देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

घुसपैठियो को कर रहा मदद पकिस्तान चौकियों को भारतीय आर्मी ने उड़ाया…

आर्मी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की कई चौकियों को तबाहकर दिया।ये वे चौकियां थीं,जो कवर फायर देकर घुसपैठ में आतंकियों की मदद करती थीं।साथ हीं LoC से सटे भारत के गांवोंपर फायरिंग करती थीं।संभवत:ऐसा पहलीबार हुआ जब आर्मी ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया।24 सेकंड के वीडियो में नजर आरहा है कि एक-एककर 16गोले पाक चौकियों पर दागे गए।पाकिस्तान के करीब एक स्क्वेयर किमी के इलाके को नुकसान पहुंचा।बतादें कि यह कार्रवाई पाक के कब्जेवाले कश्मीर में आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक के 8 महीने बाद हुई है।भारत ने सितंबर2016में सर्जिकल स्ट्राइक की थी।वहीं,हमारे शहीद जवानों का पाक सैनिकों द्वारा सिर काट लेने की घटना के 22 दिन बाद यह खुलासा हुआ है।
  • शिवसेना के अरविंद सावंत ने कहा-देर आए, दुरुस्त आए।अब नहीं रुकना है।लाहौर जाकर तिरंगा लहराना है।
  • कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा-पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना ने जो शौर्य दिखाया है,उसे सैल्यूट।
  • शिवसेना MP संजय राउत ने कहा-सेना को सलाम लेकिन ये कार्रवाई काफी नहीं है।हमारा जवाब और करारा होना चाहिए।
आर्मी ने इस कार्रवाई की तारीख नहीं बताई। लेकिन न्यूज एजेंसी ANI ने डिफेंस सोर्सेस के हवाले से बताया कि आर्मी ने यह ऑपरेशन 9 मई को किया।आर्मी ने रॉकेट लॉन्चर्स, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल्स,ऑटोमेटेड ग्रेनेड लॉन्चर्स और Recoilless गन्स का इस्तेमाल कर पाक चौकियों को निशाना बनाया।आर्मी ने इस बारे में डिटेल में नहीं बताया लेकिन 24 सेकंड के वीडियो में नजर आया है कि एक-एक कर 16 गोले पाक चौकियों पर दागे गए।आर्मी ने इस ऑपरेशन को घुसपैठ रोकने से जोड़ा है।हालांकि,1 मई को जब हमारे शहीदों का पाक सैनिकों ने सिर काट लिया था,तब आर्मी ने कहा था कि वह इस घटना का माकूल जवाब देगी।1मई की घटना में भी पाक ने पुंछ के कृष्णा घाटी इलाके में कवर फायर देते हुए आतंकियों की घुसपैठ कराई थी और उन्हीं आतंकियों ने पाक की कमांडो टीम के साथ मिलकर भारतीय जवानों पर हमला किया था।बतादें कि कृष्णा घाटी से नौशेरा की दूरी करीब 60 किमी है।नौशेरा में।यहां पहाड़ी पर पत्थरों से पाक आर्मी के बंकर बने हैं।वीडियो में इन बंकरों में कई चौकियां नजर आ रही हैं।यही ऑपरेशन

किया गया।मेजर जनरल अशोक नरूला ने दिल्ली के साउथ ब्लॉक में मीडिया से बातचीत की।कहा-बर्फ पिघलने और दर्रे खुलने से घुसपैठ बढ़ने की आशंका है।पाकिस्तानी सेना हमारी फॉरवर्ड पोस्ट्स पर निशाना साध कर हथियारबंद घुसपैठियों की लगातार मदद करती रही है। पाकिस्तानी सैनिक कई बार LoC के पास मौजूद गांवों में सिविलियंस को निशाना बनाने से भी नहीं हिचकिचाते।20 और 21 मई को नौगाम में इंडियन आर्मी ने कुछ आतंकियों को मार गिराया है। नरूला ने साफ कहा कि पाकिस्तान आर्मी आतंकवादियों की घुसपैठ करा रही है, इस बात के सबूत हमारे पास हैं। नरूला ने कहा- हम चाहते हैं कि कश्मीर के युवा आतंकवाद की राह पर चलकर गुमराह ना हों।पाकिस्तान के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि LoC के पास नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी चौकियों पर हमला करने का भारत का दावा गलत है।पाकिस्तानी आर्मी ने 1 मई को LoC पार कर दी थी। पुंछ में भारतीय इलाके में 250 मीटर अंदर तक घुसी पाक बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) ने आर्मी-बीएसएफ की पेट्रोल पार्टी पर हमला कर दिया था। इस हमले में शहीद हमारे दो जवानों के सिर काट लिए थे।जिस BAT ने यह करतूत की, उसमें पाक आर्मी की वर्दी पहने आतंकी भी शामिल थे।बीते पांच महीने में हमारे जवानों के शवों का अपमान करने का यह दूसरा मामला है।इससे पहले नवंबर में माछिल सेक्टर में एक जवान के शव से बर्बरता हुई थी।रिटायर्ड कर्नल शिवदान सिंह ने एक टीवी चैनल से कहा-भारत ने पाकिस्तान की कम से कम 5 पोस्ट्स तबाह की।इनमें 20 से 25 पाकिस्तानी सैनिक, कुछ आतंकी और BAT टीम के मेंबर्स शामिल हो सकते हैं। ये सभी मारे गए होंगे।इससे भी बड़ी बात ये है कि इनका तमाम असलाह तबाह हो गया होगा।रिटायर्ड कर्नल दानवीर सिंह ने कहा- पोस्ट्स, प्लाटून से बड़ी नहीं होतीं। जिन पोस्ट्स को निशाना बनाया गया वो बेहद अहम थीं। वहां काफी गोला-बारूद और रॉकेट लॉन्चर मौजूद रहे होंगे। हमारी सेना ने दिन के वक्त कार्रवाई की।पाकिस्तान ने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी कि भारत भरी दोपहर में एक्शन ले सकता है, और वो भी इतना बड़ा।कर्नल शिवदान ने कहा- ये हमले तोप से किए गए। मीडियम तोप का इस्तेमाल किया गया क्योंकि सिर्फ टारगेट ही हिट करना था। इसे आर्मी की भाषा में डायरेक्ट शूटिंग कहा जाता है।सेना ने टारगेट तय किया और फिर हमला किया।ये एलओसी से एक से डेढ़ किलोमीटर दूर है।ये पत्थर के बंकर्स थे।घाटी में ये बनाए गए थे, लिहाजा कई थे। कुछ दिख रहे हैं लेकिन ज्यादातर दिख नहीं रहे हैं ये आर्मी की लाइव एक्शन है।

रिपोर्ट-न्यूज़ रिपोटर 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button