ब्रेकिंग न्यूज़

गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशपर्व पर 50 लाख श्रद्धालु आयेंगे….

कई ऐतिहासिक रैलियों और कार्यक्रमों की गवाह रही।बिहार की राजधानी पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान ‘गुरु की नगरी’ में तब्दील नजर आ रहा है।देश के कई नामी नेताओं के भाषणों को सुन चुके इस गांधी मैदान में 350वें प्रकाशोत्सव को लेकर अस्थायी गुरुद्वारा का निर्माण कराया गया है,जिसमे पांच जनवरी को दीवान सजेगा और यह मैदान’गुरु वाणी’सुनने का भी गवाह बनेगा।देशभर के 250 कारीगरों ने दिन रात मेहनत कर गांधी मैदान में अस्थायी गुरुद्वारा बनाया है।प्रकाशोत्सव को लेकर आने वाले श्रद्धालु सिखों के दसवें गुरु गुरुगोविंद सिंह की जन्मस्थली तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में मत्था टेकना प्रथम उद्देश्य होता है,लेकिन आने वाले श्रद्धालु इस मौके पर गांधी मैदान में स्थित अस्थायी गुरुद्वारा देखने जरूर आ रहे हैं।गांधी मैदान में आने वाले श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए बने टेंट सिटी के बीच बने इस अस्थायी गुरुद्वारा के सामने खड़े होकर सेल्फी लेना नहीं भूल रहे।इस अस्थायी गुरुद्वारे में तीन दीवान हॉल बनाए गए हैं।एक हॉल 40 मीटर तो दूसरा 30 और तीसरा 30 मीटर लंबा है,दीवान हॉल में गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश पर्व होगा।प्रकाश पर्व की दायीं तरफ कीर्तन का आयोजन किया,जाएगा जबकि दूसरी तरफ गणमान्य अतिथियों के बैठने की व्यवस्था होगी।इसके अलावा हजारों श्रद्धालु गुरु की वाणी सुनेंगे,दीवान हॉल में करीब 25 से 30 हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गई है।

रात में दीवान हॉल का प्रवेश द्वार रोशनी से जगमग रहे इसके लिए कोलकाता से 450 एलईडी शार्पिग लाइट लगाई गई है।जर्मन हैंगर’ की मदद से दीवान हॉल बनाया गया।उन्होंने बताया कि इसमें बांस,कपड़ा,थर्मोकोल,जैसी चीजों का इस्तेमाल किया गया है।इसके चारों तरफ से एक तरह का ही आकार दिया गया है,यह गुरुद्वारा 40 फुट ऊंचा और 30 फुट चौड़ा है।अस्थायी गुरुद्वारा,तीन लंगर,श्रद्धालुओं के रहने के लिए टेंट सिटी,जोड़ा घर और सामान घर के साथ गतका कार्यक्रम के लिए एक छोटा स्टेडियम बनाया गया है,अगस्त महीने से ही अस्थायी गुरुद्वारे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था।निर्माण कंपनी के प्रबंधक टुनटुन सिंह कहते हैं कि इस अस्थायी गुरुद्वारे में तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारे की तरह नक्काशी की गई है।बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी इस अस्थायी गुरुद्वारा को देखकर रोमांचित हो रहे हैं।पंजाब से अपने पूरे परिवार के साथ प्रकाश पर्व में भाग लेने आए सिख श्रद्धालु अमरपाल सिंह कहते हैं कि बिहार सरकार ने बहुत अच्छा इंतजाम किया है।गांधी मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।आने वाले श्रद्धालु निहाल हो जा रहे हैं। गांधी मैदान में तो गुरु की नगरी ही बस गई है।

प्रकाश उत्सव का मुख्य आयोजन पांच जनवरी को होना है,जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाग लेंगे।इस दिन गांधी मैदान में मुख्य दीवान सजेगा।तीन जनवरी मार्शल आर्ट,गतका पार्टी अपना जौहर दिखाएंगे,जबकि चार जनवरी को गांधी मैदान से भव्य नगर कीर्तन निकलेगा।वही अहमदाबाद के एक डिजाइनर ने सिख धर्म को ध्यान में रखकर दिवान हॉल,मुख्य मंच और भव्य प्रवेश द्वार की डिजाइन तैयार की है।हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा की आकृति को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है।देशभर से आए कारीगारों ने इसे अंतिम रूप दिया है।प्रत्येक दिन इसकी मॉनिटरिंग की जा रही थी।बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यहां अस्थायी गुरुद्वारा बनाया गया है।

वही पूर्व मुख्यमंत्री सह आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी पहुचे गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के माथा टेकने ! लालू यादव ने कहा की गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के आदर्शों पर चलकर ही हम आगे बढ़ सकते हैं।प्रकाशोत्सव हमारे लिए बहुत खास है।

