देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की इंटरस्तरीय परीक्षा में पेपर लीक मामले की जांच करेगी एसआइटी,एसएसपी मनु महाराज के नेतृत्व में नौ सदस्यीय एसआइटी टीम का हुआ गठन…

कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा पेपर लीक होने की बात से करता रहा है इंकार।अब तक जो भी सूचना आई हैं उसपर मुख्य सचिव़ और डीजीपी से बात हुई है।दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे इस मामले के हर पहलू की गंभीरता से जांच करें। बिहार कर्मचारी चयन आयोग की इंटरस्तरीय परीक्षा में पेपर लीक मामले की जांच एसआइटी करेगी।लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर को परीक्षा पेपर आउट होने की घटना की हर पहलू से जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद डीजीपी ने पटना के एसएसपी मनु महाराज के नेतृत्व में नौ सदस्यीय एसआइटी का भी गठन कर दिया।पटना के आइजी डीआइजी जांच की मॉनीटरिंग करेंगे।इधर मुख्यमंत्री के आदेश के ठीक पहले कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय के बाहर छात्र संगठन एबीवीपी तथा आइसा के छात्रों ने आयोग के सचिव परमेश्वर राम के साथ हाथापाई की।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में पेपर लीक का मामला एक सप्ताह से चर्चा में है।अब तक दो पेपर की परीक्षाएं हुई और दोनों के ही पेपर आउट होने की बात कही जा रही है।वहीं आयोग परीक्षा पेपर लीक होने की बात से इंकार करता रहा है।इस बीच यह मामला आज मुख्यमंत्री के समक्ष उठा।उन्होंने मीडिया से कहा कि अब तक जो भी सूचना आई हैं उसपर मुख्य सचिव और डीजीपी से बात हुई है।दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इस मामले के हर पहलू की गंभीरता से जांच करें।इंटिफिक तरीका भी आजमाया जा रहा है।गौर से देखने पर पता चलता है कि लाल रंग के सीरिज वाली प्रश्न पत्र की तस्वीर अंधेरे स्थान पर ली गई है।रात का वक्त था या किसी डार्क रूम में पेपर था? जांच में फोटोग्राफी की टाइमिंग क्लियर होने पर भी अहम सुराग हाथ लग सकता है।जानकारों के मुताबिक प्रेस से प्रिंट होने के बाद प्रश्न पत्र को जिला प्रशासन के स्ट्रांग रूम में भेजा जाता है।

11 छात्रों के साथ डीलिंग का रिकॉर्ड

नाम रोल नंबर एडी ब्रोकर फाइनल
शशिभूषण प्रसाद 16269581 ओके विकास जोरापुर ई01/2
कुंदन कुमार (बरबीघा) 15294855 नॉट कुंदन ई.
उमाकांत (जोरापुर) 14128993 ओके विकास जोरापुर
एफ.वाल्मिकी मिस्त्री (नेवाजगढ़) 16219900 जे रंजन
अमलेश कुमार 16251790 नॉट रामकरण एफ
नीरज कुमार 16264378 टी+ए गोपाल एफ
राजेश कुमार (लखीसराय) 11005349 टी ओके एफ
विकास कुमार (गिरियक) 16300818 नॉट विकास
रितुराज कुमार (पटना) 16394696 ओके चंदन पटना-एफ.
अमित कुमार 16250803 नॉट अमित जी
रंजीत सर 16283539 टी/2 एफ

परीक्षा में चोरी कराने के हाईटेक तकनीक को देख पटना पुलिस की विशेष टीम के होश उड़ गए। एसएसपी मनु महाराज और कुछ साइबर एक्स्पर्ट की माने तो इतनी बड़ी हाई टेक्नोलॉजी का फर्जीवाड़े में इस्तेमाल का यह पहला खुलासा है।इस तकनीक में सबसे अहम रोल एटीएम की शक्ल का मोबाइल और माइक्रो ब्लूटूथ और स्पाई हियरिंग डिवाइस का होता है।

स्पाई हियरिंग डिवाइस का कलर स्कीन जैसा और यह मक्खी के आकार का होता है। इस कारण नजरों से ओझल हो जाता है।ब्लूटूथ के जरिए यह स्पाई डिवाइस तलवे के नीचे रखे फोन से कनेक्ट हो जाता है।फोन ऑटो रिसीव मोड में होता है।साइबर एक्स्पर्ट की माने तो यह तकनीक सौ से पांच सौ की दूरी में ही काम करता है।प्रश्नपत्र सॉल्व करने वाला स्कॉलर परीक्षा सेंटर से इसी दूरी के रेंज में होता है।प्रश्नपत्र सॉल्व होते ही वह ऑटो रासीव मोड वाले कैंडीडेट के मोडिफाई फोन पर रिंग करता है और सारे जवाब बता देता है।

