देशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

एक नजर इधर भी

दिन भर की खबरे…

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यसभा का बजट सत्र 31 जनवरी से आहूत किया है।राज्यसभा सचिवालय की एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यसभा का सत्र 31 जनवरी से बुलाया है,जो 12 अप्रैल तक चलेगा।

दिल्ली सरकार ने आज एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए मेट्रो फेज-4 को मंजूरी दे दी है।दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस नए प्रोजेक्ट के तहत छह नए रूट पर 103 किमी लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा।इस मेट्रो के निर्माण से करीब 8.5 लाख लोग मेट्रो से जुड़ जाएंगे।दिल्ली कैबिनेट की बैठक के बाद ये फैसला किया गया है।

ओडिशा के अंगुल जिले में इंसानियत को शर्मशार करने वाली एक घटना सामने आई है।गति ढीबर नाम का शख्स इस उम्मीद से शहर आया था कि बच्ची को बेहतर इलाज मिल जाएगा लेकिन वो उसे बचा नहीं सका।इलाज में सारी जमापूंजी गंवाने के बाद पैसे नहीं बचे और फिर ये शख्स अपनी पत्नी और दूसरे बच्चे के साथ बेटी का शव उठाकर गांव के लिए पैदल ही 15 किलोमीटर चल पड़ा।इस शख्स को उस सरकारी अस्पताल ने भी मदद नहीं दी जहां उसकी बेटी ने दम तोड़ा। वहीं राज्य सरकार की महाप्रयाण नामक योजना की भी पोल खुल गई, जिसके तहत गरीबों को शव लाने-ले जाने के लिए मुफ्त एंबुलेंस दी जाती है।गौरतलब है कि इससे पहले दाना मांझी नामक व्यक्ति का मामला सामने आ चुका है,जो पैसे की कमी की वजह से अपनी पत्नी का शव कंधे पर रखकर 10 किलोमीटर पैदल चला था। यह घटना भी ओडिशा की थी।

गाजियाबाद नेशनल हाईवे NH-24 स्थित डासना टोल टैक्स के करीब बनी रोहन एन्क्लेव कॉलोनी निवासी बहन-भाई ने नई दिल्ली स्थित चुनाव आयोग तथा मुलायम सिंह को अपने खून से लिखा पत्र भेजा है।दोनों बच्चों अजीम तथा सना का कहना है कि सपा का चुनाव चिह्न साइकिल प्रदेश मुखिया अखिलेश यादव को ही दिया जाए।दोनों ने लिखा है कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो वे अपनी जान दे देंगे।

बसपा ने जारी की तीसरी लिस्ट, अब तक 50 फीसदी सीटें दलित और मुस्लिमों को ।

बसपा मुखिया मायावती ने शनिवार को 100 और प्रत्याशियों की सूची जारी की है। बसपा ने अब तक कुल 300 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। 100 उम्मीदवारों की सूची कल जारी की जाएगी। मायावती ने इस बार मुस्लिम और दलितों को आगे रखा है। दूसरी सूची में 27 दलित हैं और पहली दो लिस्ट में 59 मुस्लिमों को टिकट दी है।

यूपी में सात चरण में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। पहला चरण 11 फरवरी से शुरू होगा। 11 मार्च को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे।

टैक्स कंसल्टेंट डेलोइट के सर्वे के अनुसार 58 फीसदी लोगों का मानना है,वित्तमंत्री अरुण जेटली को बजट-2017 में व्यक्तिगत आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर 5लाख रुपये कर देनी चाहिए।नोटबंदी से खुदरा-लघु उद्योगों पर असर पड़ा है।बजट में उनके प्रोत्साहन के कुछ खास उपाय होने चाहिए।

अरवल प्रखंड क्षेत्र के बेलखरा गांव में पंचायत संचालन समिति की बैठक आयोजित की गई।बैठक में मानव श्रृंखला को सफल बनाने का निर्णय लिया गया।बैठक की अध्यक्षता मुखिया अर¨बद पटेल ने की।इस मौके पर मानव श्रृंखला बनाने का पूर्वाभ्यास भी किया गया।वक्ताओं ने कहा कि आगामी 21 जनवरी को होने वाली मानव श्रृंखला ऐतिहासिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को पश्चिम चंपारण आयेंगे।अपने दो दिवसीय दौरे में सीएम श्री कुमार नरकटियागंज के मंगुराहा व बगहा के वाल्मीकिनगर का भ्रमण करेंगे।भ्रमण स्थल नेपाल सीमा से सटे होने के नाते सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किये गये हैं।मुख्यमंत्री शनिवार की दोपहर के 12.01 बजे हेलीकाप्टर से मंगुराहा पहुंचेंगे।यहां तीन घंटे रहेंगे।इसके बाद शाम चार बजे वाल्मीकिनगर पहुंचेंगे,जहां सरकारी अतिथिगृह में रात्रि विश्राम करेंगे।अगले दिन रविवार को स्थानीय क्षेत्र का भ्रमण करेंगे।इसके अलावा कई अन्य स्थानीय आयोजनों में भी भाग लेंगे,रविवार की दोपहर ढाई बजे वे हेलीकाप्टर से पटना के लिए प्रस्थान करेंगे।मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर शुक्रवार को डीएम व एसपी ने निर्धारित भ्रमण स्थलों का निरीक्षण किया गया।

