।एक्स सबसे निचले दर्जे के सुरक्षा कवच है।इसके तहत सुरक्षा दस्ते में एके 47 राइफलधारी आठ जवान एवं दो पिस्टलधारी जवान तैनात किए जाते हैं,इसमें कोई कमांडो मुहैया नहीं कराया जाता है।वाई श्रेणी की सुरक्षा दूसरे नंबर पर आती है।इसके तहत 11 सुरक्षाकर्मी दिए जाते हैं।इसमें एक या दो कमांडो होते हैं।इसके अलावा दो निजी सुरक्षा अधिकारी दिए जाते हैं।इसके बाद नंबर जेड श्रेणी के सुरक्षा कवच का आता है।इसके तहत चार से पांच एनएसजी कमांडो समेत 22 सुरक्षाकर्मी दिए जाते हैं। इस श्रेणी के वीवीआईपी की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस या सीआरपीएफ या आईटीबीपी के जवान तैनात रहते हैं।इन्हें एक स्कार्ट कार भी दी जाती है।

 रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर (वरिष्ठ पत्रकार)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button