स्पाई हियरिंग डिवाइस ही माइक्रो ब्लूटूथ इयर डिवाइस भी कहलाता है। यह आवृति सिद्धांत पर काम करता है। संचार स्थापित करने के लिए इस चुंबकीय गुण वाले डिवाइस के साथ एक ऑटो रिसीव मोड वाला मोबाइल कनेक्ट होता है।जो 500 मीटर की दूरी में बैठे दो लोगों की बात कराता है।यह तकनीक बिना किसी शोर और न्वायज के कैंडीडेट के कानों में जरूरी चीज संप्रेषित करता है। एटीएम कार्ड की शक्ल वाले मोबाइल में 9 वोल्ट का ब्लूटूथ बोर्ड भी लगा होता है।जिससे एक ट्रांसमीटर और बीपर कनेक्ट होता है।

कैंडीडेट को कहा जाता है कि संदेह की स्थिति में वह बाथरुम जाकर बीपर का बटन दबा दे।बीपर का बटन दबते ही फोन स्कॉलर को कनेक्ट हो जाता है।पुलिस को इस बात के संकेत भी मिले हैं कि प्रश्नपत्र लीक करने में सेंटर पर तैनात अधिकारियों और कर्मियों की भी अहम भूमिका होती है। परीक्षा शुरु होने से एक घंटे पहले स्कॉलर तक प्रश्नपत्र पहुंच जाता है।पुलिस इस बावत भी जांच कर रही है।कर्मचारी चयन आयोग की लापरवाही से आजिज एबीवीपी और आइसा के छात्रों ने आयोग कार्यालय का घेराव किया।जिस वक्त छात्र प्रदर्शन कर रहे थे ठीक उसी वक्त आयोग के सचिव परमेश्वर राम कार्यालय पहुंचे।

छात्र उन्हें देखते ही उनकी ओर लपके।छात्रों ने सचिव के साथ बदसलूकी शुरू कर दी।मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने मिडिया को  बताया कि आज इस मामले में मुख्यमंत्री के साथ बात हुई है।उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया है।लेकिन,अब तक प्रमाणित नहीं हो पाया है कि पेपर लीक हुए हों।पुलिस पहले से मामले की जांच कर रही है।सीएम के निर्देश के बाद वे और डीजीपी पूरे मामले को देखेंगे।एसआइटी में शामिल पुलिस अधिकारी एसआइटी का नेतृत्व मनु महाराज करेंगे इनके अलावा एएसपी पटना राकेश दुबे’ एसडीपीओ दानापुर राजेश कुमार’ एसआइयू पटना के इंस्पेक्टर अमलेश कुमार’अगम कुआं थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर कामाख्या नारायण सिंह ’ अवर निरीक्षक पटना एसआइयू विनय कुमार’ सुलेमान मुस्तफा तथा सहायक अवर निरीक्षक कुमार सौरभ के साथ शाहपुर थानाध्यक्ष विकास चंद्र यादव भी एसआइटी में शामिल किए गए हैं।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के प्रश्न पत्र लीक मामले में एसआईटी ने अपनी जांच प्रारंभ कर दी है।टीम ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है।जबकि एक कर्मचारी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।सोमवार को स्टूडेंट्स ने पेपर लीक को लेकर कमीशन के दफ्तर में छात्रों ने जमकर हंगामा किया था।छात्रों ने तोड़फोड़ और मारपीट भी किया था।इसमें कमीशन के कई इम्प्लॉइज को चोटें आईं थी।कमीशन के सेक्रेटरी को भी पीटा गया था।स्टूडेंट्स पेपर लीक मामले की जांच और एग्जाम रद्द करने की मांग कर रहे थे।बता दें कि इसी एग्जाम के जरिए बिहार में सरकारी नौकरियों में रिक्रूटमेंट होते हैं।रविवार को हुए एग्जाम के पेपर लीक की खबरें आईं थीं।इसके बाद ये हंगामा शुरू हुआ था।पेपर लीक का मामला प्रकाश में आने के बाद सरकार ने पूरे मामले की जांच का आदेश दिया था।इसके बाद मुख्य सचिव और डीजीपी के निर्देश पर पटना एसएसपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था।एसआईटी की टीम मंगलवार को बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के ऑफिस में जाकर पूरे मामले की पूछताछ भी किया।सूत्रों की माने तो टीम को कई अहम सुराग हाथ लगें हैं।टीम ने बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के पेपर लीक मामले में अभिषेक नामक एक व्यक्ति को अगमकुंआ थाना के कांटी फैक्ट्री से गिरफ्तार किया है।इसके पास से कई महत्वपूर्ण कागजात भी टीम को मिले हैं।

रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button