कटिहार-एएसपी विशाल शर्मा ने पथ्थर लदी ओवर लोडेड ट्रक को लेकर चलाया अभियान,मनिहारी घाट पर 33 ओवर लोडेड ट्रक को जप्त कर किया एमभीआई के हवाले,मनिहारी थानाक्षेत्र का है मामला,जप्त ट्रक को किया जा रहा है जुर्माना । मालुम हो की इन दिनों ओवरलोड ट्रक का धंधा जिसे इंट्री कहते है जोड़ो पर चल रहा है ! किशनगंज, अररिया, पूर्णिया व कटिहार ।तवरेज आलम, मेहदी, मुकेश सिंह, राकेश सिंह, अनिल सिंह,टी०के० जी वगैरा वगैरा….सूत्र कहता है की इंट्री करनेवाले इन्हें इंट्री का बादसाह कहते है क्यों की इनका कोई कुछ बिगार सकता,गुप्त रूप से पता करने का भी भी बिषय है ।

बैंक खाते में पैन यानी परमानेंट अकाउंट नंबर नहीं दिया है तो 28 फरवरी तक ऐसा कर लें।आयकर विभाग ने ये नया निर्देश दिया है।अगर आपके पास पैन नहीं है तो फॉर्म 60 देना जरूरी होगा।

शेखपुरा नगर परिषद ने शिविर लगाकर गरीबों को कंबल दिया।चार वार्डो के लोगों को कंबल दिया गया।इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि नगर परिषद के सभी 27 वार्डों के लोगों के बीच यह कंबल वितरण किया जाएगा। इस खास योजना के तहत हर वार्ड के साठ गरीबों को कंबल दिया जाएगा।

शेखपुरा फरार वारंटियों के खिलाफ चलाए गए छापेमारी अभियान में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।यह छापेमारी जिले के सभी थाना क्षेत्रों में एक साथ की गई।इस बारे में पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए 20 लोगों में से चार को जेल भेजा गया है।

शेखपुरा वैसे लाभुक जो इंदिरा आवास की रकम मिलने के बाद भी अभी तक मकान नहीं बनाए हैं,वैसे लाभुकों पर अब सर्टिफिकेट केस के साथ-साथ एफआइआर दर्ज किया जाएगा।

पटना बिहार सरकार राज्य के तीन लाख 11 हजार नियोजित शिक्षकों को अपना कर्मचारी नहीं मानती है,लिहाजा सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा का लाभ इन शिक्षकों को नहीं मिलेगा।सूत्रोँ की मानें तो आयोग नियोजित शिक्षकों और संविदा पर काम कर रहे कर्मियों की मांगों पर कोई विचार नहीं करेगा।आयोग के इस फैसले से नियोजित शिक्षकों के सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा से वंचित रहना पड़ेगा।राज्य सरकार नियोजित शिक्षकों को पंचायत निकाय और नगर निकाय कर्मी मान रही है।

केनरा बैंक गोपालगंज में 2.57 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े का मामला मालुम हो की केनरा बैंक से 2.57 करोड़ के फर्जीवाड़े में वर्षों से फरार चल रहे वरीय शाखा प्रबंधक ने शुक्रवार को सीजेएम राम अवध प्रसाद के कोर्ट में सरेंडर कर दिया।कोर्ट ने शाखा प्रबंधक को जेल भेज दिया।भागलपुर जिले के आदमपुर थानाक्षेत्र के मशाकचक निवासी बालेश्वर प्रसाद सिन्हा केनरा बैंक गोपालगंज में वरीय शाखा प्रबंधक थे।इस दौरान बैंक में मेसर्स आस्था कंस्ट्रक्शन के नाम पर जादोपुर के पता पर कमल प्रसाद चतुर्वेदी का एकाउंट खुला।इसमें पहचान मुकेश पाठक ने की थी।बाद में कोलकाता से फर्जी चेक मंगाकर 2.57 करोड़ रुपये की राशि 14 जुलाई 2014 को निकाली गयी।राशि कई किस्तों में निकाली गयी।पहली किस्त में 1.91 करोड़ की राशि जादोपुर में केपीसी मेडिकल कॉलेज बनाने के नाम पर निकाली गयी।इस मामले का खुलासा तब हुआ,जब कोलकाता से जारी चेक फर्जी निकला।बैंक ने इंटरनल जांच करायी तो कमल प्रसाद चतुर्वेदी का केवाइसी फर्जी पाया गया।*whatsapp#

शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय ब्लॉक का महबतपुर पंचायत भी खुले में शौच मुक्त होनेवाला है।इसकी शुरुआत पंचायत के वार्ड नंबर सात तथा आठ से की जा रही है।इस बारे में जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि महबतपुर पंचायत का वार्ड सात और आठ को खुले में शौच से मुक्त किए जाने की कार्यवाही की जा रही है।उन्होंने बताया कि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जनवरी के अंत तक पंचायत के दोनों वार्डो को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया जाएगा।

शेखपुरा नेशनल फुल कराटे प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जिले के 11 खिलाड़ियों का दल बंगाल रवाना हुआ। बंगाल के रानीगंज में यह प्रतियोगिता सात तथा आठ जनवरी को आयोजित की जाएगी। 11 सदस्यीय टीम ने जिले की तीन लड़कियां भी शामिल हैं।

सीतामढ़ी डुमरा प्रखंड के पंचायत समिति सदस्यों ने पंचायत समिति की बैठक का बहिष्कार कर दिया।सदस्यों ने प्रखंड कार्यालय में भ्रष्टाचार व सदस्यों को मान-सम्मान नहीं मिलने का आरोप लगाकर सभाकक्ष के जमकर बाहर नारेबाजी की।कोरम पूरा नहीं होने पर बीडीओ संजय सिन्हा ने बैठक स्थगित कर दी।

सीतामढ़ी एसएसबी 20 वीं वाहिनी के जवानों ने बैरगनिया-ढेंग सड़क के बंशी चाचा सड़क पुल के समीप एक ऑटो चालक को छह किलोग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया।

किशनगंज पछुआ हवा और कनकनी के बीच तीन दिनों से लगातार गिर रहे पारे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। तीन दिन बाद कुछ घंटों के लिए धूप तो निकला मगर सनसनाती पछुआ हवा से बच्चे-बूढ़े सब हलकान हैं।शाम होते ही धुंध का कहर बढ़ने लगता है और दिन निकलने के बाद तक कोहरे का असर रहता है।

किशनगंज लाख की आबादी वाले इस जिले में उच्च शिक्षा को ले सरकार की उदासीनता से युवा बेहाल हैं।जिले में सरकारी व गैर सरकारी कुल सात कालेज हैं।कालेजों में पढ़ाई की व्यवस्था किसी से छुपी नहीं है।कहने को राज्य सरकार के प्रयास से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का विस्तार किया गया है लेकिन पढ़ाई के लिए सिर्फ दो कोर्स उपलब्ध है। इसके अलावा जिले वासी लंबे अर्से से सरकारी महिला कालेज की मांग कर रहे हैं लेकिन मांगें कब पूरी होगी कहना मुश्किल है।

नोटबंदी के बाद किशनगंज मे जनधन खाता मे करोड़ो रूपये जमा होने का मामला सामने आया है ।आयकर विभाग ने 180 खाता की पहचान कर ली है ।सभी खाता धारियों को आयकर विभाग ने नोटिस भेजने का काम कर रहा है  ।आयकर विभाग ने किशनगंज मे कई जवेलर्स की दुकान की भी पहचान की है जो नोटबंदी के बाद करोड़ो रूपये की सोना और चांदी बेचने का काम किया है । वही किशनगंज के कई चिमनी भट्टा मालिक ने भी जनधन खाता का सहारा लेकर अपने काला धन को सफेद करने को लेकर रूपये जमा कराये है ।

किशनगंज इंटर कन्या उच्च विद्यालय पोठिया जाने के लिए रास्ते की समस्या बरकरार है।न तो विद्यालय प्रशासन इसमें दिलचस्पी दिखा रहा है और न ही प्रबंध समिति, फलस्वरुप स्थिति जस की तस बनी हुई है। प्रखंड मुख्यालय स्थित इस कन्या विद्यालय में पहले मैट्रिक स्तर तक कि पढ़ाई होती थी, अपग्रेड होने के बाद गत पांच वर्षों से यहां इंटर तक की पढ़ाई होने लगी है। समस्या यह है कि इस विद्यालय में आने-जाने के लिए सड़क नहीं है।पगडंडी के सहारे छात्राएं व शिक्षक-शिक्षिकाएं आवागमन करती हैं।

किशनगंज थानाध्यक्ष इरशाद आलम के नेतृत्व में गठित पुलिस की टीम ने शराब के नशे में धुत्त दो व्यक्ति को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया।

मुजफ्फरपुर  जिले के मुशहरी थाना के गुढ़मी गांव में एक अधेड़ महिला को डायन बताकर उसके बाल मुंड दिए गए। फिर,उसके सिर पर सिंदूर का टीका लगा पीटते हुए सड़कों पर घुमाया गया।इसके बाद उसे गांव से निकाल दिया गया। महिला को वापस लौटने पर हत्या की धमकी दी गई।वह शिकायत लेकर थाने गई,तो पुलिस ने भगा दिया।बाद में एसएसपी की पहल पर घटना की एफआइआर दर्ज की गई।

