देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

मानव श्रृंखला के दौरान हुई 11 प्रमुख घटनाएं वही नशाबंदी का लिया महासंकल्प…

बिहार में विश्व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ।सेटेलाइट से इसकी फोटोग्राफी भी हुई।इस दौरान कुछ घटनाएं भी हुईं।आईए जानते हैं बिहार में मानव श्रृंखला के दौरान हुई दस बड़ी घटनाएं।मानव श्रृंखला के दौरान कई छात्रों के बेहोश होने,एक छात्रा के मौत और कई छात्राओं के घायल होने की सूचना है।घड़ी की सुइयों ने जैसे ही दोपहर के 12:15 बजाया,वैसे ही हाथ से जुटे हाथ की कड़ी और मजबूत हो गयी।पूरे सूबे ने इसी के साथ इतिहास रच डाला।

मुख्यमंत्री से लेकर संतरी ही नहीं,बल्कि आम आदमी तक इस कड़ी में बंध गये।शराबबंदी के समर्थन में यह विश्व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनी।इसकी शुरुआत राजधानी पटना से हुई और बेतिया से लेकर किशनगंज तक और गया से लेकर मधुबनी तक एक कड़ी में जुट गये।पूरे सूबे में लगभग दो करोड़ से अधिक लोगों ने दोपहर 1:00 बजे तक सब हाथ से हाथ जोड़ कर शराबबंदी और नशाबंदी का महासंकल्प लिया।साथ इस मैसेज भारत ही नहीं,बल्कि पूरे विश्व को दिया।मानव श्रृंखला का सबसे विहंगम नजारा खगड़िया जिला में देखने को मिला जहां पीपा पुल पर लोग हाथ से हाथ जोड़े शराबबंदी को समर्थन देते दिखे।

विश्व की सबसे लंबी 11292 किमी की इस मानव श्रृंखला की शुरुआत पटना के गांधी मैदान से हुई। लगभग साढ़े 11 बजे के आसपास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद व उनके दोनों बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तथा स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव गांधी मैदान पहुंच गये।उनके साथ ही बिहार सरकार के तमाम मंत्री यहां पहुंच गये।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमा लालू प्रसाद एक साथ हाथ में हाथ डाले 45 मिनट तक निर्धारित समय तक खड़े रह कर मैसेज दिया कि वे सब पूर्ण नशाबंदी के पक्ष मेंं हैं।वे इसे हर हाल में पालन करेंगे।मुख्यमंत्री के दायें साइड में विजय चौधरी खड़े थे।इस ऐतिहासिक मानव श्रृंखला की शुरुआत पटना के गांधी मैदान में बैलून उड़ा कर मुख्यमंत्री ने की।पटना में केवल गांधी मैदान ही नहीं,बल्कि उससे जुड़े एग्जिबिशन रोड से कंकड़बाग तक ओवरब्रिज पर स्कूली बच्चों से लेकर आम आदमी तक हाथ में हाथ डाले खड़े थे।

नशामुक्ति के समर्थन में हर कोई खड़ा था।यह ऐतिहासिक पल केवल पटना की नहीं थी।यह सुखद व ऐतिहासिक क्षण सूबे के सभी 38 जिलों और 2 पुलिस जिलों नवगछिया व बगहा में भी देखने को मिला। दरभंगा, मोतिहारी, बेगूसराय, समस्तीपुर, बांका,भागलपुर, मुंगेर, जमुई से लेकर पूर्णिया, किशनगंज, मधुबनी हर जगह मेला की स्थिति थी।नशाबंदी और शराबबंदी के समर्थन को लेकर लोग उत्साहित नजर आ रहे थे।

पूर्णिया के जिलाधिकारी पंकज पाल और पुलिस कप्तान निशांत तिवारी के नेतृत्व में बॉर्डर से सटे बाइसी प्रखंड से मानव श्रृंखला की शुरुआत की गई।जिला के सभी 14 प्रखंड होते हुए मधेपुरा, कटिहार और अररिया के बॉर्डर इलाकों में इसकी समाप्ती हुई।इस मानव श्रृंखला में लोगों से नशा छोड़ने की अपील की गई।पूर्णिया के एसपी निशांत तिवारी ने कहा नशामुक्त बिहार बनाने के लिए आयोजित मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए पिछले 20 दिनों से तैयारी चल रही थी,इसके लिए लोगों को जागरूक किया गया।रंगोली,कैंडल मार्च, मोटरसाइकिल जुलूस की मदद से हमने अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़ने की कोशिश की।एसपी निशांत तिवारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में तकरीबन 8 लाख लोगों ने हिस्सा लिया,लोगों की संख्या इतनी अधिक थी कि कई जगहों पर हमें दो से तीन कतारें लगानी पड़ी।इस कार्यक्रम पर ड्रोन कैमरे की मदद से निगरानी रखी गई थी।इस मानव श्रृंखला में पूर्णिया के डीएम और एसपी तकरीबन तीन घंटे तक मोटरसाइकिल जुलूस से लोगों को नशा छोड़ने की अपील करते नजर आए।

1.पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज के पोस्ट ऑफिस के पास मानव श्रृंखला में शामिल दो छात्राएं बेहोश हो गयीं।दोनों छात्राएं कन्या मध्य विद्यालय की थीं।

2.पूर्णिया के गढ़बनेली हाइस्कूल के पास नेशनल हाइवे 57 पर मानव श्रृंखला में खड़ी तीन लड़कियां बेहोश हो गयीं।उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

3.मानव श्रृंखला में भाग लेने जा रहे दो बच्चे नहर में गिरे,एक बरामद,दूसरे की खोज जारी है, घटना रामपुर के बघनी पुल के पास हुई है,एकौनी गांव के बच्चे बताये जा रहे हैं।

4.मधुबनी में मानव श्रृंखला के दौरान प्रा0विद्यालय विरोल की छात्रा बेहोश हो गयी।मौके पर एंबुलेंस नहीं पहुंचने से लोगों में आक्रोश देखने को मिला।घोरघरडीह प्रखंड के ब्रह्मपुर नोनिया टोला की घटना बतायी जा रही है।

5.मुजफ्फरपुर के गायघाट में नेशनल हाइवे 57 पर रमौली चौक के पास मानव श्रृंखला के दौरान छह स्कूली बच्चे बेहोश,मौके पर मौजूद नहीं है मेडिकल टीम।

6.सुपौल में निर्मली के पास नेशनल हाइवे 106 पर मानव श्रृंखला में जा रही ऑटो के पलटने से 6 लोग घायल हो गये।

7.सुपौल में नेशनल हाइवे पर देर से बच्चों के खड़ा होने से पैरों में दर्द,थक कर बैठ गये बच्चे।

8.हाजीपुर में नेशनल हाइवे 103 पर ट्रक से कुचलकर एक बच्ची की मौत,मानव श्रृंखला में भाग लेने जा रही थी स्कूली छात्रा।

9.औरंगाबाद में ऑटो पलटने से 10वीं की छात्रा गंभीर रूप से घायल,इलाज के लिये गया ट्रांसफर।

10.भागलपुर-पीरपैंती के नौवा टोला में मानव श्रृंखला में लगे बच्चों के साथ मारपीट,पुलिस पर मारपीट करने का आरोप,विरोध में लोगों ने किया हंगामा।

11.समस्तीपुर में मानव श्रृंखला के दौरान 8 छात्र बेहोश,सदर अस्पताल में कराया गया भर

रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button