देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

महाराष्ट्र के शिवाजी पार्क में धूमधाम से मनाया गया 68वां गणतंत्र दिवस…

महाराष्ट्र में 68वां गणतंत्र दिवस गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया।राज्यपाल सी.वी.राव ने तिरंगा फहराया और ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में एक औपचारिक परेड की सलामी ली।इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस,विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे,मुंबई के महापौर स्नेहल अंबेडकर,सशस्त्र सेना व पुलिस के शीर्ष अधिकारी,मुंबई में तैनात कूटनीतिक कोर के सदस्यों,नागरिकों,गणमान्य तथा आमंत्रित लोग मौजूद थे।वही नागपुर,नासिक, औरंगाबाद,कोल्हापुर,अहमदनगर तथा जिला मुख्यालयों सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुए गणतंत्र दिवस समारोह में कॉलेज व स्कूली छात्रों सहित समाज के सभी तबकों के लाखों लोगों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।मुंबई में हुए रंगारंग परेड में भारतीय नौसेना,भारतीय तट रक्षक(आईसीजी)राज्य रिजर्व पुलिस बल,केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) मुंबई सशस्त्र पुलिस,मुंबई महिला पुलिस,मुंबई फायर ब्रिगेड,नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) सड़क सुरक्षा गश्ती,भारत स्काउट एंड गाइड्स तथा अन्य संगठनों ने हिस्सा लिया।महाराष्ट्र व मुंबई की कांग्रेस इकाई,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा)तथा अन्य पार्टियों ने भी अपने मुख्यालयों में गणतंत्र दिवस मनाया।मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी.के. शर्मा, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक,जी.सी.अग्रवाल ने अपने संगठनों की तरफ से गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया,जिसमें शीर्ष अधिकारियों व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।विभिन्न सरकारी कार्यालयों,विभागों,उपक्रमों,विश्वविद्यालयों,कॉलेजों,स्कूलों,आवासीय परिसरों, सामाजिक संगठनों तथा जिलाधिकारियों ने झंडोत्तोलन समारोह मनाया।गणतंत्र दिवस को लेकर मंत्रालय,डब्ल्यूआर एवं सीआर मुख्यालय,महत्वपूर्ण स्थान,कुछ निजी इमारत बुधवार रात से ही रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा रहे हैं।

वही आज भारत में बड़े ही धूम-धाम से 68वें गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।इस बार देश के साथ-साथ विदेश में भी लोग गणतंत्र मना रहे हैं।वहीं दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज ख़लीफ़ा भी तिरंगे में रंगी नज़र आई।अबु धाबी के युवराज मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नहयान इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं।बुर्ज ख़लीफ़ा ने अपने ट्विटर अकाउंट से अंग्रेज़ी और अरबी भाषाओं में ये संदेश जारी किया,आज की रात हम भारतीय गणतंत्र की 68वीं सालगिरह भारतीय तिरंगे को एलईडी लाइट के ज़रिए पूरी इमारत पर उभार कर मना रहे हैं।की इस इमारत की ऊंचाई 823 मीटर है और इसका नाम अबु धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ख़लीफ़ा बिन ज़ाएद अल नह्यान के सम्मान में रखा गया है। दुबई संयुक्त अरब अमीरात के सात भौगोलिक भूक्षेत्रों में से एक है।बतादें कि इस आज पूरे देश में अलर्ट जारी है।चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर 

 

 

 

दुबई की इस इमारत की ऊंचाई 823 मीटर है और इसका नाम अबु धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ख़लीफ़ा बिन ज़ाएद अल नह्यान के सम्मान में रखा गया है। दुबई संयुक्त अरब अमीरात के सात भौगोलिक भूक्षेत्रों में से एक है। बता दें कि इस आज पूरे देश में अलर्ट जारी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button