मुजफ्फरपुर केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ जिले के कांग्रेसी सड़क पर उतर आए।जिला कांग्रेस कमेटी तत्वावधान मे समाहरणालय पर धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया।मोदी सरकार से सवा सौ करोड़ जनता को पीड़ा पहुंचाने के लिए जवाब मांगा।फैसले को सही साबित करने की चुनौती दी।

सहरसा हाल ही जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार अंचल कर्मचारी के स्थानांतरण से कार्यालय का काम प्रभावित हो रहा है।जिलाधिकार के आदेश पर अंचल नाजिर सत्यदेव शर्मा का स्थानांतरण सदर अनुमंडल कार्यालय हुआ तथा उनको विरमित भी किया गया है।लेकिन इसके बाद अंचल में कर्मचारियों का न तो पदस्थापित किया गया या न तो किसी को प्रतिनियुक्ति की गई है।जिस कारण अंचल काम प्रभावित हो रहा है।

सहरसा कासीमपुर पंचायत में सगे भाइयों के बीच हुए विवाद के बाद हुई मारपीट में बच्चे और बूढ़े जख्मी हो गये। पीएससी नवहट्टा में जगदेव शर्मा को इलाज के बाद गंभीर स्थिति देख चिकित्सक ने सदर अस्पताल सहरसा रेफर कर दिया।नवहट्टा थाने की पुलिस घटना की सूचना मिलते ही गांव पहुंच कर चार लोगों को हिरासत में ले लिया है।मारपीट में फुल देव शर्मा की 15 वर्षीय पुत्री राजकुमारी भी जख्मी हुई है।पुलिस हिरासत में हरिराम शर्मा,सुरेंद्र शर्मा,राजदीप शर्मा, गुरक शर्मा है।थानाध्यक्ष ने कार्यवाही शुरू कर दी।

सहरसा स्वामी विवेकानंद ने चरित्र निर्माण,राष्ट्र निर्माण और मानवता की सेवा का संदेश दिया था।उन्होंने युवाओं से उठो,जागो और अपनी शक्ति को पहचानों का नारा दिया था।आज के परिवेश में उनकी यह उक्ति सबसे ज्यादा प्रासंगिक है।आज के युवाओं में कौशल,विवेक और अपार क्षमता है।वे उसका प्रयोग देश हित समाज हित में करें।उक्त बातें रमेश झा महिला कॉलेज की प्राचार्य डॉ.रेणु  ने युवाओं के नाम संदेश में कही।

खगड़िया बेलदौर प्रखंड में ऐसे दस अपग्रेड हाईस्कूल है,जहां शिक्षकों का एकदम से अभाव है। मध्य विद्यालय सकरोहर को उत्क्रमित कर हाईस्कूल में परिणत तो कर दिया गया, परंतु माध्यमिक कक्षा में पढ़ाने के लिए यहां एक भी शिक्षक नहीं दिए गए।ऐसे में हैरत आपको जरूर होगा कि स्कूल में बिना पढ़े ही छात्र नवमीं व मैट्रिक की भी परीक्षा पास कर रहे हैं। 

सहरसा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनरेगा से चार करोड़ रुपये की लागत से पुल-पुलिस बनाए गए।लेकिन कहीं पहुंच पथ तो कहीं सड़क नहीं रहने से पुल-पुलिया बेकार हो गए हैं।यही नहीं इस योजना से पुल-पुलिया अनुपयोगी स्थल पर बनाकर राशि की बंदरबांट की गयी।

सहरसा पीएचसी पंचगछिया को सीएचसी का दर्जा देकर भले ही दे दिया गया हो परंतु इस इलाके के लोग स्वास्थ्य सुविधा से अब भी वंचित हैं।सच्चाई यह है कि भाड़े के चिकित्सकों के सहारे पंचगछिया अस्पताल का संचालन हो रहा है। जबकि आयुर्वेदिक व होमियोपैथिक चिकित्सक अंग्रेजी दवा लिख रहे हैं।

सहरसा 21 जनवरी को आयोजित होनेवाली मानव श्रृंखला को लेकर चल रही तैयारी का जिला पदाधिकारी विनोद गुंजियाल,एसपी अश्विनी कुमार ने स्थलीय जायजा लिया।प्रखंड सीमा क्षेत्र के सिहौल पंचायत अंतर्गत सहरसा-सुपौल मुख्य मार्ग में पेट्रोल पंप से पुरीख पंचायत अंतर्गत जिले के सीमा क्षेत्र तक सड़क मार्ग का जायजा लेते हुए उन्होंने मौजूद अधिकारियों को कई निर्देश दिया।