पटना गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशपर्व के लाइव दर्शन घर बैठे देश-विदेश के करीब 50 लाख श्रद्धालु करेंगे।पटना सिटी गुरुद्वारा,बाल लीला,गांधी मैदान टेंट सिटी,कंगन घाट और बाइपास टेंट सिटी सहित सभी जगहों का लाइव प्रसारण किया जाएगा।कार्यक्रमों के साथ-साथ लंगर में आने वाले श्रद्धालुओं को भी दिखाया जाएगा।

इसके लिए लंदन से मीडिया की टीम पहुंची है।इस टीम में 15 लोग हैं।यूके से प्रकाशोत्सव में आए सुखवीर सिंह ने बताया कि जो प्रकाशोत्सव में नहीं आ सके उनके लिए यू-ट्यूब पर लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई हैं।वही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल भी माथा टेकने पहुंचे पटना ।

हमारे 50 लाख फॉलोवर्स हैं,वे सभी लाइव दर्शन करेंगे।लाइव रिकॉर्डिंग करने के बाद रिकॉर्डिंग स्टोर कर चैनल पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा।

लंदन से आए सुखवीर सिंह से बताते हैं कि हमने बड़े-बड़े इवेंट देखें हैं,लेकिन जैसा इंतजाम यहां किया गया है वह काबिले तारीफ है।बिहारी लोग काफी अच्छे निकले।कमाल कर दिया सबने।इंतजाम देख कर हम तो दंग रह गए।

पंजाब का प्रसिद्ध उत्सव होला मोहल्ला सबसे बड़ा उत्सव है।सिखों के पवित्र स्थान आनंदपुर साहिब में हर साल मार्च में इसका आयोजन होता है।वहां की तैयारी से भी यहां का इंतजाम आगे है।प्रकाशोत्सव सिर्फ एक सेलिब्रेशन नहीं है,बल्कि अपने जीवन में उतारने का है और गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के बताए रास्ते पर चलने का है।

बताते चले की लंदन में प्रीतपाल जी स्प्रिट यूके,नेटवर्क एंड सिक्यूरिटी के डायरेक्टर हैं।बाबा महिंद्र सिंह जी गुरुनानक निश काम सेवक जत्था,यूके से भी जुड़े हैं।इस टीम के तीन सौ सेवादार लंदन से आनेवाले हैं।इसमें से 100 श्रद्धालु पटना पहुंच चुके हैं।प्रीतपाल बताते हैं कि गुरुगोविंद सिंह जी महाराज के आदर्शों पर चलकर ही हम आगे बढ़ सकते हैं।प्रकाशोत्सव हमारे लिए बहुत खास है। बिजनेस और सारा काम छोड़ छुट्टी लेकर लोग दर्शन के लिए यहां अाए हैं।

ठंड में बुजुर्ग के साथ-साथ नवजात को लेकर भी प्रकाशोत्सव में शिरकत करने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।श्री अमृतसर साहिब से आए 70 वर्षीय वैद्य बुजुर्ग सुबा सिंह कहते हैं-बच्चों यह सब नहीं दिखाएंगे तो उन्हें संस्कार के बारे में कैसे पता चलेगा।बनाना,खिलाना और बर्तन भी धोना है।यह सब कुछ करना पड़ता है।जिसके पास जो है,वह उसी से मदद कर रहा है।कोई तन से,कोई मन से तो कोई धन से।यही समर्पण है।कंगन घाट टेंट सिटी में मेडिकल कैंप में 20 लोगों की टीम है।इसमें डॉक्टर,पारा मेडिकल स्टाफ और सेवादार हैं।ये लोग अमृतसर से आए हैं।

सात जनवरी तक श्रद्धालुओं को सेवा देंगे।कैंप में एलोपैथ,आयुर्वेद और एक्युप्रेशर से इलाज की व्यवस्था है।भोजन के बाद यदि अपच की शिकायत है तो उसके लिए वैद्य सुबा सिंह ने गुणकारी चूर्ण तैयार किया है।

लंगर छकने के बाद इस चूर्ण को लेने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।मेडिकल कैंप में श्रद्धालु सिर दर्द, आंखों में कोई गड़बड़ी,बैक पेन,सर्वाइकल पेन या फिर किसी तरह के दर्द की शिकायत लेकर आ रहे हैं।दर्द होने पर तेल मालिश की भी सुविधा है।

अन्य बीमारियों से राहत देने के लिए एलोपैथ और आयुर्वेद की दवा दी जा रही है।टीम के डॉ.रविकांत बीपी चेक करने में व्यस्त दिखे।मेडिकल टीम के पास 100 से अधिक प्रकार की दवाएं हैं।ऐसी दवाएं जिसकी जरूरत किसी भी बीमारी के लिए प्राथमिक उपचार के लिए जरूरी होती है।

रिपोर्ट:-टीम केवल सच 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button