सहरसा मध्य विद्यालय शाहपुर में मानव श्रृंखला को लेकर मुखिया गीता देवी की अध्यक्षता में बैठक हुई।इसमें मोहनपुर पंचायत के परसबन्ना स्कूल के समीप से बलवा मोड़ तक श्रृंखला बनाने का निर्णय लिया गया।बैठक में पंचायत समिति सदस्य निडुरानी, उपमुखिया नुर अख्तरी, नैय्यर हसनैन, प्रधानाध्यापक अजय कुमार सुमन, शिक्षक अनिल कुमार अंशु, मनोहर शाह, सुरेन्द्र यादव समेत अन्य मौजूद थे।

नवादा ज़िला मुख्यालय से सटे कादिरगंज ओपी क्षेत्र में पुलिस ने एक वाहन में छुपाकर लाये जा रहे भारी मात्रा में देशी शराब बरामद किया है।इस मामले में पुलिस ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।ओपी प्रभारी रणविजय कुमार ने बताया कि फरही लदे एक वाहन की जांच के दौरान ये शराब बरामद हुई है।धनबाद से कादिरगंज के घोस्तावां ले जाने के क्रम में 7000 पाउच देशी शराब के साथ ही 110 कार्टून अलग देशी शराब को बरामद किया गया है. इस मामले में धनबाद निवासी युगल किशोर सिंह के पुत्र मिथुन सिंह, धनबाद, चन्दन कियारी, बोकारो निवासी निर्मल सिंह के पुत्र दीपक सिंघ, पकरीबरावां के धमौल निवासी रामाशीष यादव के पुत्र मिथिलेश कुमार को गिरफ्तार किया गया है ।

सहरसा थानाक्षेत्र की रोता पंचायत अंतर्गत इंदरवा गांव में मजदूरी मांगने पर एक महादलित महिला की पिटाई कर दी गयी।जख्मी महिला का इलाज अस्पताल में चल रहा है।योगेन्द राम की पत्नी सबिया देवी ने बताया कि दशहरा में ढोल बजाने की मजदूरी मांगने रमेश यादव के यहां गए थे।इसी बात पर रमेश यादव एवं उनकी पत्नी ने मारपीट कर जख्मी कर दिया।पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

सहरसा वास्तव मेमोरी संस्थान प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य जांच एवं दवा वितरण शिविर आयोजित किया गया।जिसमें डॉ. दिवाकर कुमार भारती द्वारा सभी गरीब व नि:सहाय मरीजों की जांचकर उनकी जरूरत की दवा दी गयी।

सहरसा शहर के वार्ड नंबर दो में एक भी सरकारी स्कूल नहीं है।15 हजार की आबादी वाले इस वार्ड में सुविधाओं की कमी है।इस वार्ड की मुख्य समस्या सड़क व नाला की है।40 वार्डों वाले इस शहर में यह दूसरा सबसे बड़ा वार्ड है।

सहरसा सदर थानाक्षेत्र के मारूफगंज मोड़ के समीप उचक्कों ने विजवार गांव निवासी आरती चौधरी का बैग उड़ा लिया। उन्होंने बताया कि वो पंजाब नेशनल बैंक से 5500 की निकासी कर घर जा रहे थे।रास्ते में किसी ने गर्दन पर कुछ डाल दिया जिससे खुजली होने लगा।इसी का दवा लेने मारूफगंज के समीप स्थित दवा दुकान पहुंचे और दवा लेकर गर्दन में दवा लगा रहे थे।इसी दौरान बैग लेकर दो युवक फरार हो गया।बैग में रुपये के अलावा पासबुक व अन्य कागजात भी था। इसकी सूचना पीड़ित ने थाना में दी है।

समस्तीपुर स्थानीय जंक्शन पर स्टेशन मास्टर कार्यालय में मारपीट हुई।इसके बाद गार्ड ने ट्रेन ले जाने से इन्कार कर दिया।हालांकि,समाचार लिखे जाने तक अन्य कर्मचारी गार्ड को मनाने में लगे हुए थे।इस दौरान कार्यालय के बाहर यात्रियों की भीड़ जमा हो गई।इसमें स्टेशन मास्टर विमल व गार्ड सघेश्वर झा के बीच मारपीट हुई।

समस्तीपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने नोटबंदी के विरोध में धरना दिया।धरना अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर किया गया।अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष मो.अबू तमीम ने की।कार्यक्रम में बिहार प्रदेश कमेटी की ओर से प्रमंडलीय पर्यवेक्षक सह पूर्व विधायक मनोज कुमार  एवं विधायक सह जिला पर्यवेक्षक रामदेव राय ने भाग लिया ।

मुंगेर खुले में शौच मुक्त प्रखंड बनाने को लेकर दुग्ध उत्पादन केंद्र में जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई।जिसकी अध्यक्षता मुखिया संघ के अध्यक्ष प्रो.दिलीप कुमार रंजन ने की।बैठक में असरगंज प्रखंड के सातों पंचायत के सभी वार्डो की समीक्षा की गई।

मुंगेर स्वच्छ भारत मिशन अभियान की शुरुआत होते ही क्षेत्रवासियों में खुले में शौच से मुक्ति मिलने की आशा जगी थी।लेकिन सुदूर देहात की बात दूर प्रखंड कार्यालय परिसर तक खुले में शौच मुक्त नहीं हो पाया है।शौचालय के अभाव में स्थानीय ग्रामीण कार्यालय परिसर के इर्द गिर्द शौच निवृत होते हैं।

मुंगेर सीपीआइ के महासचिव कामरेड दिलीप कुमार के नेतृत्व में शहरी फुटपाथी दुकानदार संघ का एक प्रतिनिधिमंडल नगर आयुक्त डॉ.श्यामल किशोर पाठक से मिला। इस मौकेपर शहरी फुटपाथी दुकानदार संघ ने विस्थापित दुकानदारों की समस्या को नगर आयुक्त के सामने रखा।संघ ने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान सड़क के किनारे से हटाए गए दुकानदारों के परिवार के सामने एक माह से भूख मरने की नौबत आ गई है।

मुंगेर बिहार सरकार की ओर से 21 जनवरी को आयोजित मानव श्रृखंला में तारापुर अनुमंडल की भागीदारी सुनिश्चित करने करने के लिए विशेष बैठक का आयोजन अनुमंडल प्रांगण में हुआ।बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक डॉ. मेवालाल चौधरी  ने की।वहीं संचालन अनुमंडल पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार भारती ने किया।

मुंगेर जनवरी माह में पड़ रही कड़ाके की ठंड से जहां एक ओर लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है,वहीं दूसरी ओर गरीब मजदूर जान जोखिम में डालकर दियारा और टाल क्षेत्र में खुली जगहों पर काम करने को विवश हैं।एक चादर के साथ फटेहाल मजदूरों को इस ठंड में भी काम करने की बाध्यता से इसके दुखों को स्वत:महसूस किया जा सकता है।

मुंगेर धरहरा प्रखंड के गंगा तट पर बसे हेमजापुर, बाहाचौकी और शिवकुंड पंचायत में इन दिनों युद्धस्तर पर शौचालय निर्माण का काम किया जा रहा है।ग्रामीण दिन-रात एक करके निर्माण कार्य में लगे हुए है।पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारी लगातार क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।इसी क्रम में बाहाचौकी पंचायत के महादलित टोले में शौचालय निर्माण के लिए डुगडुगी बजाकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया।

मुंगेर शामपुर थानाक्षेत्र के गालीमपुर गांव में भूमि विवाद में एक ही परिवार के चार लोग घायल हो गए।सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।अस्पताल में पुलिस के समक्ष दिए फर्द बयान में मदन मंडल ने कहा कि मैं अपने दरवाजे पर खड़ा था।तभी पड़ोस के ही रंजीत मंडल ने मेरी पिटाई कर दी।

मुंगेर नोटबंदी के बाद जिले में कैशलेस सोसाइटी के निर्माण की कवायद तेज कर दी गई है।एक ओर जहां बैंकों की ओर से लोगों को कैशलेस तरीके से खरीद-बिक्री करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।वहीं,दूसरी ओर जिला के 125 बैंक शाखाओं की ओर से अभी तक 15 सौ से अधिक व्यवसायियों को स्वाइप मशीन भी उपलब्ध कराया गया है। उपभोक्ताओं को ई वैलेट, यूको पे, प्रीपेड कार्ड, वायलेट बडी, इंटरनेट बैंकिग, ग्रीन चैनल, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

 

मुंगेर नव वर्ष को लेकर नवरत्न स्पोर्टिंग क्रिकेट क्लब सुंदरपुर के तत्वाधान में आगामी 12 जनवरी से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होगा।सुंदरपुर गांव के समस्त खेलप्रेमियों की ओर से आयोजित इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए टीमों का नामांकन शुरू हो गया है।उच्च विद्यालय सुंदरपुर के प्रांगण में आयोजित होनेवाले प्रतियोगिता की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।गांव में प्रतियोगिता को लेकर खेल-प्रेमियों में उत्साह देखा जा रहा है।

कार्यकारिणी में PM मोदी का सख्त संदेश, कहा- रिश्तेदारों को टिकट के लिए ना बनाएं दबाव ।

गोवा के विधानसभा चुनाव पर नोटंबदी का पड़ेगा असर ।

अरवल चैम्बर आफ कॉमर्स की जिला इकाई की 25वें स्थापना दिवस को रजत जयंती के रूप में समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत संगठन के संरक्षक गोपाल प्रसाद के द्वारा झंडोतोलन के साथ हुई।

अरवल सिवल सर्जन डॉ नंदेश्वर प्रसाद ने बैठक आयोजित कर कर्मियों को यक्ष्मा के रोगियों को नियमित दवा उपलब्ध कराने का सख्त निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि जिले में यक्ष्मा से पीड़ित तकरीबन चार सौ रोगियों को नियमित दवा चल रही है या नहीं इसकी गहन जांच होनी चाहिए।उन्होंने चिन्हित रोगियों पर घर जाकर जानकारी लेने का निर्देश दिया।

मुंगेर ठंड को देखते हुए प्रखंड के विभिन्न चौक-चौराहों पर स्थानीय प्रशासन से अलाव की व्यवस्था कराने की मांग लोगों ने की है।इस बाबत मुखिया ¨सपल कुमारी, मंजू देवी, पूर्व पंसस रोहित साव, उपमुखिया निर्मला देवी, राजद पंचायत अध्यक्ष रंगीला यादव, वार्ड सदस्या रीना देवी सहित कई लोगों ने हेमजापुर, बाहाचौकी और शिवकुंड पंचायत के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था कराने की मांग की है।

मेरठ चुनाव आचार संहिता के उल्लंधन के आरोप में साक्षी महाराज पर FIR दर्ज ।

मुंगेर बदुआ नदी को इलाके के किसानों के लिए कभी लाइफ लाइन माना जाता है।बदुआ नदी पर 60 के दशक में बना हनुमना डैम के जरिये एक बड़े भू-भाग पर खेतों की सिचाई होती थी।लेकिन, डैम पर बने दो फाटकों का मरम्मत नहीं होने के कारण पानी का अनवरत डिस्चार्ज होते रहता है।इस कारण अब डैम से किसानों की खेत की सिचाई नहीं हो पाती है।

मुंगेर ख्यातिलब्ध गजलकार छंदराज की प्रथम पुण्यतिथि पर कवियों, साहित्यकारों व आमलोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। बेकापुर में आयोजित पुण्यतिथि समारोह में शायर प्रो.राशिद तराज ने कहा कि छंदराज का अंदाजे बयां दूसरों से जुदा था।यही कारण था कि छंदराज को महफिल की शान माना जाता था।

मुंगेर प्रखंड संसाधन केंद्र जलालाबाद में मद्य निषेध के अभियान द्वितीय चरण के तहत मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर प्रखंड कार्यकम समन्वयक मनोरंजन कुमार एवं केआरपी विधा भारती की संयुक्त अध्यक्षता में बैटक संपन्न हुई।जिसमें वरीय प्रेरक, प्रेरक, टोला सेवक, शिक्षा स्वंय सेवक आदि शामिल थे।

अरवल प्रखंड क्षेत्र के प्यारेचक पंचायत में बैठक आयोजित कर मानव श्रृंखला को सफल बनाने पर चर्चा की गई।बैठक की अध्यक्षता मुखिया निलम देवी ने की।इस मौके पर मुखिया ने कहा कि हम सभी लोगों को नशा मुक्त समाज बनाने के लिए संकल्प लेने की जरुरत है।तभी गांव, समाज तथा परिवार का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि शराब पीने से अनेक प्रकार का रोग तो होता ही है धन की भी हानि होती है।उन्होंने मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की

कटिहार तीन युवकों ने हथियार के साथ फेसबुक पर अपनी तस्वीर शेयर की।पुलिस को इस बात की जानकारी मिली तो पुलिस ने इनकी तलाश शुरु की।खोजबीन के बाद पुलिस ने बुद्धूचक से इन तीनों युवकों को ढूंढ निकाला और गिरफ्तार कर लिया।

कटिहार भूमि विवाद के निष्पादन को लेकर बरारीे थाना में परामर्श सभा का आयोजन किया गया।परामर्श सभा में अंचलाधिकारी ओमप्रकाश गुप्ता व थाना अध्यक्ष अकमल खुर्शीद ने दोनों पक्षों की मौजूदगी में भूमि विवाद से सम्बंधित दस्तावेज के आधार पर सुनवाई की।

कटिहार एनएच 31 पर कोढ़ा थानाक्षेत्र के बांसगाड़ा के समीप सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई,जबकि दूसरा गंभीर रूप से जख्मी हो गया।जानकारी के अनुसार सुबह कटिहार से कुर्सेला की ओर जा रहे बाइक सवार को अज्ञात वाहन ने ठोकर मार दी।दुर्घटना में बाइक सवार दो लोग जख्मी हो गए।दोनों को इलाज के लिए पूर्णिया भेजा गया। पूर्णिया जाने के क्रम में ही कुर्सेला थानाक्षेत्र के मजदिया निवासी आनंद कृष्ण की मौत हो गई।

कटिहार आजमनगर थानाक्षेत्र के बरताबाड़ी गांव से मोटर साईकिल चोरी कर लिए जाने का मामला सामने आया है। पोठिया निवासी नौशाद आलम ने दर्ज प्राथमिकी में कहा है कि वे बरताबाड़ी गांव उर्स एवं कव्वाली का प्रोग्राम देखने गए थे।कार्यक्रम स्थल के बगल में ही उन्होंने अपनी बाइक बीआर 39 क्यू 2044 लगा दी थी।इसी बीच अज्ञात चोरों ने बाइक गायब कर दी।थाना अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश ने बताया कि अज्ञात चोरों के विरूद्ध मामला दर्जकर घटना की जांच की जा रही है।

कटिहार नवोदय की प्रवेश परीक्षा कल 16 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संचालन को लेकर केंद्राधीक्षक व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।परीक्षा को लेकर बच्चों को फोटो युक्त प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया गया है।परीक्षा का संचालन सुबह 11.30 से 1.30 तक किया जाएगा।परीक्षा संचालन को लेकर परीक्षा केन्द्रों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है।परीक्षा में जिले के 16 प्रखंडों के 7260 परीक्षार्थी शामिल होंगे।इसके लिए अलग अलग केन्द्र बनाए गए हैं।

कटिहार जिला फुटबाल खेल संघ के तत्वावधान में आठ जनवरी से 15 जनवरी तक लखन लाल मेमोरियल जिला लीग चयन प्रतियोगिता का आयोजन रेलवे मैदान में किया गया है।सात दिनों की इस चयन प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।आयोजन समिति के सचिव दिलीप साह, महिला फुटबाल समिति के सचिव डा.रीना,सदस्य विनोद चौधरी,शुभम कुमार,सिकंदर राउत तथा कटिहार स्पोर्टस क्लब के खिलाड़ी उपस्थित रहेंगे।

कटिहार भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मोत्सव जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया। जिले के 54 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। भाजपा के जिलाध्यक्ष मनोज राय ने बताया कि उनके जन्मोत्सव पर गरीबों के बीच फल एवं मरीजों के बीच मुफ्त दवा वितरण किया गया।

अररिया भरगामा थानाक्षेत्र के रहड़िया की घटना में शामिल आरोपियों के घरों की कुर्की जब्ती शीघ्र होगी।पुलिस कुर्की जब्ती की प्रक्रिया में जुटी है।एसपी के निर्देश पर पुलिस ने 11 लोगों को चिन्हित कर उसके विरूद्ध न्यायालय में वारंट व कुर्की के लिए प्रार्थना भी कर दिया है।देर शाम तक पुलिस को न्यायालय से वारंट व कुर्की के आदेश प्राप्त होनेवाले हैं। एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि इस जघन्य घटना को अंजाम देनेवाले किसी भी आरोपियों को बख्शा नहीं जायेगा।चाहे वह कोई भी क्यों न हो।

अररिया कॉलेज के प्रधानाचार्य व युवा मानस के कुशल चितेरे कवि डा.संजय कुमार साफ तौर पर मानते हैं कि युवा वर्ग की समस्याओं की अनदेखी कर कोई भी समाज तरक्की नहीं कर सकता।वहीं युवाओं को किसी न किसी क्षेत्र का खुद को विशेषज्ञ बनाना होगा।अररिया जैसे अविकसित जिलों में अगर सामाजिक सशक्तिकरण की अवधारणा को मजबूत करना है तो यहां शिक्षा संस्थानों की स्थापना बड़े पैमाने पर करनी होगी।

अररिया शराब बंदी से बिहार का मान सम्मान एवं गौरव न केवल बिहार में बल्कि देश स्तर पर बढ़ा है।सरकार के इस एतिहासिक फैसले का पूरे मुल्क में स्वागत किया जा रहा है।ये बातें जिला पदाधिकारी अररिया हिमांशु शर्मा ने डीआरडीए सभा भवन में अररिया एवं फारबिसगंज के मुखिया को संबोधित करते हुए कही।

ढाका थानान्तर्गत बरेवा गांव में शनिवार को भगीन्द्र साह के घर के समीप एक नवजात शिशु फेंका हुआ पाया गया। सुबह में ग्रामीणों ने उक्त शिशु को फेंका हुआ देखा।उक्त बच्चे लड़का था जो कुछ घंटे पहले का ही जन्मा था।उक्त बच्चे को भगीन्द्र साह ने रख लिया और उसका ईलाज डॉक्टर से कराया।ग्रामीणों के अनुसार श्री साह को पूर्व से कोई लड़का नहीं है।जिस बच्चे को उसकी मां ने गैर समझते हुए फेंक दिया उस बच्चे को दूसरे मां के आंचल का छांव मिल गया। शिशु को लेकर लोग तरह तरह के कयास लगा रहे है।संभावना जतायी जा रही है कि यह किसी का अवैध बच्चा रहा होगा और लोक लाज के कारण जन्म लेते ही उसे फेंक दिया होगा।जदयू के ढाका प्रखंड अध्यक्ष व ग्रामीण नेहाल अख्तर ने बच्चे के पालन पोषण के लिए आर्थिक मदद देने का आश्वासन दिया है।

रिपोर्ट-टीम केवल सच 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button